स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की
स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की

 

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों की बैठक लेकर विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की

बालोद, :- 31 अगस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुलदीप शर्मा ने कहा कि विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के कार्य को सफलतापूर्वक एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए।

   कलेक्टर शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विधानसभा आम निर्वाचन के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, प्रभारी अधिकारियों तथा नोडल अधिकारियों के अलावा पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

   कलेक्टर  शर्मा ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से चुनाव संपन्न कराना निर्वाचन आयोग एवं प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है। जो कि निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारियों के कार्य, व्यवहार एवं आचरण में परिलक्षित होनी चाहिए।

  बैठक में पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र कुमार यादव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्वत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  चंद्रकांत कौशिक, अपर कलेक्टर  शशांक पाण्डेय सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

  बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शर्मा ने निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी तैयारियों की बारी-बारी से समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने कानून व्यवस्था के अंतर्गत पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों की रूकने की व्यवस्था तथा संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों तथा तहसीलदारों एवं थाना प्रभारियों को समन्वय बनाकर तथा संयुक्त रूप से फील्ड विजिट कर वस्तु स्थिति की जानकारी रखने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर  शर्मा ने जिले में मादक पदार्थाें के अवैध परिवहन एवं विक्रय की स्थिति की समीक्षा करते हुए पुलिस एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों को इस कार्य में संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

  बैठक में  शर्मा ने फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के अंतर्गत किए जा रहे कार्यांे की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत दावा आपत्ति प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त को वृद्धि कर 11 सितंबर 2023 तक कर दी गई है। उन्होंने सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित कर अनिवार्य रूप से कार्रवाई विवरण बनाने के निर्देश दिए।

   मतदान केंद्रोें में आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए जिले के मतदान केंद्रों में अधोसंरचना से जुड़े कार्यों के अलावा मतदान दलों के लिए भोजन व्यवस्था, पेयजल, साफ-सफाई, विद्युत एवं शौचालय तथा ठहरने आदि की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

 कलेक्टर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मतदान दलों एवं निर्वाचन कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों के लिए जरूरी चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी मतदान दलों के लिए जरूरी दवाइयों से युक्त चिकित्सा किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में  शर्मा ने मतदान दलों को मतदान केंद्र तक सुरक्षित पहुँचाने तथा वापसी हेतु रूट चार्ट का निर्धारण की भी समीक्षा की तथा इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए।

   बैठक मंे उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रों तक पहुँचने में असमर्थ 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों तथा दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम मतदान की सुविधा प्रदान करने के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने मतदान दलों के सभी अधिकारी-कर्मचारियों के लिए विकासखण्डवार प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने सभी प्रशिक्षण में सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि मतदान दलोें का प्रशिक्षण बेहतर से बेहतर होनी चाहिए।

   इस दौरान उन्होंने स्ट्रांग रूम की तैयारियों की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने ई.व्ही.एम. को लाने ले जाने के लिए निर्धारित रूट, सीसीटीवी कैमरा आदि सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए शीघ्र व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने स्ट्रांग रूम में आब्जर्वर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के लिए भी पृथक से कक्ष बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने मतदान सामग्रियों की वितरण व्यवस्था, रेण्डमाइजेशन आदि के कार्यों की भी समीक्षा की। श्री शर्मा ने चुनाव के दौरान आने वाले पे्रक्षकों के लिए जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा लाईजनिंग आॅफिसर नियुक्त करने के भी निर्देश दिए।

  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्र से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारियों के लिए मतदाता पहचान पत्र अनिवार्य रूप से जारी करने को कहा।

  इस दौरान उन्होंने नामाकंन की तैयारियों की भी समीक्षा की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन से जुड़े कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही की बिलकुल भी गुंजाईश नहीं होती। उन्होंने जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अभी से निर्वाचन कार्य में जुट जाने तथा निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों को पूरी निष्ठा, ईमानदारी एवं त्रुटिरहित ढंग से संपन्न कराने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406