आदिम जाति विकास विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में निवासरत छात्र-छात्राओं का हो रहा सर्वांगीण विकास   पोषक आहार, व्यायाम एव योग के माध्यम से हो रहे छात्रों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार

आदिम जाति विकास विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में निवासरत छात्र-छात्राओं का हो रहा सर्वांगीण विकास    पोषक आहार, व्यायाम एव योग के माध्यम से हो रहे छात्रों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार
आदिम जाति विकास विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में निवासरत छात्र-छात्राओं का हो रहा सर्वांगीण विकास    पोषक आहार, व्यायाम एव योग के माध्यम से हो रहे छात्रों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार

 

  आदिम जाति विकास विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में निवासरत छात्र-छात्राओं का हो रहा सर्वांगीण विकास

  पोषक आहार, व्यायाम एव योग के माध्यम से हो रहे छात्रों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार

  बालोद, :- 05 फरवरी जिले में संचालित आदिम जाति विकास विभाग के छात्रावासों में निवासरत छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए विशेष ध्यान दिया जाता है।

  सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग ने बताया कि छात्रावास में बच्चों के स्वास्थ्य, शारीरिक तथा मानसिक विकास हेतु छात्रावास के कीचन गार्डन से उपलब्ध ताजी हरी सब्जियां खिलाई जा रही है।

  जिससे छात्र-छात्राओं के कुपोषण के स्तर में भी गिरावट देखा गया है। छात्रावास में बच्चों को नियमित रूप से प्रतिदिन योगा एवं व्यायाम कराया जाता है।

  जिससे छात्रों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ उनकी बौद्धिक क्षमता में विकास करने में भी सहायक होता है। उन्होंने बताया कि जिले के डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के सुदूर अंचल में संचालित प्री मैट्रिक आदिवासी बालक छात्रावास मंगचुवा में 60 छात्र निवासरत है।

   छात्रावास में अधीक्षक द्वारा व्यक्तिगत रूप से छात्रों के विकास के लिए विशेष पहल किया गया है।

  जिसमें कीचन गार्डनिंग से लेकर योग एवं व्यायाम में छात्रावास के छात्र उत्साह पूर्वक हिस्सा ले रहे है।

  छात्रावास के छात्र कीचन गार्डन से प्राप्त ताजी हरी सब्जियों से छात्र बागवानी के क्षेत्र में अग्रसर होने हेतु प्रेरित हो रहे है। उल्लेखनीय है कि छात्रावास के छात्रों का शैक्षणिक सत्र वर्ष 2022-23 में परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा है।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406