गांवों की उन्नति से ही होगी देश की उन्नति - कलेक्टर शर्मा रीपा के कार्यों के सफल क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का किया गया आयोजन महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

गांवों की उन्नति से ही होगी देश की उन्नति - कलेक्टर शर्मा  रीपा के कार्यों के सफल क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का किया गया आयोजन  महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
गांवों की उन्नति से ही होगी देश की उन्नति - कलेक्टर शर्मा  रीपा के कार्यों के सफल क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का किया गया आयोजन  महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

 

गांवों की उन्नति से ही होगी देश की उन्नति - कलेक्टर शर्मा

रीपा के कार्यों के सफल क्रियान्वयन हेतु एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का किया गया आयोजन

महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

बालोद :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था भारत की आत्मा गाॅव में बस्ती है। इसलिए गाॅव की उन्नति से ही देश की उन्नति संभव है।

राष्ट्रपिता के इसी परिकल्पना को साकार करने हेतु छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा की स्थापना की जा रही है। कलेक्टर श्री शर्मा आज पाकुरभाट स्थित जिला पंचायत संसाधन केन्द्र में आयोजित एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने इस कार्यशाला में उपस्थित सभी अधिकारी, कर्मचारियों एवं संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच, महिला स्वसहायता समूह के सदस्य एवं क्रियान्वयन एजेंसी के प्रतिनिधियों को उनके ग्राम पंचायत में स्थापित की जा रही महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कार्यशाला में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी हेमंत ठाकुर, उप संचालक पंचायत  आकाश सोनी सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी,जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर  शर्मा ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के स्थापना के उद्देश्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके स्थापना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को रोजगार प्रदान कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करना है।

उन्होंने कहा कि रीपा के निर्माण कार्य शुरू होने के साथ ही ग्रामीणों को रोजगार मिलने लगेगा। इसके साथ ही रीपा के विभिन्न क्रियाकलापों में गाॅव के युवा बेरोजगारों के अलावा महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों की सक्रीय भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

 शर्मा ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के सभी विकासखण्डांे के चयनित 10 ग्रामों में ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों को 18 फरवरी तक जिले के सभी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों का शुभारंभ सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने इसके निर्माण कार्य हेतु अच्छी गुणवत्ता के निर्माण सामग्रियों का उपयोग सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर उन्होंने रीपा के उत्पादों की ब्रांडिंग, रीपा के सफल संचालन की विभिन्न प्रविधियों तथा इसके अंतर्गत प्रस्तावित गतिविधियों आदि के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस दौरान कलेक्टर ने कार्यशाला में उपस्थित संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से रीपा के स्थापना के संबंध में उनकी प्रतिक्रिया एंव गौठानों में किए जा रहे विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों की जानकारी ली।

कलेक्टर के सवालों का जवाब देते हुए सरपंचों एवं जनप्रतिनिधियों ने कहा कि रीपा के स्थापना से ग्रामीणों को गाॅव में ही काम मिलने का बेहतर अवसर प्राप्त हो रहा है। जिससे हम सभी ग्रामीण काफी प्रसन्नचित एवं सुखद भविष्य के लिए बहुत ही आश्वान्वित हैं।

इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव ने एक दिवसीय कार्यशाला तथा रीपा के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी देते हुए इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

कार्यशाला में राज्य कार्यालय से उपस्थित मास्टर ट्रेनर्स द्वारा रीपा के सफल संचालन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियाॅ दी गई।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो न :- 94255 72406