जल जीवन मिशनः विकासखंड में सक्रियता के साथ हो रहा कार्य

आर के देवांगन

जल जीवन मिशनः विकासखंड में सक्रियता के साथ हो रहा कार्य
जल जीवन मिशनः विकासखंड में सक्रियता के साथ हो रहा कार्य

जल जीवन मिशनः विकासखंड में सक्रियता के साथ हो रहा कार्य 

गुण्डरदेही। केन्द्र सरकार द्वारा सबको स्वच्छ पेयजल उपलब्घता के लिए जल जीवन मिशन का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसका लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (पीएचई) उपखंड गुण्डरदेही द्वारा विकासखंड के सभी 159 गॉवों में तकनीकी व्यवस्था के साथ पाईप लाईन बिछाकर सभी के घरों में नल क्नेक्शन, गॉवों में पहले से उपलब्ध नल जल योजना अंतर्गत बने बोर से पानी वितरण के लिए बने पानी टंकी में पानी संग्रहण कर घरों-घरों लगे नल कनेक्शन में पानी पहुंचाने की कार्य के साथ जहां पानी उपलब्घता, पानी टंकी नही है वहां बोर, पानी टंकी का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

         इस योजना अंतर्गत सभी के घरों में स्वच्छ पेयजल उपब्धता के लिए पीएचई उपखंड गुण्डरदेही के अधिकारी, यांत्रिकी टीम द्वारा ग्रामीण, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण विकास समिति के साथ चर्चा करते हुए निर्माण एजेंसियों को दिशा-निर्देश देकर पानी टंकी, पाईप लाईन बिछाव के लिए खोदाई गड्डे को समतल पानी निकाशी के लिए बने नाली आदि को अच्छे निर्माण का दिशा-निर्देश देते हुए निर्माण की गुणवत्ता का अवलोकन करते हुए गुणवत्ताहीन निर्माण, ग्रामीणों की शिकायत पर निर्माण ठेकेदारों को कड़ी फटकार के साथ कई गॉवों में ठेकेदारों का बदलाव कर रहे है।

       ग्राम मोहलई, चौरेल, कुरदी, कोंगनी, धनगॉव, रूदा, कसौंदा, कलंगपुर, रजोली, चारभाठा, भोथीपार, पेण्ड्री, फुण्डा, अचौद, बरबसपुर आदि गॉव के सरपंच, पंच, जनपद सदस्यों सहित ग्रामीणों ने बताया कि गुण्डरदेही ब्लॉक में भू-जल स्तर बहुत नीचे है जिसके कारण खेत-खलिहान सहित गॉवों में पानी बोर खनन से पानी नही मिलने पानी की समस्या रहता है सबसे ज्यादा परेशानी गर्मी के दिनों में होता है लेकिन अब केन्द्र सरकार द्वारा संचालित अमृत जल मिशन के तहत गॉवों के सभी घरों में नल कनेक्शन लगाने के साथ पानी वितरण की समुचित व्यवस्था किया जा रहा है जिससे अब हमें पेयजल की कमी नही होगी।

               वर्सन- बिते साल 2019 में 15 अगस्त को सभा नागरिकों तक पानी की व्यवस्था घर-घर उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल जीवन मिशन का शुभारंभ किया गया. मोदी सरकार द्वारा जल जीवन मिशन’ की शुरुआत इस उद्देश्य के साथ की गयी थी कि प्रत्येक सभी को स्वच्छ जल उपलब्ध हो. इस मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घरों में ही पीने के पानी के लिए जल कनेक्शन लगाए जा रहे हैं। -पुष्पेन्द्र चन्द्राकर, जिला पंचायत सदस्य।

            केन्द्र द्वारा संचालित जल जीवन मिशन योजना का सफल क्रियान्वयन के लिए पीएचई विभाग निरंतर प्रयासरत है, जहां निर्माण संबंधी शिकायत मिलने पर मौके पर पहुंवकर निर्माण एजेंसी को त्वरित रूप से गुणवत्तापूर्वक कार्य करा रहे है। बहुत जल्द ही विकासखंड के सभी गॉव में इस योजनान्तर्गत सभी को शुद्ध पानी उपलब्ध होगा। - आर. एस. ठाकुर, कनिष्ठ अभियंता, पीएचई, उपखंड गुण्डरदेही।

ये भी देखे cgnewsplus24