प्रदेश में पहली बार गठित राज्यस्तरीय छत्तीसगढ़ मानस संगठन का शपथग्रहण संपन्न हुआ

प्रदेश में पहली बार गठित राज्यस्तरीय छत्तीसगढ़ मानस संगठन का शपथग्रहण संपन्न हुआ

"मानस संगठन संस्था की जागरूकता जन जन तक
धमतरी।
 प्रदेश में पहली बार गठित राज्यस्तरीय छत्तीसगढ़ मानस संगठन का शपथग्रहण  रविवार को कबीर संस्थान धमतरी में संपन्न हुआ। जिसमें प्रदेश भर के सभी संभागों व जिलों में संगठन का विस्तार करने एवं मानस मंचों के  आदर्श व सफल क्रियान्वयन  के लिए एकमतेन प्रस्ताव पारित किए गए।
 उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट कालीन परिस्थितियों के चलते सोशल मीडिया के माध्यम से मानस से जुड़े लोगों से संपर्क कर वाट्सअप ग्रुप में मानस मंचों की श्रेष्ठता और आदर्श को जीवंत बनाए रखने के उद्देश्य से सर्वसम्मति से छत्तीसगढ़ राज्य मानस संगठन बनाया गया है। इसमें राज्य भर के सभी जिलों के मानस मंडलियों, आयोजन समिति व उद्घोषक, निर्णायकों ने स्वेच्छा से पंजीयन कराया है। अन्य प्रदेशों के भी मानस सदस्य जुड़े हैं। ग्रुप में ही आनलाइन तकरीबन सभी जिलों व संभाग के पदाधिकारियों के चुनाव होने के बाद 5 अगस्त को राममंदिर  भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश पदाधिकारियों का भी विधिवत लोकतांत्रिक पद्धति से आनलाइन चुनाव हुआ।जिसमें अध्यक्ष साहित्यकार चंपेश्वर राजपूत परसुली जिला बालोद, उपाध्यक्ष- सुप्रसिद्ध उद्घोषिका  चंद्रिका साहू धमतरी, महासचिव-राधा साहू कोलियारी भखारा, कोषाध्यक्ष- चंद्रिका साहू बालोद निर्वाचित हुए।


नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री राजपूत ने कहा कि सिर्फ चार माह में घर बैठे अब तक 16 सौ से अधिक का पंजीयन हो गया है, सिलसिला अभी भी जारी है। यह छ्ग राज्य का एकमात्र ऐसा मानस संगठन बनकर उभरा है जिसमें मानस मंडली, आयोजन समिति, उद्घोषक ,निर्णायक ब्याख्या, संगीतकार,गायन सभी के लिए पारदर्शीपूर्ण निष्पक्ष नियमावली तैयार हुई जिससे प्रभावित हो कर स्वमेव लोग जुड़ते जा रहे हैं। इस संगठन की खास बात यह है कि हर प्रकार की निर्णय व प्रस्ताव को पारदर्शिता से सबके सामने रखकर लिए जाते हैं ‌।
वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीमती चंद्रिका ने कहा कि यह मानस संगठन सिर्फ मानस के ही कार्यों तक सिमट कर नहीं रहेगा बल्कि सप्तरंगी योजनाओं की क्रियान्यवयन तेजी से शुरू कर दिया है जिसके तहत वृक्षारोपण एवं संरक्षण,जल संरक्षण,नशा उन्मूलन, अंधश्रद्धा निर्मूलन, प्राकृतिक आपदाओं से राहत एवं जनसहयोग ,स्वच्छता,,दान योजना शामिल हैं जो प्रदेश भर के सदस्यों से निर्धारित लक्ष्य के साथ संपादित की जा रही है।
महासचिव  राधा ने विभिन्न प्रस्ताव पर चर्चा कराते हुए कहा कि कोई भी निर्णय बंद कमरे में नहीं बल्कि सबके सम्मति से ली जाएगी। इस तरह विविध महत्वपूर्ण विषयों पर प्रस्ताव पास किए गए फिर कार्ययोजना बनाते हुए अब तक की समस्याओं व शिकायतों का निपटारा किया गया। कोषाध्यक्ष  चंद्रिका बालोद ने आय ब्यय का हिसाब दिया। संगठन के संरक्षक के तौर उपस्थित रामायणी सुंदरलाल चतुर्वेदी डोंगरगांव ने संगठनात्मक संरचना पर ध्यानाकर्षण कर विस्तार से मार्गदर्शन प्रदान किया।
    कार्यक्रम का शुभारंभ नगर के कबीर संस्थान के संचालक संत रविकर साहेब के करकमलों से दीप प्रज्वलित कर भगवान श्रीराम के पूजन-स्तुति के साथ की गई। संत रविकर साहेब ने कहा कि मानस मंचों के लिए आदर्श नियमावली बनने व सप्तरंगी योजनाओं के लिए काम करने से  प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों में भी क्रांति आएगी, इसके लिए खुद को राममय बनाना होगा।कार्यक्रम का संचालन धमतरी जिला के सहसचिव प्रमिला साहू व आभार जिलाध्यक्ष गणराज सिन्हा ,(सरपंच नवागांव) ने किया।
 सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए इस अवसर पर मुख्य रूप से लतेल राम जायसवाल  रायपुर संभाग अध्यक्ष , रेखराम साहू ,हरिश्चन्द्र निषाद ,चंद्रप्रकाश सोनवानी ,मोहन दास वैष्णव ,सालिक राम सेन,श्रीमती मीनू वर्मा, आनंद जगत,नारायण कुमार साहू ,भगवानी राम निषाद , केकती साहू,झम्मन साहू  ,दुखहरण साहू ,पेनेन्द्र साहू,परस राम विश्वकर्मा,प्रतिमा यादव, मनमोहन साहू संरक्षक धमतरी जिला,चेतन दुलार देवांगन   वरिष्ठ सलाहकार धमतरी जिला,मोती राम साहू ,लुकेश कुमार साहू  प्रचार सचिव धमतरी,कमलनारायण गन्धर्व प्रचार सचिव धमतरी सहित मानस जुड़े अन्य लोग उपस्थित थे।