प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का वर्चुअल शुभारंभ   बालोद विकासखण्ड के सांकरा ज में किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन अतिथियों ने प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को किया गया सामग्री वितरण

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का वर्चुअल शुभारंभ    बालोद विकासखण्ड के सांकरा ज में किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन अतिथियों ने प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना,  विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को किया गया सामग्री वितरण

 

  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का वर्चुअल शुभारंभ

  बालोद विकासखण्ड के सांकरा ज में किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन अतिथियों ने प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना,

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को किया गया सामग्री वितरण

  बालोद, :- 16 दिसम्बर 2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का शुभारंभ प्रदेश में किया।

   इस दौरान उन्होंने देश भर में यात्रा के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में वर्चुअली माध्यम से जुड़कर हितग्राहियों से चर्चा भी किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देशवासियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों तथा केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के फलस्वरूप आमजनता के जीवन में आ रहे बदलावों के संबंध में जानकारी दी।

  इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश के पाॅच राज्यों के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना भी किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय राजधानी रायपुर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के समारोह में शामिल होकर प्रदेश की जनता को संबोधित किया।

  इस अवसर पर उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसी तरह जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम सांकरा ज में विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

   कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दुर्ग ग्रामीण के विधायक ललित चंद्राकर उपस्थित थे। इसके अलावा सांसद मोहन मण्डावी, पूर्व विधायक प्रीतम साहू एवं विरेन्द्र साहू के अलावा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष देवलाल ठाकुर, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश यादव सहित कृष्णकांत पवार, पवन साहू, देवेन्द्र जायसवाल, सरपंच श्रीमती वारिणी देशमुख एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा कलेक्टर  कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर शशंाक पाण्डेय एवं अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।

  कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जिले के विभिन्न स्थानों में भ्रमण करने वाली प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान अतिथियों ने शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थियों को विभिन्न सामग्रियों का वितरण भी किया गया।

   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री ललित चन्द्राकर ने उपस्थित लोगों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आज हमारा देश विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है। आज पूरे देश में श्री मोदी विकास एवं विश्वास का पर्याय बन गया है।

  उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ मे श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में नवगठित सरकार में राज्य के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उनके कुशल नेतृत्व में समाज के सभी वर्गों का चहुमुखी विकास किया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए

   सांसद श्री मोहन मण्डावी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देशवासियों की प्रत्येक समस्या का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संवेदनशील प्रधानमंत्री ने देश के गरीब लोगों के सुरक्षित आवास की चिंता करते हुए सभी गरीब लोगों को पक्का आवास प्रदान करने का निर्णय लिया है। जिसकी परिकल्पना भी पहले कभी नहीं की जा सकती थी। उन्होंने सुमधुर गीत की प्रस्तुति के माध्यम से राज्य व केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।

   इसके पूर्व प्रचार रथ के ग्राम सांकरा में आगमन होने पर स्वागत दल की महिलाओं के द्वारा प्रचार रथ का आरती उतारकर स्वागत अभिनंदन किया गया।

   कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के अंतर्गत 17 हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 05 नया कार्ड बनाने के अलावा कुल 141 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत 02 हितग्राही को 40-40 हजार तथा 01 हितग्राही को 15 हजार का चेक प्रदान किया गया। इसी तरह 01 किसान को किसान के्रडिट कार्ड भी प्रदान करने के अलावा 10 किसानों को कुल 04 लाख 62 हजार रूपए को रबी ऋण प्रदान किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा स्वस्थ शिशु योजना के अंतर्गत प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्रदान करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर चिकित्सा विभाग की टीम के द्वारा ग्रामीणों को स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयाॅ भी वितरित की गई। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा आम जनता को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने स्टाॅल भी लगाया गया था। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ी संस्कृति पर आधारित रंगारंग गीत-संगीत की प्रस्तुति भी दी गई।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी श्री योगेन्द्र सिंह देशमुख ने अपने अनुभव भी साझा किया।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406