शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त महाविद्यालय बालोद में हुआ राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती प्रज्ञा पचौरी, कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल, पुलिस अधीक्षक जितेंद यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त महाविद्यालय बालोद में हुआ  राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती प्रज्ञा पचौरी, कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल, पुलिस अधीक्षक जितेंद यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ
शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त महाविद्यालय बालोद में हुआ  राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती प्रज्ञा पचौरी, कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल, पुलिस अधीक्षक जितेंद यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

 

शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त महाविद्यालय बालोद में हुआ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती प्रज्ञा पचौरी, कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल, पुलिस अधीक्षक जितेंद यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

 बालोद,:- 25 जनवरी शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय बालोद में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला एवं सत्र न्यायाधीश डाॅ. प्रज्ञा पचैरी उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, पुलिस अधीक्षक  जितेंद्र यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्रकांत कौशिक, एसडीएम श्रीमती शीतल बंसल, शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त महाविद्यालय के प्राचार्य  जेके खलखो सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

  इस अवसर पर अतिथियों के द्वारा देश के प्रत्येक नागरिकों एवं मतदाताओं के लिए मतदान को अधिकार ही नही अपितु कर्तव्य बताते हुए सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की गई।

 कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल द्वारा उपस्थित लोगों को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए तथा देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने हेतु सभी प्रकार के निर्वाचनों में अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई।

 इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्ष्क्षूण बनाए रखते हुए निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी प्रकार के निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ ली।

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश डाॅ. प्रज्ञा पचैरी ने कहा कि मताधिकार हमारा संवैधानिक अधिकार है। साथ ही अधिकार के साथ-साथ कत्र्तव्य भी सन्निहित है। उन्होंने सभी मतदाताआंे को अपने मताधिकार का प्रयोग सही व्यक्ति के लिए कर अपने प्रतिनिधि के रूप में योग्य एवं जिम्मेदार व्यक्ति का निर्वाचन करने को कहा।

 इस अवसर पर उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक की आयु के बुजुर्ग मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए शुरू की गई होम वोटिंग की सुविधा की भूरी-भूरी सराहना की।

  इस दौरान उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के दौरान मतदाताओं को प्रदान की गई अन्य सुविधाओं पर प्रकाश डालते हुए उसकी सराहना की।

 इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि आज का दिन आप और हम सभी मतदाताओं का दिवस है। श्री चन्द्रवाल ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में मताधिकार के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मताधिकार एक ऐसा बीज है। जिसके प्रयोग से जो पौधा उगेगा जिसका उपभोग हम और आप मतदाता करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे एवं आपके मताधिकार के उचित प्रयोग के आधार पर जो प्रतिनिधि निर्वाचित होते हैं। उसी के आधार पर सरकार निर्वाचित होकर राष्ट्र व समाज के लिए नीति निर्धारित करते है।

  चन्द्रवाल ने अभी हाल में ही संपन्न हुए विधानसभा आम निर्वाचन का मतदान प्रतिशत पिछली विधानसभा चुनाव का प्रतिशत 82.43 से बढ़कर 83.51 प्रतिशत वृद्धि होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। इसके लिए उन्होंने बालोद जिले के सभी मतदाताओं को हृदय से धन्यवाद भी दिया।

 पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव ने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिकांे एवं मतदाताआंे को अपने मताधिकार का प्रयोग अनिवार्य रूप से करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने बालोद जिले के सभी मतदाताओं के साथ-साथ 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाताओं को योग्य प्रतिनिधियों के निर्वाचन हेतु बिना किसी प्रकार के भय एवं प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

 इस अवसर पर उन्होंने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के दौरान जिले का मतदान प्रतिशत पिछले विधानसभा निर्वाचन की तुलना में वृद्धि होने पर सराहना व्यक्त की।

 समारोह में स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी  चन्द्रकांत कौशिक ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उद्देश्यों के संबंध में प्रकाश डाला।

  समारोह में नए मतदाता श्री लक्ष्य कुमार ने लोकतंत्र में मताधिकार के महत्त्व के संबंध में प्रकाश डालते हुए सभी मतदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

  इस अवसर पर मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के अंतर्गत बेहतर कार्य करने वाले जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र के बूथ लेवल महिला अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया। इसके अलावा मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत बेहतर कार्य करने वाले प्राध्यापक एवं नोडल अधिकारी  रूमलाल भुआर्य एवं कैम्पस अम्बेसडर के रूप में महाविद्यालय के विद्यार्थियों, 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नये मतदाताओं के अलावा मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत आयोजित विभिन्न गतिविधियों के अंतर्गत उल्लेखनीय स्थान अर्जित करने वाले विद्यार्थियों का भी सम्मान किया गया।

  कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन एसडीएम श्रीमती शीतल बंसल ने किया।

समारोह में महाविद्यालय के प्राध्यापक, अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406