गोंडवाना समाज का इतिहास अत्यंत प्राचीन एवं वैभवशाली-मंत्री श्री केदार कश्यप  डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम बेलोदा में आयोजित गोंडवाना युवा महोत्सव एवं कार्यशाला में शामिल हुए वन एवं जनसंसाधन मंत्री  गोंडवाना भवन हेतु 25 लाख रूपये प्रदान करने तथा डौण्डी विकासखण्ड को बस्तर विकास प्राधिकरण में जोड़ने का दिया आश्वासन

गोंडवाना समाज का इतिहास अत्यंत प्राचीन एवं वैभवशाली-मंत्री श्री केदार कश्यप   डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम बेलोदा में आयोजित गोंडवाना युवा महोत्सव एवं कार्यशाला में शामिल हुए वन एवं जनसंसाधन मंत्री   गोंडवाना भवन हेतु 25 लाख रूपये प्रदान करने तथा डौण्डी विकासखण्ड को बस्तर विकास प्राधिकरण में जोड़ने का दिया आश्वासन
गोंडवाना समाज का इतिहास अत्यंत प्राचीन एवं वैभवशाली-मंत्री श्री केदार कश्यप   डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम बेलोदा में आयोजित गोंडवाना युवा महोत्सव एवं कार्यशाला में शामिल हुए वन एवं जनसंसाधन मंत्री   गोंडवाना भवन हेतु 25 लाख रूपये प्रदान करने तथा डौण्डी विकासखण्ड को बस्तर विकास प्राधिकरण में जोड़ने का दिया आश्वासन

 

 गोंडवाना समाज का इतिहास अत्यंत प्राचीन एवं वैभवशाली-मंत्री केदार कश्यप

 डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम बेलोदा में आयोजित गोंडवाना युवा महोत्सव एवं कार्यशाला में शामिल हुए वन एवं जनसंसाधन मंत्री

 गोंडवाना भवन हेतु 25 लाख रूपये प्रदान करने तथा डौण्डी विकासखण्ड को बस्तर विकास प्राधिकरण में जोड़ने का दिया आश्वासन

 बालोद: :- 12 जून - प्रदेश के वन, जलवायु परिवर्तन एंव जल संसाधन मंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा कि गोंडवाना समाज का इतिहास अत्यंत प्राचीन एवं वैभवशाली है।

 

    कश्यप आज बालोद जिले के डौण्डी विकासखण्ड के सुदुर वनांचल के ग्राम बेलोदा में ब्लाॅक गोंडवाना समाज द्वारा 11 एवं 12 जून को आयोजित दो दिवसीय गोंडवाना युवा महोत्सव एवं सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। वे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

  कार्यक्रम की अध्यक्षता गोंडवाना समाज के ब्लाॅक अध्यक्ष  आत्माराम कौर ने किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष  विकास उपाध्याय, पूर्व विधायक ब्रम्हानंद नेताम, नगर पंचायत डौण्डी के अध्यक्ष  सोमेश सोरी,  मोहन हिड़को,  तुलसीराम मरकाम,  गंगाराम दर्राे, श्रीमती अनिता कुमेटी एवं अन्य सामाजिक प्रमुखों के अलावा कलेक्टर  इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल, पुलिस अधीक्षक  सुरजन राम भगत एवं अन्य अतिथिगण उपस्थित थे।

  आदिवासी समाज के रगों में शहीद वीरनारायण सिंह, शहीद गैंद सिंह नायक जैसे महान देशभक्तों एवं अमर शहीदों का रक्त प्रवाहित हो रहा है।

 केदार कश्यप ने कहा कि आदिवासी समाज के महान क्रान्तिकारियों एवं देशभक्तों ने आजादी की लड़ाई में बहुमूल्य भूमिका अदा करते हुए अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है।

  उन्होंने कहा कि हमारा विरासत एवं इतिहास अत्यंत गौरवशाली है, जो आज भी देशभक्ति एवं जलकल्याण के पूनीत कार्य के लिए हमें प्रेरित कर रहा है।

  इस अवसर में मंत्री  कश्यप ने ग्राम बेलोदा में गोंडवाना भवन के निर्माण हेतु 25 लाख रूपये एवं डौण्डी विकासखण्ड को बस्तर विकास प्राधिकरण में जोड़ने की घोषणा भी की। इसके अलावा उन्होंने मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय से चर्चा कर ग्राम बेलोदा में अंग्रेजी माध्यम स्कूल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा ग्राम बेलोदा में सड़क निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया।

  इस अवसर पर मंत्री  कश्यप ने सुदुर वनांचल के ग्राम बेलोदा में गोंडवाना युवा महोत्सव एवं सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक कार्यशाला के आयोजन की सराहना भी की।

  उन्होंने कहा कि उसके माध्यम से हमारे नवयुवकों को समाज की रीति-नीति तथा संवैधानिक अधिकार एवं सामाजिक क्रियाकलाप आदि की जानकारी मिलती है।

  उन्होंने नवयुवकों को अपने ऊर्जा का उपयोग समाज हित एवं जनकल्याण कार्य में करते हुए जीवन में विशिष्ट उपलब्धि करने को कहा।

  इस अवसर पर  कश्यप ने छŸाीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य के बागडोर सम्हालने के बाद आदिवासी समाज सहित समाज के सभी वर्गों के चहंुमुखी विकास हेतु किये जा रहे कार्याें के संबंध मंे भी जानकारी दी।

  उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए अत्यंत गौरव का विषय है कि आज राज्य के मुखिया के पद पर हमारे आदिवासी समाज का व्यक्ति विराजमान है। इसके अलावा देश के राष्ट्रपति जैसे सर्वाेच्च पद पर भी हमारे समाज का व्यक्ति पदासीन है।

     कश्यप ने कहा कि राज्य व केन्द्र सरकार आदिवासी तथा सम्पूर्ण वर्ग के कल्याण के लिए कृतसंकल्पित है। श्री कश्यप ने कहा कि हमारे नवयुवकों में विकास के असीम संभावनाएँ है, बस आवश्यकता है उन्हें सही मार्गदर्शन एवं दिशाबोध प्रदान करने का।

  इस अवसर पर मंत्री श्री कश्यप ने समाज के युवा-युवतियों की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी।

  कार्यक्रम स्थल पर पहंुचने के पूर्व मंत्री श्री कश्यप ने ग्राम बेलोदा मंे स्थित माँ दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना कर गोंडवाना समाज एवं छत्तीसगढ़ राज्य की सुख-समृद्धि की कामना की।

  कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गोंडवाना समाज के ब्लाॅक अध्यक्ष श्री आत्माराम कौर ने कार्यक्रम के उद्देश्य के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला।

  इस अवसर पर राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष  विकास मरकाम ने आदिवासी समाज के इतिहास एवं गौरवशाली विरासत के संबंध में रोचक एवं प्रेरणास्पद जानकारी दी।

  पूर्व विधायक  ब्रम्हानंद नेताम ने समाज के नवयुवकों को देश व समाज के भावी भविष्य बताते हुए कड़ी मेहनत कर अपने माता-पिता, देश व समाज का नाम रौशन करने को कहा।

  इस अवसर पर समाज के द्वारा अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया।

  कार्यक्रम में गोंडवाना समाज के युवा-युवतियों के द्वारा गोंडवाना संस्कृति पर आधारित सांस्कृति कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी गई।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406