निर्वाचन कार्य के बेहतर संपादन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने दी अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई   शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का निर्धारित समयावधि में क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश

निर्वाचन कार्य के बेहतर संपादन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने दी अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई    शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का निर्धारित समयावधि में क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश
निर्वाचन कार्य के बेहतर संपादन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने दी अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई    शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का निर्धारित समयावधि में क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश

 

  निर्वाचन कार्य के बेहतर संपादन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने दी अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई

  शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का निर्धारित समयावधि में क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश

   बालोद, :- 05 दिसम्बर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के अंतर्गत जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए बालोद जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से निर्वाचन कार्य को संपन्न कराने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

   कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों के बेहतरीन कार्यों के फलस्वरूप बालोद जिले में निर्वाचन कार्य सफलतापूर्वक एवं निर्विघ्न रूप से संपन्न हो सका है। इसके लिए निर्वाचन कार्य में लगे जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारी बधाई एवं शुभकामना के पात्र है।

  कलेक्टर  शर्मा ने कहा कि निर्वाचन कार्य के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी  चंद्रकांत कौशिक सहित जिले के सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के अलावा सभी नोडल एवं प्रभारी अधिकारियोें ने पूरी जिम्मेदारी के साथ निर्धारित समयावधि में अपने कार्यों का संपादन किया है, जो कि वास्तव में काबिले-तारीफ है।

  बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों ने इसका करतल ध्वनि के साथ स्वागत किया।

  बैठक में कलेक्टर  शर्मा ने जिले में शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्धारित समयावधि में इसका समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  जिससे कि आम नागरिकों एवं सभी जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके।

  बैठक में वनमण्डलाधिकारी  आयुष जैन, अपर कलेक्टर  शशांक पाण्डेय सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

  बैठक में  शर्मा ने जिले में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के स्थिति के अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जल-जीवन मिशन, लोक सेवा गारण्टी अधिनियम आदि विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की।

  इस दौरान उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को हितग्राहीमूलक योजनाओं का निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने तहसीलवार राजस्व प्रकरणों के निराकरण की। इसके अंतर्गत उन्होंने नामांतरण, खाता विभाजन आदि के कार्यों की समीक्षा करते हुए समय-सीमा में इनका निराकरण सुनिश्चित करने को कहा।

  उन्होंने राजस्व अधिकारियों को सभी हल्का पटवारियों का अनिवार्य रूप से फील्ड विजिट भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा करते हुए जिला खाद्य अधिकारी से इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों को रसोई गैस प्रदान करने हेतु लिए जा रहे आवेदन पत्रों के संबंध में जानकारी ली।

  कलेक्टर  शर्मा ने इस कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ पूरा करते हुए जिले के सभी हितग्राहियों को इस योजना का लाभ सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  इसके लिए उन्होंने तत्काल जिला स्तरीय उज्ज्वला समिति गठित करने के निर्देश भी दिए।

  उन्होंने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इस योजना की सतत् माॅनिटरिंग कर इनका समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने श्रम पदाधिकारी से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ई-श्रम कार्डधारियों की दुर्घटना होने पर एक्स ग्रेसिया राशि के भुगतान की कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली।

  उन्होंने श्रम पदाधिकारी को इस योजना के अंतर्गत जिले को प्राप्त पंजीयन के कुल लक्ष्य के संबंध मंे भी जानकारी ली।

  कलेक्टर शर्मा ने इस योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  बैठक में  शर्मा ने जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि की क्रियान्वयन के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली।

  उन्होंने सभी हितग्राहियों को इन योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु निर्धारित समयावधि में इनका क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने लोक सेवा गारण्टी योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत समय-सीमा के बाहर कोई भी प्रकरण लंबित नही होना चाहिए।

  इस दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने कार्यापालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्धारित समयावधि में इस योजना के कार्य को पूरा कराने के निर्देश भी दिए।

  बैठक में  शर्मा ने धान खरीदी के कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने वर्तमान में बारिश की संभावना को देखते हुए सभी धान खरीदी केंद्रों में धान की सुरक्षित रख-रखाव हेतु समुचित उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406