बस्तर में धर्मान्तरण प्रमुख मुद्दा .,50 सीटों पर उतरेंगे प्रत्याशी :-.अरविंद नेताम अरविंद नये पार्टी के नाम की घोषणा

बस्तर में धर्मान्तरण प्रमुख मुद्दा .,50 सीटों पर उतरेंगे प्रत्याशी :-.अरविंद नेताम अरविंद नये पार्टी के नाम की घोषणा
बस्तर में धर्मान्तरण प्रमुख मुद्दा .,50 सीटों पर उतरेंगे प्रत्याशी :-.अरविंद नेताम अरविंद नये पार्टी के नाम की घोषणा

 

बस्तर में धर्मान्तरण प्रमुख मुद्दा .,50 सीटों पर उतरेंगे प्रत्याशी :-.अरविंद नेताम अरविंद नये पार्टी के नाम की घोषणा " हमर राज पार्टी "

 कांकेर :-  नेताम नेताम ने कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र देकर नयी पार्टी के बैनर तले लगभग 50 से अधिक विधानसभाओं में प्रत्याशी - उम्मीदवार उतरने का ऐलान भी कर दिया है ! लंबे अरसे के बाद अरविंद नेताम का कांग्रेस से मोहभंग हुआ है ।

हालांकि उन्होंने इसकी वज़ह वर्तमान मुख्यमंत्री जी से " तालमेल " का अभाव और आदिवासी समाज के साथ ' छलकपट ' की राजनीति को कारण बताया ....!

 दो दिन पूर्व ही कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ आदिवासी नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम ने आदिवासी समाज के नेतृत्व में नई पार्टी बनाने का ऐलान के साथ - साथ चुनाव आयोग को नईपार्टी का नाम भेजा दिया गया है और चुनाव आयोग से कुछ पत्र मिलने का इंतज़ार है लेकिन उन्होंने सर्व आदिवासी समाज के बैनर तले नयी राजनैतिक पार्टी का नाम " हमर राज पार्टी '' बताकर फिलहाल राजनीति गलियारों में एक तरह से भूचाल मचा दिया है।

 नेताम साहब की पार्टी छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव में कुल 50 सीट पर अपना उम्मीदवार उतार सकती है जिसमें आरक्षित विधानसभा से 30 और सामान्य सीटों में 20 उम्मीदवार के साथ मैदान में कूदने की तैयारी करेगी तो वहीं अगर बीएसपी और सीपीआई से गठबंधन होता है तो परिणाम बेहतर आयेगा और हमारी पार्टी से कोई " ब्राह्मण "भी टिकट मांगेगा तो हम देंगे ...!

 ●● धर्मान्तरण प्रमुख मुद्दा .... ●●

वरिष्ठ आदिवासी नेता और सर्व आदिवासी समाज के नेता " अरविन्द नेताम" ने कांग्रेसी पार्टी से इस्तीफा देकर मीडिया से जिला मुख्यालय में औपचारिक चर्चा की जिसमे उन्होंने छत्तीसगढ़ व बस्तर में अंधाधुंध धर्मान्तरण पर चिंता जताई और कहा कि अगर समय रहते नहीं संभाल गया तो मणिपुर जैसे हालात पैदा हो जायेगें और आदिवासी संस्कृति और संस्कार चर्च में चल जायेगा व आदिवासी समाज को इसे लेकर गंभीर होने की जरूरत है लेकिन उन्होंने RSS और अन्य हिन्दू संगठनों पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि ..." धर्मान्तरण जैसे मुद्दों पर उनके बड़े पदाधिकारी दूर से ही ज्ञान बांटते हैं और फंसता देख चुपचाप निकल लेते हैं और फंसता कौन है गांव का गरीब आदिवासी परिवार का ' मंगलू ' और रिपोर्ट और सरगुजा में यही हो रहा है जो देखा व सुना जा रहा है !

   नेताम और स्व सोहन पोटाई ... 

अरविंद ने चर्चा के दौरान दो नाम लिये जिसमें प्रमुख रूप से ... पूर्व कलेक्टर व सर्व आदिवासी समाज के प्रतिनिधि नेताम और सोहन पोटाई का .., अगर वो दोनों होते तो होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव हम जीतते और आदिवासी मुख्यमंत्री ही यहां की गद्दी पर बैठता फिर भी सावधानी के साथ हम पुनः मैदान में उतरने तैयार है और मेरा कांग्रेस से मोहभंग व इस्तीफा का कारण ..'' खासकर कांग्रेस सरकार की आदिवासी विरोधी नीति और पूर्व की सरकारों ने भी हमे निराश और हताश किया '' और अब आदिवासी समाज स्वयं मैदान में एक राजनीतिक पार्टी के रूप में अपने हक की लड़ाई लड़ने उतरेगा तो मुख्यमंत्री हमारा ही होगा ..,,और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की कठपुतली के सवाल पर उन्होंने कहा कि ..." 2018 का चुनाव किसकी मदद से जीते और फिर मामला आदिवासियों के सम्मान की उसमें वो खरे नहीं उतरे और सरकार फिर बनी ही नहीं और अब वहीं हाल कांग्रेस कर रहीं हैं देखिए तस्वीरें आपके सामने आ जायेगी ...! भ्रष्टाचार और घोटाले पर अरविंद नेताम ने हंसते हुए कहा कि ." जहां - जहां पैर पड़ रहा है दल - दल ही नजर आ रहा है और रही बाते लगभग 30 से अधिक विधायकों की टिकिट कटने की वो सभी सर्वे रिपोर्ट में नीचे उतर गये है ! देखना अब यह है कि " साहब " की नांव चुनाव तक चलेगी या फिर किसी बड़े राजनैतिक नांव में सवार होकर चुनावी मैदान में उतरेगी क्योंकि नेताम चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर भी दिये है और हो सकते है की किंग मेकर की भूमिका में

विशेष लेख साक्षात्कार :- अनुराग उपाध्याय

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406