मुख्यमंत्री ने किया शिक्षित बेरोजगारों के खाते में बेरोजगारी भत्ता योजना के दूसरी किश्त की राशि का अंतरण बालोद जिले के 8883 हितग्राहियों के खाते में 02 करोड़ 22 लाख 07 हजार 500 रुपये की राशि अंतरित जिले के शिक्षित बेरोजगारों ने बताया राशि को अपने लिए अत्यंत उपयोगी, पढ़ाई-लिखाई तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए साबित हो रहा है मददगार

मुख्यमंत्री ने किया शिक्षित बेरोजगारों के खाते में बेरोजगारी भत्ता योजना के दूसरी किश्त की राशि का अंतरण  बालोद जिले के 8883 हितग्राहियों के खाते में 02 करोड़ 22 लाख 07 हजार 500 रुपये की राशि अंतरित  जिले के शिक्षित बेरोजगारों ने बताया राशि को अपने लिए अत्यंत उपयोगी, पढ़ाई-लिखाई तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए साबित हो रहा है मददगार
मुख्यमंत्री ने किया शिक्षित बेरोजगारों के खाते में बेरोजगारी भत्ता योजना के दूसरी किश्त की राशि का अंतरण  बालोद जिले के 8883 हितग्राहियों के खाते में 02 करोड़ 22 लाख 07 हजार 500 रुपये की राशि अंतरित  जिले के शिक्षित बेरोजगारों ने बताया राशि को अपने लिए अत्यंत उपयोगी, पढ़ाई-लिखाई तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए साबित हो रहा है मददगार

 

मुख्यमंत्री ने किया शिक्षित बेरोजगारों के खाते में बेरोजगारी भत्ता योजना के दूसरी किश्त की राशि का अंतरण

बालोद जिले के 8883 हितग्राहियों के खाते में 02 करोड़ 22 लाख 07 हजार 500 रुपये की राशि अंतरित

जिले के शिक्षित बेरोजगारों ने बताया राशि को अपने लिए अत्यंत उपयोगी, पढ़ाई-लिखाई तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए साबित हो रहा है मददगार

बालोद,:- राज्य शासन की महत्वाकांक्षी बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज बालोद जिले के 8883 हितग्राहियों के खाते में इस योजना के द्वितीय किश्त की राशि के रूप में 02 करोड़ 22 लाख 07 हजार 500 रुपये की राशि का अंतरण किया।

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज राजधानी रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास में आयोजित बेरोजगारी भत्ता योजना अंतर्गत हितग्राहियों को राशि अंतरण के वर्चुअली कार्यक्रम के दौरान राज्य के शिक्षित बेरोजगारों के खाते में 2500 रुपये प्रति हितग्राही के हिसाब से योजना के द्वितीय किश्त की राशि का अंतरण किया।

  इस दौरान जन शक्ति नियोजन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री  उमेश पटेल, स्कूली शिक्षा मंत्री डाॅ. पे्रमसाय सिंह टेकाम, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग के प्रमुख सचिव डाॅ. आलोक शुक्ला, तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव  तोपेश्वर वर्मा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग के संचालक  अविनीश शरण सहित अन्य अतिथिगण उपस्थित थे।

  संयुक्त जिला कार्यालय बालोद स्थित एनआईसी कक्ष में आयोजित वर्चुअली कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष  मिथलेश नूरेटी, कलेक्टर  कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, पंचायत विभाग के उपसंचालक  आकाश सोनी सहित अन्य अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में योजना का लाभ लेने वाले हितग्राही उपस्थित थे।

 उल्लेखनीय है कि बालोद जिले में बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत अब तक प्राप्त कुल 12745 आवेदनों में से कुल 11029 निराकृत आवेदनोें में से पात्र पाए गए कुल 8883 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है।

  मुख्यमंत्री बघेल द्वारा आज आयोजित कार्यक्रम में बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र बालोद जिले के सभी 8883 हितग्राहियों के खाते में 2500-2500 रुपये की राशि का अंतरण किया गया है।

  इस दौरान मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के द्वितीय किश्त की राशि मिलने से बालोद जिले के शिक्षित बेरोजगार बहुत ही प्रसन्नचित नजर आ रहे थे।

  जिले के शिक्षित बेरोजगारों ने बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत प्रतिमाह उन्हें मिल रहे राशि को अपने लिए अत्यंत उपयोगी बताया है। उन्होंने इस योजना की सराहना करते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत उन्हें मिलने वाली राशि उनके पढ़ाई-लिखाई एवं प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारियों के लिए अत्यंत मददगार साबित हो रहा है।

  इस योजना का लाभ लेने वाली जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम खरथुली निवासी कुमारी गेंदेश्वरी ने राज्य शासन द्वारा शुरू की गई बेरोजगारी भत्ता योजना को अपने लिए मुश्किल वक्त का सहारा बताया है। उन्होंने बताया कि उनके पिता नम्मूराम एक निम्न मध्यमवर्गीय किसान है। वे अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए उन्होंने समाजशास्त्र विषय में एम.ए. की पढ़ाई पूरी की है।

  इस योजना के लागू होने के पूर्व उसे आगे की पढ़ाई जारी रखने के अलावा सरकारी नौकरी में चयन होने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुस्तक आदि की खरीदी के लिए समय पर पैसे की प्रबंध नहीं हो पाता था।

   लेकिन अब वे राज्य में इस योजना के लागू होने के बाद बेरोजगारी भत्ता की राशि मिलने से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पाठ्य सामग्री खरीदने के अलावा अन्य जरूरी कार्यों के लिए इस राशि का उपयोग कर रही हैं।

  बेरोजगारी भत्ता योजना की सराहना जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम भेगांरी निवासी कुमारी सोमलता ने भी की है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में वे शासकीय महाविद्यालय बालोद की बी.ए. अंतिम वर्ष की छात्रा है। उनके पिताजी एक मध्यम वर्गीय कृषक होने के कारण पढ़ाई-लिखाई एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए पाठ्य सामग्री की खरीदी करने के लिए समय पर राशि का प्रबंध करने में कठिनाई होती थी।

  लेकिन राज्य शासन की बेरोजगारी भत्ता योजना अंतर्गत राशि मिलने से अब वे पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुस्तकों की खरीदी एवं अन्य जरूरी कार्यों के लिए यह राशि बहुत ही मददगार साबित हो रहा है।

  राज्य शासन की योजना की सराहना जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम भेंगारी निवासी डिगेश्वरी एवं अन्य हितग्राहियों ने भी की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने एक सच्चे अभिभावक की भाँति राज्य के शिक्षित बेरोजगारों की वास्तविक जरूरतों को समझते हुए राज्य में बेरोजगारी भत्ता योजना लागू कर उन्हें सहारा प्रदान करने का कार्य किया है।

इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के प्रति विनम्र आभार व्यक्त करते हुए उन्हें हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया है।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406