*माँ के आदर्शों का आत्मसात कर छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास एवं सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रहा हूँ: मुख्यमंत्री श्री बघेल* *डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम भरदा टटेंगा में बिंदेश्वरी पार्क एवं प्रतिमा का किया अनावरण*

*माँ के आदर्शों का आत्मसात कर छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास एवं सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रहा हूँ: मुख्यमंत्री श्री बघेल*  *डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम भरदा टटेंगा में बिंदेश्वरी पार्क एवं प्रतिमा का किया अनावरण*
*माँ के आदर्शों का आत्मसात कर छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास एवं सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रहा हूँ: मुख्यमंत्री श्री बघेल*  *डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम भरदा टटेंगा में बिंदेश्वरी पार्क एवं प्रतिमा का किया अनावरण*

 

*माँ के आदर्शों का आत्मसात कर छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास एवं सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रहा हूँ: मुख्यमंत्री श्री बघेल*

*डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम भरदा टटेंगा में बिंदेश्वरी पार्क एवं प्रतिमा का किया अनावरण*

 *बिंदेश्वरी बघेल पार्क के सौंदर्यीकरण एवं पार्क में सामुदायिक भवन के निर्माण हेतु 50-50 लाख, भरदा पूल से मुख्यमार्ग जेवरतला तक सड़क निर्माण हेतु 65 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की*

*कैलाश धाम से मुक्तिधाम मार्ग का किया जाएगा सीमेंटीकरण, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला टंटेगा का होगा उन्नयन*

  बालोद,:- 10 जुलाई 2023 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि उनकी माता स्वर्गीय श्रीमती बिंदेश्वरी देवी हमेशा कहा करती थी कि गांव, गरीब एवं किसानों के उन्नति से ही छत्तीसगढ़ एवं देश की उन्नति होगी। श्री बघेल ने कहा कि माँ के आदर्शों को आत्मसात् कर वे छत्तीसगढ के चहुमुखी विकास एवं समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज बालोद जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम भरदा टटेंगा में आयोजित बिंदेश्वरी बघेल पार्क एवं प्रतिमा के अनावरण समारोह के अवसर पर अपना उद्गार व्यक्त कर रहे थे।

  श्री बघेल कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के फलस्वरूप आज छत्तीसगढ़ की पहचान पूरे देश में एक आत्मनिर्भर एवं खुशहाल राज्य के रूप में उभरा है।

  श्री बघेल ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को पवित्र सावन माह के पहले सोमवार के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी।

   इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्राम भरदा टटेंगा में नव निर्मित बिंदेश्वरी बघेल पार्क के समीप खरखरा नदी में पचरी निर्माण, बोटिंग व्यवस्था एवं सौंदर्यीकरण तथा बिंदेश्वरी बघेल पार्क में सामुदायिक हाॅल के निर्माण हेतु 50-50 लाख रुपये, भरदा पूल से मुख्य मार्ग जेवरतला तक सड़क निर्माण हेतु 65 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने की घोषण की। इसी तरह उन्होंने ग्राम भरदा में कैलाश धाम से मुक्ति धाम मार्ग के सीमेंटीकरण तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला टटेंगा के उन्नयन करने की भी घोषणा की।

 उल्लेखनीय है कि ग्राम भरदा टटेंगा के ग्रामीणों द्वारा राज्य में लागू की गई किसान हितैषी एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त करने हेतु राशि एकत्र कर बिंदेश्वरी बघेल पार्क एवं मूर्ति का निर्माण किया गया है।

   कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक  कंुवर सिंह निषाद, संजारी बालोद के विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष  मिथलेश निरोटी, जनपद अध्यक्ष  जागृत सोनकर, जिला पंचायत सदस्य चंद्रप्रभा सुधाकर एवं मीना सत्येंद्र साहू, नगर पालिका बालोद के अध्यक्ष श्री विकास चोपड़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

  मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा पिछले 04 वर्षों के कार्यकाल के दौरान समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दो वर्षों के कोरोना काल के विभीषिका के दौरान भी राज्य में विकास की गति बाधित नही हुई।

  हमारी सरकार ने अन्नदाता किसानांे का सम्मान करते हुए सत्ता की बागडोर संभालने के तुरंत बाद प्रति क्विंटल 2500 रुपये में धान खरीदी करने का साहसिक निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में समर्थन मूल्य की दर बढ़ने के साथ-साथ धान खरीदी की दर में भी स्वभाविक रूप से बढ़ोतरी हो जाएगी।

