पारिवारिक एवं जमीन संबंधी विवाद को लेकर बुजुर्ग महिला की हत्या करने वाले आरोपी को डौंडी पुलिस ने किया गिरप्तार

पारिवारिक एवं जमीन संबंधी विवाद को लेकर बुजुर्ग महिला की हत्या करने वाले आरोपी को डौंडी पुलिस ने किया गिरप्तार
पारिवारिक एवं जमीन संबंधी विवाद को लेकर बुजुर्ग महिला की हत्या करने वाले आरोपी को डौंडी पुलिस ने किया गिरप्तार

 

पारिवारिक एवं जमीन संबंधी विवाद को लेकर बुजुर्ग महिला की हत्या करने वाले आरोपी को डौंडी पुलिस ने किया गिरप्तार

बालोद डोंडी थाना :- पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव के निर्देशन अति. पुलिस अक्षीक्षक हरीश राठौर एवं नगर पुलिस अधीक्षक कर्ण उके के मार्ग दर्शन में थाना डौंडी क्षेत्रातंर्गत ग्राम झुरहाटोला में दिनांक 22,06,2023 को बुजुर्ग महिला की उसके मकान के आंगन में अज्ञात व्यक्ति द्वारा धारदार हथियार एवं ठोस वस्तु से सिर को कुचल कर दर्दनाक हत्या करने के मामले में अपराध क्र0 154,2023 धारा 302 भादवि पंजीबद्ध कर अज्ञात आरोपी की धर पकड हेतु थाना प्रभारी डौंडी उप निरीक्षक कैलाशचंद्र मरई के नेतृत्व में एक विशेष टीम तैयार किया ।

 दिनांक 22/06/23 को करीब शाम 06/00 बजे जरिये फोन के माध्यम से ग्राम झुरहाटोला मरईपारा में एक महिला कि हत्या की सूचना प्राप्त होने पर हमराह स्टाप के सूचना तस्दीक हेतु ग्राम झुरहाटोला मरईपारा पहूंचकर पूछताछ कर सूचना तस्दीक किया

जहां बसंतीन बाई तारम पति स्व0 सोनऊ राम तारम उम्र 70 वर्ष पता झुरहाटोला मरईपारा थाना डौंडी जिला बालोद को उसके मकान के आंगन में किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा हत्या करना पाये जाने पर घटना स्थल पर ही प्रार्थी हलधर राम तारम पिता स्व0 सोनऊ राम तारम उम्र 43 वर्ष पता झुरहाटोला मरईपारा थाना डौंडी जिला बालोद के रिपोर्ट पर घटना स्थल पर ही देहाती अपराध कायम कर विवेचना कार्यवाही में लिया गया।

जिसमें प्रार्थी ने बताया कि ग्राम झुरहाटोला आवासपारा में रहता है, कक्षा सातवीं तक पढाई किया है प्रार्थी के तीन भाई और दो बहन हैं। बहनों की शादी हो गई है। प्रार्थी शादी के पश्चात अपने पत्नी एवं बच्चों के साथ अलग आवासपारा में रहता है ।

प्रार्थी की मां बसंतीन बाई तारम प्रार्थी के मंझले भाई लेखराम तारम के साथ पुराने मकान मरईपारा में रहती थीA प्रार्थी का छोटा भाई खेदुराम तारम मजदुरी करने दीगर राज्य केरल गया हुआ है।

प्रार्थी दिनांक 22/06/2023 को सुबह करीब 08:30 बजे मजदुरी करने कच्चे गया था। प्रार्थी का मंझला भाई लेखराम तारम भी मजदुरी करने सुबह करीब 07 बजे भानुप्रतापपुर गया था।

दोपहर करीब 03:00 बजे प्रार्थी के रिश्ते के भतीजा एवन तारम फोन कर बताया कि दादी बसंतीन बाई की मृत्यु हो गई है तुरंत घर आओ बोलने पर प्रार्थी तत्काल अपने घर मरईपारा झुरहाटोला आया तो देखा घर के पास गांव के लोग ईकट्ठा हुए थे।

प्रार्थी पड़ोसियों से पुछा तो बताये कि तुम्हारी मां बसंतीन बाई आंगन में मृत अवस्था में पड़ी है] बताने पर प्रार्थी घर अंदर जाने को देखा तो प्रार्थी की मां के घर का दरवाजा अंदर से बंद था] तो प्रार्थी के घर के बगल परदा की तरफ से घर अंदर आंगन में जाकर देखा तो प्रार्थी की मां आंगन में मृत हालत में चित पड़ी थी।

प्रार्थी के मां के गर्दन में धारदार हथियार से चोंट के निशान है और सिर को किसी ठोस वस्तु से मारकर कुचलने से सिर फट गया था] जिससे गर्दन एवं सिर के पास जमीन में काफी खुन फैला था।

प्रार्थी के मां की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो चुकी थी कोई अज्ञात व्यक्ति द्वारा प्रार्थी के मां के साथ मारपीट कर धारदार हथियार से गर्दन में गंभीर चोंट पहुंचाकर एवं ठोस वस्तु से सिर में गंभीर चोंट पहूंचाकर हत्या कर दिया है।

रिपोर्ट पर आरोपी के विरूद्ध अपराध क्र0 154/23 धारा 302 भादवि पंजीबद्ध कर विवेचना कार्यवाही में लिया गय।

विवेचना दौरान संदेही आरोपी डामेन्द्र कुमार धलनिया पिता चंद्रशेखर धलनिया उम्र 26 वर्ष पता झुरहाटोला को कुसुमकसा रेल्वे स्टेशन की ओर तालाब के पास छुपा होने की सूचना पर दबिश देकर अभिरक्षा में लेकर पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा मृतिका के साथ अपराध करना स्वीकार करने पर हत्या में प्रयुक्त ईट एवं धारदार चाकू को जप्त कर आरोपी को गिरप्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश कर न्यायिक रिमांड पर जेल निरूद्ध किया गया ।

जप्ती – 1- एक नग हत्या में प्रयुक्त खुन से लतपथ चाकू ।

2 हत्या में प्रयुक्त 05 नग ईट खुन से लतपथ ।

आरोपी- डामेन्द्र कुमार धलनिया पिता-चन्द्रशेखर उम्र 26 वर्ष, ग्राम- झुरहाटोला, थाना – डौण्डी जिला - बालोद (छ0ग0)

प्रकरण के विवेचना एवं आरोपी के पतासाजी गिरप्तारी में थाना प्रभारी डौण्डी उप निरीक्षक कैलाशचंद्र मरई सउनि निर्मल यादव प्रआर ज्ञानेश चंदेल प्र0आर0 विष्णु तारम आर0 युगल किशोर लोहले आर0 खिलावन सिन्हा आर0 जसवंत नेताम आर0 जानेश्वर करचाल आर0 पवन मेश्राम की सराहनीय भूमिका रही ।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406