नीतीश कुमार की कैबिनेट में शामिल होंगे 31 मंत्री, लालू यादव की पार्टी से सबसे ज्यादा

नीतीश कुमार की कैबिनेट में शामिल होंगे 31 मंत्री, लालू यादव की पार्टी से सबसे ज्यादा
नीतीश कुमार की कैबिनेट में शामिल होंगे 31 मंत्री, लालू यादव की पार्टी से सबसे ज्यादा

नीतीश कुमार की कैबिनेट में शामिल होंगे 31 मंत्री, लालू यादव की पार्टी से सबसे ज्यादा 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार आज होने वाला है. जिसमें महागठबंधन के विभिन्न घटकों से लगभग 31 सदस्यों को शामिल किया जाएगा. 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार आज होने वाला है. जिसमें महागठबंधन के विभिन्न घटकों से लगभग 31 सदस्यों को शामिल किया जाएगा.उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, शपथ ग्रहण सुबह 11.30 बजे राजभवन परिसर में एक सादे समारोह के दौरान होगा. इस सरकार में राजद के सबसे अधिक 79 विधायक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर जदयू के विधायकों की संख्या है. 

प्रदेश में सत्तासीन महागठबंधन के घटक दलों के बीच एक सैद्धांतिक समझौता के तहत बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी राजद के पास सबसे ज्यादा मंत्री पद होंगे, वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू दूसरे नंबर पर होगी. 

नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 31 मंत्री शपथ लेंगे. कांग्रेस के 2, राजद के 16, जदयू के 11, 'हम' के 1 और एक निर्दलीय सदस्य मंत्री बनने वाले हैं. 

जनता दल यूनाइटेड के पास पुराने विभाग रहेंगे और राष्ट्रीय जनता दल के पास सब भाजपा के मंत्रियों के विभाग होंगे. केवल वित्त और शिक्षा मंत्रालय की बदला-बदली होगा. वित्त जनता दल यूनाइटेड के पास होगा, जबकि शिक्षा राजद को दिया जाएगा. 

जदयू कुछ ऐसे लोगों को छोड़ सकता है जिन्हें भाजपा और जदयू के पूर्व अध्यक्ष आरसीपी सिंह का करीबी माना जाता है तथा जिन पर पूर्व गठबंधन सहयोगी के इशारे पर पार्टी को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है. 

जनता दल यूनाइटेड से विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, संजय झा, शीला मंडल, जयंत राज, श्रवण कुमार, मदन साहनी, सुनील कुमार और जमा खान आज शपथ ले सकते हैं. वहीं हम से संतोष माँझी को मंत्री बनाया जा सकता है. 

राष्ट्रीय जनता दल से तेजप्रताप यादव, सुरेंद्र यादव, ललित यादव, रामानन्द यादव, कुमार सर्वजीत, सुरेंद्र राम, शाहनवाज़ आलम (हाल में एआईएमआईएम से आये हैं और पूर्व सांसद तस्लिमुद्दीन के बेटे हैं),आलोक मेहता, चंद्रशेखर, समीर महासेठ, भरत मंडल, अनिता देवी और सुधाकर सिंह को मंत्री पद दिया जा सकता है. 

वहीं कांग्रेस से मुरारी लाल गौतम और अफ़ाक़ आलम को मंत्री बनाए जाने की पूरी उम्मीद है. 

अकेले निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह जिनके दिवंगत पिता नरेंद्र सिंह मुख्यमंत्री के पुराने सहयोगी रहे थे, पिछली सरकार में मंत्री बनाए गए थे और उनके भी मंगलवार को शपथ लेने की संभावना है.

आज इन मंत्रियों के शामिल होने के बाद भविष्य में मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए अन्य रिक्त स्थानों को भरे जाने की उम्मीद है. 

आमंत्रित लोगों में राजद (राष्ट्रीय जनता दल) सुप्रीमो लालू प्रसाद भी शामिल हो सकते हैं. जिनके सोमवार रात यहां पहुंचने की उम्मीद थी. हालांकि पार्टी सूत्रों का दावा है कि वह मंगलवार की सुबह की विमान से यहां पहुंचेंगे. 

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए

 [email protected]

संपर्क

मो:

7089094826

9302694826

7067327173

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus