विधानसभा आम निर्वाचन 2023 निर्वाचन कार्य में त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नहीं :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा     कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का अवलोकन

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 निर्वाचन कार्य में त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नहीं :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का अवलोकन
विधानसभा आम निर्वाचन 2023 निर्वाचन कार्य में त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नहीं :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का अवलोकन

 

  विधानसभा आम निर्वाचन 2023 निर्वाचन कार्य में त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नहीं :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा

    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का अवलोकन

बालोद, :- 07 अक्टूबर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने कहा कि निर्वाचन कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है।

     उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नहीं होती।

     इसलिए सभी अधिकारी, कर्मचारी निर्वाचन संबंधी दायित्वों का निर्वहन विशेष सावधानी के साथ त्रुटिरहित ढंग से सम्पन्न करे। उन्होंने कहा कि मतदान अधिकारियों को अपने कार्य एवं दायित्वों के संबंध में किसी प्रकार की शंका होने पर उसका समाधान प्रशिक्षण के दौरान करना सुनिश्चित करें।

     कलेक्टर  शर्मा आज विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत विकासखण्ड मुख्यालय डौण्डीलोहारा एवं गुण्डरदेही में चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदान अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

     इस दौरान उन्होंने शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था एवं शासकीय एकलव्य महाविद्यालय डौण्डीलोहारा तथा शहीद कौशल यादव महाविद्यालय गुण्डरदेही में चल रहे मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्य का जायजा लेकर आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

   इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री शशांक पाण्डेय, एस.डी.एम. डौण्डीलोहारा श्रीमती प्रतिमा ठाकरे झा, एस.डी.एम. गुण्डरदेही श्री मनोज मरकाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

   इस दौरान उन्होंने माॅकपोल, मतदान के निर्धारित समयावधि, मतदान अधिकारियों के मतदान केन्द्र में पहुॅचने के पश्चात् सर्वप्रथम किए जाने वाले कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

   उन्होंने मतदान अधिकारियों से माॅकपोल के दौरान डाले जाने वाले न्यूनतम मतों की संख्या तथा माॅकपोल एवं मतदान के दौरान ईव्हीएम खराब होने की स्थिति में किए जाने वाले कार्य के संबंध में भी जानकारी दी।

   प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान दल के अधिकारी कर्मचारियों को मतदान सामग्री प्राप्त करना, ईव्हीएम-कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, व्हीव्हीपैट मशीन, हरी पत्र मुद्रा, लेखन सामग्री, मतदान के एक दिन पूर्व की तैयारी, मतदान केन्द्र की व्यवस्था, मतदान के दिन मतदान प्रारंभ के पूर्व की तैयारी, माॅकपोल का आयोजन, ईव्हीएम मशीन को वास्तविक मतदान के लिए तैयार करना, नियत समय पर मतदान प्रारंभ करना, मतदान केन्द्र में प्रवेश के लिए अधिकृत व्यक्ति, प्रत्येक दो-दो घंटे में डाले गए मतों की संख्यात्मक जानकारी जोनल आफिसर को देना तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी आदि की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई।

 रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

  मो नम्बर :- 94255 72406