छत्तीसगढ़ के कोविड केयर सेंटरों में बढ़ेंगे पांच हजार से ज्यादा ऑक्सीजन वाले बिस्तर

छत्तीसगढ़ के कोविड केयर सेंटरों में बढ़ेंगे पांच हजार से ज्यादा ऑक्सीजन वाले बिस्तर

 छत्तीसगढ़ में कोरोना के मरीजों के लिए ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की संख्या की कमी है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने कोविड-19 के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या करीब नौ हजार पहुंचाने का लक्ष्‌य तय किया है। इसे लेकर कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में 5,313 नए बिस्तरों पर ऑक्सीजन पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। इनमें से 2,536 बिस्तरों पर पाइपलाइन से और 2,777 बिस्तरों पर ऑक्सीजन सिलिंडरों के जरिए ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी। विभिन्न जिलों में स्थापित कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में अभी ऑक्सीजन की सुविधा वाले 2,686 बिस्तर हैं।

इनमें से 1,299 बिस्तरों तक पाइपलाइन से और 1,387 बिस्तरों में सिलिंडरों से ऑक्सीजन आपूर्ति की सुविधा है। कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में 2,536 नए बिस्तरों तक पाइपलाइन के जरिए ऑक्सीजन आपूर्ति का काम जोरों पर है। कोविड केयर सेंटरों में 2,028 बिस्तरों पर और कोविड अस्पतालों में 508 बिस्तरों पर यह सुविधा विकसित की जा रही है।

जिन अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर्स में पाइपलाइन से ऑक्सीजन पहुंचाने की सुविधा पहले से ही मौजूद है, वहां इसका विस्तार किया जा रहा है। वहीं, कई नए सेंटरों में ऑक्सीजन जेनरेटर प्लांट, लिक्विड टैंक या अधिक क्षमता के सिलिंडरों से पाइपलाइन द्वारा आक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था की जा रही है।