बीजापुर में बाढ़ के हालात, इंद्रावती नदी खतरे के निशान से ऊपर, आंध्र-तेलंगाना और महाराष्ट्र से संपर्क टूटा

संपादक आर के देवांगन

बीजापुर में बाढ़ के हालात, इंद्रावती नदी खतरे के निशान से ऊपर, आंध्र-तेलंगाना और महाराष्ट्र से संपर्क टूटा
बीजापुर में बाढ़ के हालात, इंद्रावती नदी खतरे के निशान से ऊपर, आंध्र-तेलंगाना और महाराष्ट्र से संपर्क टूटा

बीजापुर : बीजापुर जिले लगातार बारिश से बाढ़ के हालात बन गए हैं। भोपालपटनम इलाके में इंद्रावती नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा गया है। नदी का जल स्तर 15 मीटर के करीब पहुंचा है।

भारी बारिश की वजह से बीजापुर का संपर्क आंध्र-तेलंगाना और महाराष्ट्र से टूट गया हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण इंद्रावती का जल स्तर बढ़ने से कई गांव में बाढ़ की स्थिति बन गई है। जिसके चलते लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं।

घरों तक पहुंचा बाढ़ का पानी

तिमेड़, वोडागुड़ा, भटपल्ली, चन्दनगिरी, लिंगापुर, गंगारम, रामपुरम, बामनपुर, अर्जुनल्ली, अटुकपल्ली, कोंडामौसम, चन्दूर, तारलागुड़ा समेत और कई गावों में खतरा मंडरा रहा हैं। बाढ़ प्रभावित गांव मे घरों तक बाढ़ का पानी पहुंच चुका हैं। वहीं प्रशासन ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रशासन नें अलर्ट जारी किया है।

दरअसल बाद की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की हैं। साथ ही बाढ़ एवं से बचाव के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने के लिए निर्देश जारी किया है। कलेक्टर ने कहा की प्रशासन हर संभव मदद के लिए तैयार है।

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सहायता के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष में संपर्क करने का आग्रह किया है। साथ ही अनुभाग स्तर पर भोपालपटनम एसडीएम, अनुभाग उसूर के लिए और भैरमगढ़ के लिए पर संपर्क किया जा सकता है।

सुकमा सहित कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी

सुकमा सहित कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। वहीं मौसम विभाग ने मंगलवार को भी कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार एक लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की वजह से आने वाले तीन दिनों तक प्रदेश में खासतौर पर मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा हो रही है।

प्रदेश के महासमुंद, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव और दंतेवाड़ा जिलों के अधिकांश स्थानों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सारंगढ़-बिलाईगढ़, जांजगीर, रायपुर, बलोदाबाजार, दुर्ग, बेमेतरा, कबीरधाम, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और सुकमा जिलों में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं सरगुजा, जशपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, रायगढ़, सक्ती, मुंगेली और कोरबा जिलों के अलग अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।