मुख्यमंत्री ने आज किया भव्य एवं मनोरम तांदुला इको टुरिज्म पार्क का वर्चुअल लोकार्पण    बालोद वासियों को मिला सर्व सुविधायुक्त मनोरम इको टुरिज्म पार्क की सौगात प्रकृति के मनोरम वादियों के बीच स्थित खूबसूरत पार्क सैलानियों के लिए बनेगा खासा आकर्षण का केंद्र    

मुख्यमंत्री ने आज किया भव्य एवं मनोरम तांदुला इको टुरिज्म पार्क का वर्चुअल लोकार्पण     बालोद वासियों को मिला सर्व सुविधायुक्त मनोरम इको टुरिज्म पार्क की सौगात प्रकृति के मनोरम वादियों के बीच स्थित खूबसूरत पार्क सैलानियों के लिए बनेगा खासा आकर्षण का केंद्र     
मुख्यमंत्री ने आज किया भव्य एवं मनोरम तांदुला इको टुरिज्म पार्क का वर्चुअल लोकार्पण     बालोद वासियों को मिला सर्व सुविधायुक्त मनोरम इको टुरिज्म पार्क की सौगात प्रकृति के मनोरम वादियों के बीच स्थित खूबसूरत पार्क सैलानियों के लिए बनेगा खासा आकर्षण का केंद्र     

 

   मुख्यमंत्री ने आज किया भव्य एवं मनोरम तांदुला इको टुरिज्म पार्क का वर्चुअल लोकार्पण

   बालोद वासियों को मिला सर्व सुविधायुक्त मनोरम इको टुरिज्म पार्क की सौगात प्रकृति के मनोरम वादियों के बीच स्थित खूबसूरत पार्क सैलानियों के लिए बनेगा खासा आकर्षण का केंद्र

    बालोद, :-26 सितंबर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप एवं बालोद जिला प्रशासन के अभिनव एवं विशेष प्रयासों से बालोद वासियों को आज सर्वसुविधायुक्त इको टुरिज्म पार्क का सौगात मिला है।

    मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित समारोह में संयुक्त जिला कार्यालय बालोद के समीप स्थित तांदुला जलाशय के तट पर नवनिर्मित इस सर्व सुविधायुक्त इस सुंदर एवं मनोरम तांदुला इको टुरिज्म पार्क का वर्चुअली लोकार्पण कर सैलानियों एवं आम जनता को महत्वपूर्ण सौगात दिया है।

    लगभग 20 हेक्टेयर विशाल क्षेत्र में नवनिर्मित यह खूबसूरत इको टुरिज्म पार्क प्रकृति के मनोरम वादियों के बीच स्थित होने के कारण सैलानियों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र बनेगा।

    उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश हुकुमत के दौरान सिंचाई सुविधाओं के विस्तार एवं लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जिले की जीवनदायिनी तांदुला नदी में सन् 1912 में निर्मित तांदुला जलाशय प्रारंभ से ही पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है।

    किंतु आज इस तांदुला जलाशय के तट पर जरूरी सुविधाओं से युक्त इको टुरिज्म पार्क के निर्माण हो जाने से जिले के पर्यटन क्षेत्र के विकास एवं विस्तार की दृष्टि से ’’सोने पे सुहाग’’ साबित हो रहा है।

   तांदुला जलाशय के विशाल क्षेत्र में फैले निर्मल जल के साथ-साथ खूबसूरत घने जंगलों के बीच स्थित होने के कारण इस इको टुरिज्म पार्क के सुंदरता में चार चाँद लग गया है।

     पार्क को चारों तरफ से देखने पर ऐसा लगता है कि प्रकृति ने इस स्थान के रूप में अनुपम उपहार दिया है। वास्तव में यह इको फ्रेंडली टुरिज्म पार्क तांदुला जलाशय के तट पर स्थित होने के कारण समुद्र तटीय क्षेत्र का आभास कराता है।

    इस स्थान पर रेतिली तट के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा सैलानियों को आर्टिफिशियल संेडबीच का आभास कराने का प्रयास किया गया है।

    विदित हो कि बालोद जिला प्रशासन के द्वारा तांदुला नदी के तट पर एक बेहतरीन इको टुरिज्म पार्क की परिकल्पना को साकार करने हेतु युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए इस इको टुरिज्म पार्क में वर्तमान में सर्व सुविधायुक्त 08 कार्टेज, 04 टेंट हाउस का निर्माण किया गया है।

     इसके साथ ही इस पार्क में हरियाली का भी विशेष ध्यान रखा गया है। इसके अंतर्गत पार्क में विभिन्न प्रकार के लगभग हजारों प्रजातियों के फूल एवं पौधों का रोपण किया गया है, जो कि पार्क में आकर्षण का केंद्र बनकर सुंदरता में श्रीवृद्धि कर रहे हैं।

    इसके अलावा पार्क में आने वाले सैनानियों को उनके रूचि के अनुसार भोजन एवं जलपान की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु बेहतरीन फाइन डाईन रेस्टोरेंट का भी निर्माण किया गया है।

    जिसमें छत्तीसगढ़ के स्थानीय एवं देश-विदेश के अन्य व्यंजनों का लुत्फ सैलानी उठा सकेंगे। पार्क में सैलानियों के भ्रमण हेतु विशाल लाॅन के निर्माण के साथ-साथ विशाल पार्किंग सुविधा, वाॅच टाॅवर, बोन फायर, वाॅटर बाॅडी बुद्धा स्टेचू, गार्डन आदि का निर्माण किया गया है।

    इसके अलावा आगंतुक सैलानियों को उनके रूचि के अनुसार तांदुला जलाशय की सैर कराने हेतु बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

    वर्तमान में यहाँ पर 06, 12, 18 एवं 32 सीटर बोट उपलब्ध है। इसके साथ ही सैलानियों के लिए 02 सीटर का कयाक एवं 05 सीटर का बनाना राइड की सुविधा भी उपलब्ध है।

   वर्तमान में इस पार्क में वाटर पार्क एवं 22 कार्टेज का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। इसके साथ ही पार्क में हैलीपेड का भी निर्माण किया गया है।

   इस तरह से यह पार्क बालोद जिले में पर्यटन क्षेत्र के विस्तार एवं विकास के साथ-साथ लोगों को रोजगार मुहैया कराने का कारगर माध्यम साबित होगा।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406