मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत शाला मरम्मत हेतु शेष कार्यों को 31 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूरा करें :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश कुपोषित बच्चों एवं ऐनेमिक महिलाओं के घरों में मुनगा एवं पपीते के पौधे का रोपण कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा कराने को कहा

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत शाला मरम्मत हेतु शेष कार्यों को 31 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूरा करें :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश  कुपोषित बच्चों एवं ऐनेमिक महिलाओं के घरों में मुनगा एवं पपीते के पौधे का रोपण कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा कराने को कहा
मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत शाला मरम्मत हेतु शेष कार्यों को 31 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूरा करें :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश  कुपोषित बच्चों एवं ऐनेमिक महिलाओं के घरों में मुनगा एवं पपीते के पौधे का रोपण कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा कराने को कहा

 

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत शाला मरम्मत हेतु शेष कार्यों को 31 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूरा करें :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

कुपोषित बच्चों एवं ऐनेमिक महिलाओं के घरों में मुनगा एवं पपीते के पौधे का रोपण कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा कराने को कहा

बालोद, :- 08 अगस्त कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने जिले मंे मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के अंतर्गत शाला मरम्मत हेतु शेष रह गए कार्यों को 31 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूरा कराने के निर्देश दिए है।

  कलेक्टर  शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी तथा निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए है।

  उन्होंने संयुक्त कलेक्टर श्री अजय लकरा को इस कार्य की सतत् माॅनिटरिंग करने को कहा। कलेक्टर शर्मा ने निर्माण कार्यों में शतप्रतिशत गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चे एवं ऐनेमिक महिलाओं के घरों में पपीता एवं मुनगा के पौधों का रोपण कार्य की भी समीक्षा की।

 उन्होंने जिले के प्रत्येक कुपोषित बच्चों एवं ऐनेमिक महिलाओं के घरों में 03 मुनगा एवं 02 पपीता सहित कुल 05 पौधों का अनिवार्य रूप से रोपण कराने के निर्देश

  जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग तथा सहायक संचालक उद्यानिकी को दिए।

   बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव,वनमण्डलाधिकारी  आयुष जैन, अपर कलेक्टर  चंद्रकांत कौशिक एवं  शशांक पाण्डेय सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा विभाग प्रमुुखगण उपस्थित थे।

    बैठक में कलेक्टर शर्मा ने 15 अगस्त को जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजन हेतु सभी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   इस दौरान उन्होंने बुधवार 09 अगस्त को जिले में विश्व आदिवासी दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय डौण्डी में 09 अगस्त को आयोजित होने वाली जिला स्तरीय विश्व आदिवासी दिवस समारोह के सफल आयोजन हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने जिले में घुमंतू पशुओं के विचरण के कारण होने वाले समस्याओं की रोकथाम हेतु किए जा रहे उपायों की भी समीक्षा की।

  उन्होंने जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों से जानकारी ली। कलेक्टर ने संबंधित पशुपालकों से अर्थदण्ड वसूली की कार्रवाई भी करने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर शर्मा ने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की तैयारियों की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने बूथ लेबल एजेंटों की नियुक्ति, स्ट्रांग रूम की तैयारी आदि की भी विस्तृत समीक्षा की।

  उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को अपने-अपने टीम का गठन शीघ्र सुनिश्चित करने को कहा। जिले में मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किए गए घोषणाओं की क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए इसका शीघ्र क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने वर्षा ऋतु के मद्देनजर जिले में सड़कों के मरम्मत आदि के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने निर्माण कार्य से जुड़े विभागों के अधिकारियों को आवश्यकतानुसार सड़कों का शीघ्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री के घोषणा के अंतर्गत विभिन्न समाजों के सामाजिक भवनों के निर्माण कार्य की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

  उन्होंने सभी सामाजिक भवनों के शेष निर्माण कार्य को 31 अगस्त तक अनिवार्य रूप से पूरा कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में शर्मा ने स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में चल रहे निर्माण कार्य तथा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने इस कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने जिले के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में प्रतिनियुक्ति के तहत नियुक्ति की जाने वाले 354 पदों का समुचित प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने स्कूली बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान करने हेतु उनके आय, जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को इसकी सतत् माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जिले के बेरोजगारी भत्ता योजना अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों को रोजगार एवं स्वरोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु किए जा रहे उपायो की जानकारी ली।

  उन्होंने सहायक संचालक कौशल विकास को जिले में प्लेसमेंट कैंप के आयोजन हेतु विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने सहायक संचालक कौशल विकास से जिले के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में चलाए जा रहे विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली।

  उन्होंने यहाँ कार्यरत् हितग्राहियों के आय बढ़ाने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ’मेरी माटी, मेरी देश’ अभियान के अंतर्गत अमृत सरोवरों एवं नदियों के किनारे पौधारोपण करने हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

  उन्होंने बालोद जिले में तांदुला, सूखा नाला एवं अन्य सभी नदियों के किनारे सघन वृक्षारोपण करने के निर्देश भी दिए।

  इसके अलावा उन्होंने जिले के सभी ग्राम पंचायतों एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर भी पौधारोपण कराने को कहा। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को रोपे गए पौधों को सुरक्षित रखने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, राजस्व प्रकरणों का निराकरण, जल-जीवन मिशन आदि के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406