जिले के शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने 09 सितंबर को किया जाएगा विशेष शिविर का आयोजन समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने दिए निर्देश

जिले के शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने 09 सितंबर को किया जाएगा विशेष शिविर का आयोजन  समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने दिए निर्देश
जिले के शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने 09 सितंबर को किया जाएगा विशेष शिविर का आयोजन  समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने दिए निर्देश

 

जिले के शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने 09 सितंबर को किया जाएगा विशेष शिविर का आयोजन

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने दिए निर्देश

    बालोद, :- 05 सितंबर बालोद जिले के शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु शनिवार 09 सितंबर को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।

    कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में स्वास्थ्य एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

    कलेक्टर शर्मा ने अधिकारियों को विशेष अभियान चलाकर जिले के शत प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा है।

    जिससे कि जिले के शत प्रतिशत नागरिक स्वास्थ्य सुविधाओं के अंतर्गत हेतु शासन की योजना का लाभ ले सकें।

    बैठक में अपर कलेक्टर  चंद्रकांत कौशिक एवं  शशांक पाण्डेय सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

   बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना एवं  धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स के कार्यों की भी समीक्षा की।

  उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नियमित रूप से जेनरिक मेडिकल स्टोर्स का विजिट कर व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं।

    बैठक में कलेक्टर ने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को पिछले आम चुनाव की तुलना में इस वर्ष मतदान की प्रतिशत को बढ़ाने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

   कलेक्टर  शर्मा ने कहा कि पिछले विधानसभा आम निर्वाचन में जिले का मतदान प्रतिशत 82.43 प्रतिशत रहा है, जो कि बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष उसे बड़ाकर शत प्रतिशत करना है।

   इसके लिए उन्होंने जिले के कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों को चिन्हित कर माइक्रो स्तर पर प्लान बनाने के भी निर्देश दिए सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को दिए हैं।

   इसके लिए उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत निरंतर विभिन्न प्रकार के गतिविधियां भी आयोजित करने को कहा।

   इसके अंतर्गत उन्होंने मतदाताओं से गृह भेंट कर उन्हें अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करने के भी निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मास्टर ट्रेनर्स की बैठक आयोजित करने तथा उन्हें बेहतर प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिए।

   बैठक में  शर्मा ने खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का की खरीदी सफलतापूर्वक सुनिश्चित कराने हेतु किसान पंजीयन के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की।

   कलेक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री घोषणा के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

   बैठक में  शर्मा ने जिले में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की।

  बैठक में  शर्मा ने महात्मा गांधी ग्रामीण एवं शहरी औद्योगिक पार्क, गोधन न्याय योजना तथा घुमंतू मवेेशियों के विचरण के कारण होने वाली समस्याओं की रोकथाम हेतु चलाए जा रहे अभियान की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने जिले के सभी सहकारी समितियों में खाद-बीज की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को इसकी समुचित उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने फसल गिरदावरी के कार्य के संबंध में जानकारी ली तथा इस कार्य को शत प्रतिशत त्रुटिरहित ढंग से पूरा कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की। शर्मा ने जिला रेडक्राॅस सोसायटी के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से इनका सदस्य बनाने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406