फादर्स डे 2022: क्योंकि पिता के बिना है सबकुछ अधूरा

फादर्स डे 2022: क्योंकि पिता के बिना है सबकुछ अधूरा
फादर्स डे 2022: क्योंकि पिता के बिना है सबकुछ अधूरा

फादर्स डे 2022: क्योंकि पिता के बिना है सब कुछ अधूरा 

पिता के सम्मान के लिए हर साल जून माह के तीसरे सप्ताह फादर्स डे मनाया जाता है. भारत के अलावा हर देश में अलग-अलग तारीख को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है. ये दिन हर पिता को समर्पित है. 

हर साल जून माह के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. इस साल 19 जून को फादर्स डे मनाया जाएगा. ये पूरा दिन पिता को समर्पित होता है. पिता के प्रति सम्मान और प्यार व्यक्त करने के लिए दुनिया भर में लोग इस दिन को मनाते हैं. पहले सिर्फ विदेशों में ही इस दिन को मनाया जाता था. हालांकि अब भारत में भी लोग इस दिन को काफी अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं 

कई देशों में फादर्स डे अलग-अलग दिन मनाया जाता है. भारत सहित कई देशों में फादर्स डे जून माह के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. जबकि स्पेन और पुर्तगाल में इसे 8 अगस्त को मनाया जाता है. 

फादर्स डे सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था. कई महीने पहले 6 दिसम्बर 1907 को मोनोंगाह, पश्चिम वर्जीनिया में एक खान दुर्घटना में मारे गए 210 पिताओं के सम्मान में इस विशेष दिवस का आयोजन लग्रेस गोल्डन क्लेटन ने किया था. 

फादर्स डे मनाने के पीछे की कहानी ये है कि वॉशिंगटन के स्पोकेन में रहने वाली सोनोरा की मां की छठे बच्चे को जन्म देते समय मौत हो गई थी. सोनोरा ने अपने छोटे भाइयों को अपने पिता के साथ मिलकर पाला. सोनोरा के पिता जिस प्रकार सभी बच्चों की देखभाल करते थे, उसे देखते हुए सोनोरा अपने पिता को सम्मान देना चाहती थी. 1909 में स्पोकाने के सेंट्रल मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च के बिशप की ओर से मदर्स डे पर दिए गए एक धर्म उपदेश को सुनने के बाद, सोनोरा को लगा कि पिताओं को भी सम्मान मिलना चाहिए. इसके लिए सोनोरा ने स्पोकेन मिनिस्टीरियल एलायंस से संपर्क किया और उनसे अपने पिता के जन्मदिन, 5 जून को दुनिया भर के पिताओं को सम्मानित करने के लिए फादर्स डे के रूप में मान्यता देने के लिए कहा. जिसके बाद से फादर्स डे भी मनाया जाने लगा. हर देश में फादर्स डे अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किया जाता है.. 

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए

 [email protected]

संपर्क

मो:

7089094826

9302694826

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus