जिला अस्पताल मेें आने वाले मरीजों को मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधा :- संभागायुक्त सत्यनारायण राठौर  संभागायुक्त राठौर ने जिला अस्पताल बालोद का किया आकस्मिक निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा

जिला अस्पताल मेें आने वाले मरीजों को मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधा :- संभागायुक्त सत्यनारायण राठौर   संभागायुक्त राठौर ने जिला अस्पताल बालोद का किया आकस्मिक निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा
जिला अस्पताल मेें आने वाले मरीजों को मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधा :- संभागायुक्त सत्यनारायण राठौर   संभागायुक्त राठौर ने जिला अस्पताल बालोद का किया आकस्मिक निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा

 

जिला अस्पताल मेें आने वाले मरीजों को मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधा :- संभागायुक्त सत्यनारायण राठौर

 संभागायुक्त राठौर ने जिला अस्पताल बालोद का किया आकस्मिक निरीक्षण, मरीजों से की चर्चा

  बालोद, :-31 जनवरी दुर्ग संभाग के संभागायुक्त सत्यनारायण राठौर ने आज शाम जिला अस्पताल बालोद का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

   उन्होंने इस दौरान उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   संभागायुक्त श्री राठौर ने मरीजों के कक्ष में पहुॅचकर उनका हालचाल जाना तथा उन्हें अस्पताल में मिल रही स्वास्थ्य सुविधा, भोजन, दवाईयों आदि के संबंध में चर्चा की।

   मरीजों ने बताया कि उन्हें समय पर भोजन, दवाईयां मिलती है तथा समय समय पर डाॅक्टर आकर उनका स्वास्थ्य जाॅच भी करते हैं।

   संभागायुक्त श्री राठौर ने जिला अस्पताल के विभिन्न कक्षों का अवलोकन कर जायजा लिया तथा संबंधितों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

   उन्होंने दवाई वितरण कक्ष में उपलब्ध दवाईयों के संबंध में जानकारी ली तथा समुचित मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता बनाए रखने तथा कालातीत दवाईयों के निष्पादन के संबंध में जानकारी ली।

     उन्होंने एक्स-रे व सोनोग्राफी के संचालन तथा ओपीडी व आईपीडी में प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या, अस्पताल की सफाई व्यवस्था के संबंध में चर्चा की।

     राठौर ने अस्पताल के रसोई कक्ष का भी जायजा लिया तथा रसोई कक्ष का संचालन करने वाली समूह की महिलाओं से चर्चा कर आज बनाए गए भोजन की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में स्थापित ब्लड बैंक का जायजा लिया तथा वहाॅ उपलब्ध ब्लड व उसके प्रकार सहित रक्तदान हेतु लगाए जाने वाले शिविरों की जानकारी प्राप्त की।

    ब्लड बैंक के अधिकारी ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में ब्लड उपलब्ध है, समय-समय पर शिविर लगाकर रक्तदाताओं द्वारा रक्त लिया जाता है, जिसे आवश्यकतानुसार मरीजों को उपलब्ध कराया जाता है।

  राठौर ने अस्पताल में संचालित डायलिसिस कक्ष का भी जायजा लिया। सिविल सर्जन ने बताया कि डायलिसिस के मरीजों का समय पर डायलिसिस हो रहा है, इससे अब जिले के डायलिसिस के मरीजों को बाहर अन्य जिले में जाने की जरूरत नहीं पड़ती, जिला अस्पताल में ही उनका डायलिसिस हो जाता है।

    संभागायुक्त श्री राठौर ने कहा कि जिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों को समय पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलना चाहिए। इसके लिए अस्पताल में सभी व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित कराना सुनिश्चित करें।

  इस अवसर पर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एस.डी.एम. श्रीमती शीतल बंसल, सिविल सर्जन डाॅ. एस.के.श्रीमाली आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :-94255 72406