विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में ग्रामीण शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं :- कलेक्टर इन्द्रजीत सिग चंद्रवाल   गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम डुंडेरा में आयोजित शिविर में शामिल हुए कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी   कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने में सहभागिता सुनिश्चित करने की दिलाई शपथ

विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में ग्रामीण शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं :- कलेक्टर इन्द्रजीत सिग चंद्रवाल    गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम डुंडेरा में आयोजित शिविर में शामिल हुए कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी    कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने में सहभागिता सुनिश्चित करने की दिलाई शपथ
विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में ग्रामीण शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं :- कलेक्टर इन्द्रजीत सिग चंद्रवाल    गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम डुंडेरा में आयोजित शिविर में शामिल हुए कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी    कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने में सहभागिता सुनिश्चित करने की दिलाई शपथ

 

  विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में ग्रामीण शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं :- कलेक्टर इन्द्रजीत सिग चंद्रवाल

  गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम डुंडेरा में आयोजित शिविर में शामिल हुए कलेक्टर एवं अन्य अधिकारी

  कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र बनाने में सहभागिता सुनिश्चित करने की दिलाई शपथ

  बालोद, :- 06 जनवरी कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल ने कहा कि जिले के आम नागरिक केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से जिले के ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही शिविरों में अधिक से अधिक शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।

   उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आयोजित शिविरों में केंद्र सरकार के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों से संवाद करने का भी अभिनव प्रयास किया जा रहा हैै।

  जिससे की धरातल पर इन जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति की जानकारी ली जा सके।

  श्री चंद्रवाल आज जिले के गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम डुंडेरा में आयोजित विकसित भारत कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

  इस अवसर पर उन्होंने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शिविरों के सफल आयोजन की सराहना भी की।

  श्री चंद्रवाल ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को वर्ष 2047 तक भारत को एक आत्मनिर्भर एवं विकसित राष्ट्र के सपने को साकार बनाने तथा गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने की शपथ भी दिलाई।

  श्री चंद्रवाल ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में आयोजित की जा रही शिविर आम जनता को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का कारगर माध्यम साबित हो रहा है।

  जहां पर एक ही स्थान पर आम नागरिकांे को शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ एवं योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त हो रहा है।

  इस अवसर पर कलेक्टर श्री चंद्रवाल ने शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन कर स्टाल में उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों से उनके विभाग के योजनाओं के संबंध में जानकारी ली।

  इसके अलावा उन्होंने डुंडेरा शिविर में लाभान्वित किए गए हितग्राहियों के संख्या के संबंध में जानकारी ली।

  इसके अंतर्गत उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से शिविर में आम नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवाई वितरण के अलावा आयुष्मान भारत योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने के कार्य के संबंध में जानकारी ली।

  श्री चंद्रवाल ने शिविर स्थल में उपस्थित नन्हीं बालिका कुमारी ईस्मिता साहू के साथ फोटो भी खिंचवाया।

  इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सिंगल युक्त प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने तथा गांव में गंदे पानी की उचित निकासी की व्यवस्था करने एवं अपने गांवों को ओडीएफ प्लस बनाने की शपथ दिलाई।

  शिविर में स्वास्थ्य विभाग के स्टाॅल में आम नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां भी वितरित की गई।

  इसके अलावा शिविर में विभिन्न विभागों के द्वारा लगाए गए स्टालों में अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा आम जनता के द्वारा अपने-अपने विभाग के द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

 शिविर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 57 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण कर 01 हितग्राही का नया आयुष्मान कार्ड बनाया गया एवं 425 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत 02 हितग्राहियों का नवीन पंजीयन किया गया।

  इसी तरह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 11 हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत 09 एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत 09 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया।

 शिविर में एसडीएम गुण्डरदेही श्री मनोज मरकाम, जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी निखत सुल्तान एवं अन्य अधिकारियों के अलावा सरपंच श्री छबिलाल कोर्राम, उपसरपंच श्री प्रवीण ठाकुर एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिक तथा अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :-94255 72406