बालोद जिले के समीप ग्राम लाटाबोड़ में खुला किसानों के लिए ( किसान समृद्धि केंद्र ) अब एक ही छत के नीछे मिलेगी किसानों को सारी सुविधाएं, क्या क्या मिलेगी सुविधा आगे पढ़ें

बालोद जिले के समीप ग्राम लाटाबोड़ में खुला किसानों के लिए  ( किसान समृद्धि केंद्र ) अब एक ही छत के नीछे मिलेगी किसानों को सारी सुविधाएं,  क्या क्या मिलेगी सुविधा आगे पढ़ें
बालोद जिले के समीप ग्राम लाटाबोड़ में खुला किसानों के लिए  ( किसान समृद्धि केंद्र ) अब एक ही छत के नीछे मिलेगी किसानों को सारी सुविधाएं,  क्या क्या मिलेगी सुविधा आगे पढ़ें

 

बालोद जिले के समीप ग्राम लाटाबोड़ में खुला किसानों के लिए

( किसान समृद्धि केंद्र ) अब एक ही छत के नीछे मिलेगी किसानों को सारी सुविधाएं,

क्या क्या मिलेगी सुविधा आगे पढ़ें

 

बालोद:-सोमवार को लाटाबोड़ में पीएम किसान समृद्धि केंद्र खोला गया जहाँ एक ही छत के नीचे मिलेगी किसानों को सभी सुविधाए मिलेगी।

किसानों को एक ही छत के नीचे खाज-बीज से लेकर लेकर कीटनाशक और मिट्टी की जांच (सॉयल टेस्टिंग) जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र सरकार की ओर से 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र खोला गया ।

बालोद के लिए गौरव की बात है कि यह अवसर जिले के लाटाबोड़ गांव को मिला। इस केंद्र के उदघाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि श् कृष्णकांत पवार जी जिला अध्यक्ष भाजपा ,अध्यक्षता पवन साहू प्रदेश अध्यक्ष किसान मोर्चा ,अतिविशिष्ट अतिथि के क्रम पर छगन देशमुख वरिष्ठ किसान नेता , तोमन साहू किसान मोर्चा भाजपा जिला अध्यक्ष, श्रीमती कृतिका साहू जिला पंचायत सदस्य बालोद,वरिष्ठ नेता धरम साहू,मण्डल महामंत्री दानेश्वर मिश्रा एवं ग्राम प्रमुख श्री डोमार सिंह कुँवर ,कश्चित साहू ,क्यामल साहू,।

 

अतिथियों के द्वारा बताया गया कि किसान समृद्धि केंद्र से किसान उर्वरकों, कीटनाशकों की खरीदारी करने के साथ कई तरह के फार्म इक्विपमेंट, मशीनरी आदि भी किराए पर ले सकेंगे।

इस केंद्र पर उन्हें कृषि से संबंधित परामर्श के साथ मिट्टी की जांच आदि की सुविधाएं पा सकेंगे। समृद्धि केंद्र से किसान वन नेशन वन फर्टिलाइजर प्रोग्राम के तहत भारत ब्रांड का फर्टिलाइजर खरीद सकेंगे।

इतना ही नहीं किसान समृद्धि केंद्रों में सरकारी योजनाओं के प्रति किसानों को जागरूक भी किया जाएगा। लाटाबोड़ में संचालित किए जा रहे केन्द्र में अच्छी खेती और उपज बढ़ाने में मदद के लिए किसानों को कृषि परामर्श कृषि विज्ञान केंद्र व एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ परामर्श भी देंगे।

हर माह या 15 दिन पर किसानों को कृषि परामर्श दिया जाएगा। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी एवं कर्मचारि के साथ काफी संख्या के किसान साथी शामिल हुए।

वही अंत में किसानों को सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम के समाप्त होते ही किसानों के खाते में 2000 की किसान सम्मान निधि राशि भी प्राप्त हो गई।कार्यक्रम का संचालन पारादीप फॉस्फेट लिमिटेड कंपनी द्वारा किया गया।

रिपोर्ट :- अरुण उपाध्याय बालोद