अधिकारी-कर्मचारियों को दिया गया एमसीसी एवं एमसीएमसी का प्रशिक्षण अधिकारी-कर्मचारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई    

अधिकारी-कर्मचारियों को दिया गया एमसीसी एवं एमसीएमसी का प्रशिक्षण अधिकारी-कर्मचारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई     
अधिकारी-कर्मचारियों को दिया गया एमसीसी एवं एमसीएमसी का प्रशिक्षण अधिकारी-कर्मचारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई     

 

 अधिकारी-कर्मचारियों को दिया गया एमसीसी एवं एमसीएमसी का प्रशिक्षण

    अधिकारी-कर्मचारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई

    बालोद, :- 27 सितंबर 2023 विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के तैयारियों के अंतर्गत आज निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को आदर्श आचार संहिता एवं मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति के कार्यों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

    संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आज आयोजित प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता के अर्थ, उद्देश्य तथा इस दौरान अधिकारी-कर्मचारियों के कार्यों एवं भूमिका के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रशिक्षण में मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति के कार्यों के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी गई।

     बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुलदीप शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रकांत कौशिक, अपर कलेक्टर शशांक पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर योेगेन्द्र श्रीवास, सभी रिटर्निंग अधिकारियों, तहसीलदारों के अलावा नोडल अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

     बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  कुलदीप शर्मा ने आदर्श आचार संहिता के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से निर्वाचन कार्य को संपन्न कराने हेतु सभी अधिकारी-कर्मचारियों को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से कार्य करते हुए निर्वाचन कार्य का संपादन करने को कहा।

     कलेक्टर  शर्मा ने कहा कि निर्वाचन कार्यों के संपादन करते समय जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारी के कार्यों एवं व्यवहार में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता परिलक्षित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन हेतु अधिसूचना जारी होने के तत्काल बाद आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो जाता है।

      कलेक्टर शर्मा ने कहा कि जिले के कोई भी अधिकारी-कर्मचारी किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल नहीं हो सकता। ऐसा करते पाए जाने पर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान प्रशिक्षकों के द्वारा संपत्ति विरूपण, प्रोटोकाॅल अधिकारी के कार्य एवं दायित्व, निर्वाचन संबंधी सिद्धांत एवं कानून आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।   

     प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति के कार्यों एवं उद्देश्यों के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के तत्काल बाद मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति क्रियाशील हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति के तीन कार्यों के अंतर्गत राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन, पेड न्यूज मामले पर निगरानी एवं कार्रवाई तथा चुनाव के दौरान मीडिया उल्लंघन की निगरानी शामिल है।

     उन्होंने बताया कि मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति के अंतर्गत प्रिंट मीडिया सेल, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया सेल, सोशल मीडिया सेल, मीडिया संेटर, मीडिया अनुविक्षण एवं एमसीसी से समन्वय संबंधी कार्य के लिए समितियां गठित की गई है।

     इस दौरान पेड न्यूज के प्रकार, निगरानी, अधिप्रमाणन तथा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति की भूमिका के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के अंत में प्रशिक्षण में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों का टेस्ट भी लिया गया।

  रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

    मो नम्बर :- 94255 72406