स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों में गति लाने के संबंध में सीईओ जिला पंचायत डॉक्टर संजय कन्नौजे ने ली बैठक  डोर टू डोर कचरा संग्रहण एवं पृथक्करण कार्य निरंतर जारी रखने दिए निर्देश

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों में गति लाने के संबंध में सीईओ जिला पंचायत डॉक्टर संजय कन्नौजे ने ली बैठक   डोर टू डोर कचरा संग्रहण एवं पृथक्करण कार्य निरंतर जारी रखने दिए निर्देश
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों में गति लाने के संबंध में सीईओ जिला पंचायत डॉक्टर संजय कन्नौजे ने ली बैठक   डोर टू डोर कचरा संग्रहण एवं पृथक्करण कार्य निरंतर जारी रखने दिए निर्देश

 

 स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों में गति लाने के संबंध में सीईओ जिला पंचायत डॉक्टर संजय कन्नौजे ने ली बैठक

 डोर टू डोर कचरा संग्रहण एवं पृथक्करण कार्य निरंतर जारी रखने दिए निर्देश

 बालोद, :- जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में आज स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों में गति लाने एवं जन-जागरूकता हेतु विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित करने के संबंध में बैठक ली।

   बैठक में जिले के सभी विकासखण्डों के मुख्य मार्ग में स्थित झलमला, लाटाबोड़, पैरी, कचान्दूर, करहीभदर, चिटौद, कोलिहामार, कुसुमकसा, खैरवाही, गैंजी, सम्बलपुर, पसौद एवं नांहदा आदि ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायकों के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

  बैठक में डाॅ. कन्नौजे ने ग्राम पंचायतों में डोर टू डोर कचरा संग्रहण एवं पृथक्करण कार्य निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए।

  इस दौरान यूजर चार्ज लेने तथा सामुदायिक शौचालय संचालन एवं संधारण की व्यवस्था आदि के संबंध में चर्चा की गई।

  बैठक में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम पंचायतों को ओ.डी.एफ. प्लस मॉडल बनाने हेतु ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य तथा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के संबंध में भी चर्चा की गई।

  इसके अंतर्गत घरों सार्वजानिक स्थलों को साफ रखने हेतु जागरूक करने के लिए स्वच्छता सप्ताह चलाये जाने पर चर्चा की गई एवं बताया जा रहा है कि कम से कम सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करे जिससे प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सके।

  डाॅ. कन्नौजे ने कहा कि गंदगी को गांवों से भगाकर बीमारी दूर करना है जो कि स्वच्छता से ही संभव है, गांवों को साफ-सफाई बनाये रखने सामुदायिक सहभागिता की आवश्यकता है। उन्होंने श्रमदान के माध्यम से गांव को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

  डाॅ. कन्नौजे ने ग्रामीणों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए पे्ररित करने के भी निर्देश दिए। जिससे कि प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सके।

  उन्होंने कहा कि गांव को स्वच्छ रखना अत्यंत आवश्यक है। अस्वच्छता के कारण जल जनित बीमारियाँ फैलती है। इसके साथ ही पेयजल स्त्रोत के समीप सोकपीट बनाने से जल स्तर में वृद्धि होगी। बैठक में बताया कि आगामी 18 से 25 जून तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा।

  इस दौरान सामुदायिक स्थल, जल स्त्रोत एवं अन्य स्थानों की श्रमदान के माध्यम से साफ-सफाई की जाएगी। बैठक में पंचायत विभाग के उप संचालक आकाश सोनी, सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा, जिला समन्वयक, जिला सलाहकार तथा विकासखण्ड समन्वयक के अलावा चयनित ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव एवं रोजगार सहायक उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :-अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406