  श्री बघेल ने कहा कि वर्तमान समय में वैश्विक भाषा अंग्रेजी की महत्ता एवं उपयोगिता को देखते हुए तथा सभी वर्गों के बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने हेतु हमारी सरकार के द्वारा स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालयों की स्थापना की गई है। इसके अलावा वनोपज संग्रहण के कार्य में लगे लोगों को आत्मनिर्भर बनाने एवं उन्हें उनके मेहनत का वाजिब दाम दिलाने हेतु राज्य में 65 प्रकार के लघु वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है।

  इसके साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने तथा ग्रामीणों एवं स्वसहायता समूह की महिलाओं के लिए गांव में ही रोजगार की व्यवस्था कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने हेतु राज्य में महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना लागू की गई है।

  उन्होंने कहा कि राज्य में इस योजना का क्रांतिकारी परिणाम देखने को मिल रहा है। इसके अलावा राज्य में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना लागू कर इस योजना से लाभान्वित लोगों को प्रतिवर्ष 07 हजार रुपये की राशि प्रदान किया जा रहा है।

  उन्होंने कहा कि गांवों को उत्पादन का केंद्र बनाने हेतु धान, फल-फूल एवं शाक-सब्जियों के उत्पादन के साथ-साथ गांवों में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना की गई है। महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में आधुनिक व्यापार-व्यवसाय की शुरूआत हेतु बिजली, पानी, सड़क आदि जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे कि हमारे नवयुवकों को उनके गांव में रोजगार का उचित अवसर मिल सके। राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को मदद करने हेतु बेरोजगारी भत्ता योजना लागू की गई है।

  उन्होंने कहा कि मात्र 03 महीने के अल्प अवधि में ही बेरोजगारी भत्ता योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के खाते में 80 करोड़ से अधिक की राशि अंतरित कर दी गई है। श्री बघेल ने कहा कि राज्य के नवयुवकों को शासकीय सेवा में नियुक्ति का अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने हेतु विभिन्न विभागों में बड़े पैमाने पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की गई है।

   इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्राम भरदा टटेंगा के ग्रामीणों को उनकी माता स्वर्गीय श्रीमती बिंदेश्वरी देवी के नाम से पार्क एवं प्रतिमा निर्माण करने के लिए हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने ग्राम भरदा टटेंगा में बिंदेश्वरी पार्क एवं प्रतिमा की स्थापना के लिए ग्राम वासियों के साथ-साथ जनपद सदस्य श्री राजेश साहू के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख करते हुए उन्हें हृदय से धन्यवाद दिया।

 बघेल ने कलेक्टर  कुलदीप शर्मा के नेतृत्व में जिले में किए जा रहे बेहतरीन कार्यों का उल्लेख करते हुए उनका मुक्तकंठ से सराहना की। कार्यक्रम स्थल में पहुंचने के बाद सर्वप्रथम मुख्यमंत्री श्री बघेल ने ग्राम भरदा टटेंगा में कार्यक्रम स्थल के समीप स्थित शिव मंदिर में पहुंचकर भगवान शंकर की पूजा-अर्चना कर प्रदेश वासियों की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की।

  इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक  कुंवर सिंह निषाद ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के साथ-साथ अंचल में हुए विभिन्न विकास कार्यों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा बहुत ही सहृदयता से अंचल के लगभग सभी मांगों को पूरा किया गया है। उ

   न्होंने कहा कि श्री बघेल के पिछले 04 वर्षों के सफल कार्यकाल के दौरान ग्राम जेवरतला में शासकीय महाविद्यालय के सौगात के साथ-साथ मार्री-बंगला-देवरी में नये तहसील का निर्माण ग्राम पिनकापार मंे महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना आदि विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी गई है। इस अवसर पर श्री निषाद ने अंचल की प्रमुख मांगों की ओर मुख्यमंत्री  बघेल का ध्यान आकृष्ट कराया।

  कार्यक्रम का स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए डौण्डीलोहारा के जनपद अध्यक्ष  जागृत सोनकर ने राज्य सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के कल्याण हेतु राज्य में संचालित जन कल्याणकारी योजनों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

  इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को उनकी माता स्वर्गीय श्रीमती बिंदेश्वरी देवी का स्केच भी भेंट किया गया।

  इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं अतिथियों के द्वारा नवनिर्मित पार्क में पौधारोपण भी किया गया।

कार्यक्रम में कलेक्टर कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक  जितेंद्र यादव, वनमण्डलाधिकारी  आयुष जैन, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406