जिला स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालय मोहला में विभिन्न कार्यक्रम का किया गया आयोजन

जिला स्थापना दिवस पर जिला मुख्यालय मोहला में  विभिन्न कार्यक्रम का किया गया आयोजन

*स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, कृषि, सामाजिक विकास के क्षेत्र में लक्ष्य अर्जित करना, संपूर्णता अभियान का मुख्य लक्ष्य*

*30 सितंबर तक अभियान चलाकर लक्ष्य प्राप्त किया जायेगा*

        मोहला

भारत सरकार नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संपूर्णता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आज जिले की द्वितीय स्थापना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थानीय दशहरा मैदान मोहला में संपूर्णता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारत सरकार नीति आयोग द्वारा जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी को आकांक्षी जिला के लिए चयनित किया गया है।  जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, सामाजिक विकास के लक्ष्य को शतप्रतिशत प्राप्त करने के लिए 30 सितंबर तक अभियान चलाया जाएगा। अभियान का मुख्य उद्देश्य संपूर्णता के साथ शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने हेतु मुहिम चलेगा। इसके अंतर्गत तीन माह के समस्त गर्भवती माताओं को प्रसव पूर्व देखभाल की व्यवस्था किया जायेगा। पूरक पोषण आहार सभी गर्भवती माताओं को प्राप्त हो, इस दिशा में कार्य किया जायेगा। सभी बच्चों का टीकाकरण, क्षेत्र के सभी नागरिकों की बीपी-शुगर की जांच, स्कूलों में बुनियादी सुविधा मुहैय्या कराना, उन्नत कृषि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड वितरित करना, महिला समूह को रिवाल्विंग फंड्स उपलब्ध कराना है। इन निर्धारित लक्ष्य को संपूर्णता के साथ पूर्ण कर विकसित भारत के संकल्प को पूरा किया जाना है।
       कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पाण्डेय थे। उन्होंने विभागीय स्टालों में पहुंचकर योजनाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सामग्री व चेक वितरण किया गया। इस अवसर पर संपूर्णता रथ एवं सी एस आर मद से क्रय किए गए मोबाइल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

       कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद संतोष पाण्डेय  ने कहा कि आज का दिन जिले वासियों के लिए खुशी मनाने का अवसर है। उन्होंने कहा कि जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी नवोदित जिला है। जिला निर्माण के बाद यह जिला विकास की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिस उद्देश्य के साथ जिले की स्थापना किया गया था। उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में जिला आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सभी क्षेत्रों में विकास की कल्पना रखते हैं। देश का सभी क्षेत्रों में कैसे विकास हो, इसकी कल्पना व चिंता करते हैं। उन्होंने कहा कि हम सब की एक ही इच्छा है कि इस वनांचल क्षेत्र का सभी दिशाओं में तेजी से विकास हो और क्षेत्र के सभी लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठे। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर परिवर्तन की दिशा में एक आंदोलन का रूप लेकर जिला को आगे बढ़ाने की दिशा में सार्थक सहयोग करना होगा। सांसद संतोष पाण्डेय ने छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य तेजी से आगे बढ़ रहा। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अल्प समय में अपने किये गये संकल्प को पूरा किया गया है। उन्होने कहा कि, शासन की विशेषता है कि जनता के हित में कार्य कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी को विकसित जिला बनाने की रफ्तार में खड़ा करने के लिए हम सबको निरंतर मिलकर इस दिशा में काम करना होगा।
       कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मोहला-मानपुर के विधायक इंद्रशाह मंडावी ने कहा कि आज का दिन हमारे लिए गर्व की बात है। आज ही के दिन जिले की स्थापना हुआ था। उन्होंने कहा कि जिले की स्थापना में क्षेत्र के सभी लोगों का सार्थक भागीदारी और सहयोग रहा है। विधायक मंडावी ने कहा कि आकांक्षी जिला बनने से अनेक योजनाएं क्षेत्र के विकास में मददगार बनेगी। उन्होंने जिले के विकास में सभी से योगदान देने की बात कही।
       इस अवसर पर कलेक्टर एस जयवर्धन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आकांक्षी जिला एवं आकांक्षी ब्लॉक के अंतर्गत अब तक किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला उन्होंने बताया कि आंकाशी जिला व ब्लाक के अंतर्गत चिन्हित छह बिंदुओं पर संघनता से कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि जिला को अग्रणी और विकसित जिला बनाने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है।
          इस अवसर पर पूर्व संसदीय सचिव संजीव शाह, जनपद पंचायत मानपुर के  अध्यक्ष दिनेश शाह मंडावी, नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी के अध्यक्ष श्रीमती विद्या रमेश ताम्रकार, जिला पंचायत सदस्य अरुण यादव, नरसिंह भंडारी, श्रीमती राधिका अंधारे, सरपंच श्रीमती सरस्वती ठाकुर, पुलिस अधीक्षक  यशपाल सिंह, वन मंण्डलाधिकारी दिनेश पटेल,  अपर कलेक्टर विजेंद्र सिंह पाटले, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रेमलता चंदेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हेमेंद्र भुआर्य, परियोजना निदेशक हेमंत ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर अविनाश ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, प्रबुद्ध नागरिकगण, जिला प्रशासन के अधिकारीगण-कर्मचारीगण एवं आंगनबाड़ी कार्यकता, महिला समूह उपस्थित थे।