CG : जवान ने खुद को मारी गोली, AK-47 से फायरिंग के बाद मचा हड़कंप

संपादक आर के देवांगन

CG : जवान ने खुद को मारी गोली, AK-47 से फायरिंग के बाद मचा हड़कंप
CG : जवान ने खुद को मारी गोली, AK-47 से फायरिंग के बाद मचा हड़कंप

कोरबा । कोरबा में एसईसीएल की कुसमुंडा खदान में एके-47 से फायरिंग के बाद हड़कंप मच गया। यहां त्रिपुरा स्टेट राइफल्स के जवान ने अपने सर्विस राइफल्स से खुद को गोली मार ली। घटना में जवान की मौके पर ही मौत हो गयी। गोली चलने की आवाज सुनने के बाद जब दूसरे जवान पहुंचे, तो मौके पर जवान की लहूलुहान लाश पड़ी हुई थी। उधर इस घटना की जानकारी के बाद मौके पर भीड़ इकट्ठा हो गयी। पुलिस ने इस घटना पर प्राथमिकी दर्ज कर घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि पारिवारिक कारणों से जवान पिछले कुछ दिनों से परेशान चल रहा था।

जानकारी के मुताबिक घटना कुसमुंडा थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा है कि एसईसीएल की कुसमुंडा कोयला खदान में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी त्रिपुरा स्टेट राइफल्स और CISF के जिम्मे है। शुक्रवार की रात त्रिपुरा स्टेट राइफल्स का जवान आज़ाद सिंह कुसमुंडा माइंस ड्यूटी पर पहुंचा था। खदान के 29 नंबर कोल स्टाॅक पर उसकी तैनाती थी। ड्यूटी पर तैनाती के दौरान ही देर रात 10 से 11 बजे के बीच अपने सर्विस राइफल एके-47 से खुद को गोली मार ली। घटना की जानकारी मिलते ही हड़कंप मच गया। खदान में गोली चलने और जवान की मौत की खबर के बाद तुरंत मौके पर त्रिपुरा स्टेट राइफल्स के अफसर के साथ ही एसईसीएल के अधिकारी मौके पर पहुंचे। घटना की जानकारी तत्काल कुसमुंडा पुलिस को दी गयी।

कुसमुंडा थाना प्रभारी रूपक शर्मा ने बताया कि घटनास्थल को सुरक्षा घेरे में लेकर जांच शुरू कर दी है। फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम भी मौके पर पहुंची है। खदान में इस तरह की यह पहली घटना है, जिसमें जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली हो। मृतक जवान मूलतः राजस्थान का रहने वाला था। पुलिस ने बताया कि शव के पास से एक मोबाइल भी मिला है। लाश के गले में हेडफोन रखा हुआ था। पुलिस अंदेशा जता रही है कि मौत से पहले जवान ने किसी से फोन पर बातचीत की है। इसके बाद उसने यह आत्मघाती कदम उठाया है। एसईसीएल के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. सनीश चन्द्र ने बताया कि मृतक जवान आज़ाद सिंह शुक्रवार की रात सुरक्षा ड्यूटी में तैनात था। जवान ने खुद को कोल स्टाफ नंबर 29 के पास अपनी सर्विस राइफल से गोली मारी है। उनके साथियों ने जानकारी दी है कि पारिवारिक विवाद से जवान पिछले कुछ दिनों से तनाव में था।