आईपीएल का प्रमुख प्रायोजक अब टाटा होगा, लेगा VIVO की जगह

आईपीएल का प्रमुख प्रायोजक अब टाटा होगा, लेगा VIVO की जगह
आईपीएल का प्रमुख प्रायोजक अब टाटा होगा, लेगा VIVO की जगह

आईपीएल का प्रमुख प्रायोजक अब टाटा होगा, लेगा VIVO की जगह आईपीएल को अब TATA IPL के नाम से जाना जाएगा।

आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल टाटा को मुख्य प्रायोजक बनाए जाने की पुष्टि कर दी है। वीवो का करार 2023 में खत्म होना था, हालांकि कंपनी और बीसीसीआई ने समय से पहले ही अलग होने का फैसला किया।

 क्रिकेट जगत : टाटा समूह अब चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो (Vivo) की जगह आईपीएल का मुख्य प्रायोजक होगा। इसकी शुरुआत इसी सीजन से हो जाएगी। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल अध्यक्ष बृजेश पटेल ने ये ऐलान किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल के प्रायोजक में बदलाव को लेकर फैसला मंगलवार को लीग की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में लिया गया।

 ऐसे में अब लीग को TATA IPL के नाम से जाना जाएगा। साल 2020 में भारत में चीन विरोधी लहर के बीच वीवो आईपीएल के मुख्य प्रायोजक से हट गया था। उस समय ड्रीम-11 एक साल के लिए आईपीएल का प्रायोजक रहा। हालांकि 2021 में वीवो कंपनी ने बतौर मुख्य प्रायोजक फिर वापसी कर ली। 'क्रिकबज' की रिपोर्ट के अनुसार वीवो ने आईपीएल-2022 से खुद को अलग करने का फैसला किया है।

 VIVO और BCCI ने 2018 में IPL के टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए करार किया था। इस तहत कंपनी को हर साल बीसीसीआई को 440 करोड़ देने थे। यह करार IPL-2023 के सीजन के बाद खत्म होना था। हालांकि दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से पहले ही अलग होने का फैसला किया। वैसे बीसीसीआई और वीवी के बीच शुरुआती करार पांच सालों के लिए 2018 से 2022 तक का ही था पर बीच में एक साल के ब्रेक के कारण इसे बढ़ाकर 2023 तक का किया गया था।

 2022 से बदलने जा रहा है आईपीएल

 क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग टूर्नामेंट आईपीएल में 2022 के सीजन से बड़े बदलाव भी देखे जाएंगे। मुख्य प्रायोजक के अलावा आईपीएल में दो और नई टीमें- लखनऊ और अहमदाबाद की जुड़ने जा रही हैं। साथ ही इस बार खिलाड़ियों का मेगा ऑक्शन भी होना है।

हालांकि , कोरोना महामारी की वजह से आईपीएल के पिछले दोनों सीजन काफी प्रभावित हुए हैं। 2020 का सीजन जहां यूएई में आयोजित किया गया। वहीं, पिछले साल भी सीजन के कुछ मैच भारत में और फिर बाकी बचे मैच बाद में यूएई में किए गए।