अलर्ट जारी सावधान रहें बेवजह इधर उधर ना घूमें चंदा हाथी का दल की फिर से वापसी

अलर्ट जारी सावधान रहें बेवजह इधर उधर ना घूमें चंदा हाथी का दल की फिर से वापसी
अलर्ट जारी सावधान रहें बेवजह इधर उधर ना घूमें चंदा हाथी का दल की फिर से वापसी

अलर्ट जारी सावधान रहें बेवजह इधर उधर ना घूमें चंदा हाथी का दल की फिर से वापसी 

बालोद// चंदा दल के हाथियों ने वनमंडल परिक्षेत्र बालोद के तांदुला डूबान एरिया के मुल्लेगुड़ा, धरमपुरा जंगल में पहुंचकर धान फसल को नुकसान पहुंचाया। सुबह 6 बजे के आसपास हाथियों का लोकेशन मुल्लेगुड़ा, धरमपुरा रहा। खेतों में लगी धान को रौंदकर दल आगे बढ़ रहा है। वन विभाग के अनुसार तांदुला डैम में पानी है इसलिए जंगल व गांव में दल फिर लौट सकता है। आगे झलमला-घोटिया मार्ग को तय कर नर्रा, तालगांव व आसपास गांवों के जंगल में पहुंचने का अनुमान है।नुकसान के बाद टीम आकलन करने मौके पर पहुंच रही है। हालांकि कितना नुकसान हुआ है, इस संबंध में विभागीय अफसर आकलन के बाद ही स्थिति स्पष्ट होने की बात कह रहे हैं। कितने किसान प्रभावित हुए हैं यह भी स्पष्ट नहीं है। सर्वे के आधार पर नुकसान का आकलन रिपोर्ट तैयार कर सहायता राशि देने की बात कही गई है। वन विभाग के अनुसार बुधवार शाम से रात तक हाथियों का लोकेशन तांदुला जलाशय का डूबान क्षेत्र रहा। 

सरपंच करवा रहे गांव में मुनादी, घर में सुरक्षित रहें 

जैसे-जैसे हाथियों का लोकेशन मिल रहा है, उस हिसाब से वन विभाग की ओर से आसपास गांव के सरपंचांे को सूचना दी जा रही है। ताकि गांव में मुनादी करवाकर लोगों को अलर्ट कर सकें। इसके अलावा वन विभाग की टीम गांव स्तर पर लोगों को समझाइश दे रही और अपील कर रहे है कि जंगल, खेत की ओर न जाए। हाथियों का दल रोजाना खेतों में लगी धान को नुकसान पहुंचा रहे है। स्थिति ऐसी है कि कई गांव के किसान धान की बोआई भी नहीं कर पाए है।गांव हो जंगल, जहां भी दल की एंट्री होने के सूचना मिल रही है गांव में मुनादी करवाकर लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। हाथियों का लोकेशन रोजाना बदल रहा है बावजूद स्थिति सामान्य होने तक ग्रामीणों से अपील कर रहे है कि घर में ही सुरक्षित रहें। हाथियों का दल रोजाना लोकेशन बदल रहा है। इसी हिसाब से क्षेत्र के गांव के लोगों को अलर्ट किया जा रहा है। दल में 23-24 हाथी है। हाथियों के पैरों के निशान व फसल नुकसान को देखने के लिए सुबह वन विभाग की टीम मुल्लेगुड़ा पहुंची थी। 

वन विभाग ने इन गांवों के लिए अलर्ट जारी किया 

वन विभाग की ओर से 10 गांव के लिए अलर्ट जारी किया है। मुल्लेगुड़ा, नर्रा, नहरडेरा, नारागांव, किनारगोंदी, धरमपुरा, गोड़पाल, हर्राठेमा, मुल्ले, मालगांव में से किसी भी गांव में हाथियों का दल पहुंच सकता है। इसलिए इन गांव के लिए अलर्ट जारी कर लोगों को समझाइश दी गई है कि बेवजह बाहर न निकलें। वहीं निगरानी के लिए वन विभाग की ओर से बालोद, गुरूर, दल्लीराजहरा में पदस्थ वनरक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। टीम के सदस्य लोकेशन ट्रेस कर उच्च अफसरों को सूचना दे रहे हैं। 

गांव में नहीं घुस रहे इसलिए मकान सुरक्षित 

वन विभाग के अनुसार पिछले कई दिन से हाथियों का दल अधिकांश समय जंगल में ही विचरण कर रहे है। गांव में नहीं घुस रहे हैं इसलिए मकान सुरक्षित है। बुधवार, गुरुवार को मकान को नुकसान पहुंचाने की सूचना नहीं मिली है। हालांकि हाथियों ने धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है।डीएफओ आयुष जैन सहित वन परिक्षेत्र के अफसर, टीम हर घंटे हाथियों का लोकेशन ट्रेस कर संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच को सूचना दे रहे हैं। इसके अलावा बेवजह घर से बाहर न निकलने के लिए मुनादी कराने निर्देश दिए है। 

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए

 [email protected]

संपर्क

मो:

7089094826

9302694826

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus