बालोद विकासखण्ड के ग्राम मनौद एवं कोहंगाटोला और डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम टटेंगा और ओरी में किया गया विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन    हितग्राहियों को किया गया विभिन्न योजनाओं से किया गया लाभान्वित, शासन की जनकल्याणीकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

बालोद विकासखण्ड के ग्राम मनौद एवं कोहंगाटोला और डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम टटेंगा और ओरी में किया गया विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन     हितग्राहियों को किया गया विभिन्न योजनाओं से किया गया लाभान्वित, शासन की जनकल्याणीकारी योजनाओं की दी गई जानकारी
बालोद विकासखण्ड के ग्राम मनौद एवं कोहंगाटोला और डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम टटेंगा और ओरी में किया गया विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन     हितग्राहियों को किया गया विभिन्न योजनाओं से किया गया लाभान्वित, शासन की जनकल्याणीकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

 

   बालोद विकासखण्ड के ग्राम मनौद एवं कोहंगाटोला और डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम टटेंगा और ओरी में किया गया विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन

   हितग्राहियों को किया गया विभिन्न योजनाओं से किया गया लाभान्वित, शासन की जनकल्याणीकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

  बालोद, :-19 दिसम्बर 2023 केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने एवं इनसे लाभ लेने वाले हितग्राहियों से संवाद करने के उद्देश्य से शुरू की गई जा रही ’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का क्रम बालोद जिले में निरंतर जारी है। इसके अंतर्गत आज जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम मनौद एवं कोहंगाटोला और डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम टटेंगा और ओरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया।

    इन शिविरों में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित हुए थे। शिविर में हितग्राहियों को केन्द्र सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने के अलावा उन्हें इन योजनाओं से होने वाले लाभ के संबंध में भी जानकारी दी गई।

   इसके अलावा संबंधित विभाग के अधिकारियों को शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन भरने आदि प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी दी गई।

   इस अवसर पर केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सामग्रियों का वितरण किया गया।

  कार्यक्रम स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा आम जनता को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने स्टाॅल भी लगाया गया था। 

   जिसमें संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा आमजनता को योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा आम लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयाॅ भी वितरित की गई।

   बालोद विकासखण्ड के ग्राम कोहंगाटोला में आयोजित शिविर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 05 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण कर 05 हितग्राहियों का नया आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

    प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 03 हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 02 हितग्राहियों को किस्त की राशि का चेक वितरण किया गया।

  इसी तरह ग्राम मनौद में आयोजित शिविर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 54 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण कर 06 हितग्राहियों का नया आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

  प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 06 हितग्राही को रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत 03 हितग्राहियों का नवीन पंजीयन एवं 01 हितग्राहियों से केसीसी लोन हेतु आवेदन लिया गया। इसी तरह डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम टटंेगा में आयोजित शिविर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 57 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण कर 45 हितग्राहियों का नया आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 04 हितग्राहियों को रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया गया।

   प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत 06 हितग्राहियों का नवीन पंजीयन किया गया एवं 02 हितग्राहियों से केसीसी लोन हेतु आवेदन लिया गया।

  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत 05 एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत 06 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया। इसी तरह ग्राम औरी में आयोजित शिविर में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 110 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण कर 09 हितग्राहियों का नया आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

   प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 03 हितग्राही को रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत 01 हितग्राही का नवीन पंजीयन किया गया।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद  मो नम्बर :- 94255 72406