समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की   शिविरों में हितग्राहियों को शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की    शिविरों में हितग्राहियों को शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश
समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की    शिविरों में हितग्राहियों को शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

 

  समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की विस्तृत समीक्षा की

  शिविरों में हितग्राहियों को शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

  बालोद, :- 19 दिसम्बर 2023 कलेक्टर शर्मा ने आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में जिले में आयोजित की जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

     बैठक में श्री शर्मा ने अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में हितग्राहियों को केन्द्र सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारीयों योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के निर्देश दिए हैं।

      बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री चंद्रकांत कौशिक एवं श्री शशांक पाण्डेय सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

      बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में केंद्र सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित कराए गए कुल हितग्राहियों के संख्या के संबंध में योजनावार समीक्षा की।

     बैठक में श्री शर्मा ने अधिकारियों को वर्तमान में जिलेे को प्राप्त 02 वाहनों के हिसाब से जिले में प्रतिदिन 04 शिविर अनिवार्य रूप से आयोजित कराने के निर्देश दिए है।

    श्री शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों मंे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को अब तक प्रदान किए गए कुल रसोई गैस कनेक्शन के संबंध मंे जानकारी ली।

   श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जिन हितग्राहियों का केवायसी हो चुका है उन सभी हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से रसोई गैस कनेक्शन प्रदान कराई जाए।

   बैठक में कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शिविरों में अब तक जारी किए गए कुल आयुष्मान कार्ड के संबंध में जानकारी ली।

    उन्होंने इस योजना के अंतर्गत जिले के शत प्रतिशत लोगों का अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश भी दिए है। इसके लिए अधिकारियों को आधार कार्ड अपडेशन हेतु शिविर लगाने के निर्देश दिए।

    श्री शर्मा ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के कार्यों के संबंध में भी जानकारी ली।

  उन्होंने ने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को प्रत्येक शिविरों में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक हितग्राहियों को बीमित कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में उन्होंने कृषि विभाग के उप संचालक को शिविरों में बनाए जा रहे किसानों के क्रेडिट कार्ड के संबंध में भी जानकारी ली।

  श्री शर्मा ने सभी विभाग के अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायतांे में आयोजित की जा रही शिविरों में अपने-अपने विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को शिविरों में अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति की जानकारी प्रेषित करने के निर्देश भी दिए।

  इसके अलावा उन्होंने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों तथा नायब तहसीलदारों को शिविरों में अनिवार्य रूप से उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   श्री शर्मा ने राजस्व अधिकारियांे को शिविरों में राजस्व विभाग का स्टाॅल लगाने के भी निर्देश दिए। जिसमें संबंधित हल्का पटवारियों एवं राजस्व निरीक्षकों की अनिवार्य रूप से उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा सीमांकन हेतु प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए आवेदन प्राप्ति के एक दिन बाद संबंधित जमीन का सीमांकन कराने को कहा।

    बैठक में श्री शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले में कुष्ठ रोग के नियंत्रण हेतु किए जा रहे उपायों के संबंध में भी जानकारी ली।

   इसके अंतर्गत उन्होंने इस कार्य को सुचारू रूप से संपन्न करने हेतु बनाए गए प्लान आदि के संबंध में जानकारी ली।

  श्री शर्मा ने कुष्ठ रोगियों को अस्पताल पहुँचाकर समुचित ईलाज कराने के भी निर्देश दिए।

  इसके अलावा उन्होंने मानसिक बीमारियों से जुझ रहे मरीजों के ईलाज हेतु की जा रही व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली।

  उन्होंने मरीजों की समुचित ईलाज कराने तथा उनकी रोकथाम की समुचित व्यवस्था करने को कहा।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :-9425572406