छत्तीसगढ़ के बच्चों को मिलेगी अब और बेहतर शिक्षा छत्तीसगढ़ में 10 हजार नए शिक्षकों की भर्ती होगी

छत्तीसगढ़ के बच्चों को मिलेगी अब और बेहतर शिक्षा छत्तीसगढ़ में 10 हजार नए शिक्षकों की भर्ती होगी
छत्तीसगढ़ के बच्चों को मिलेगी अब और बेहतर शिक्षा छत्तीसगढ़ में 10 हजार नए शिक्षकों की भर्ती होगी

छत्तीसगढ़ के बच्चों को मिलेगी अब और बेहतर शिक्षा छत्तीसगढ़ में 10 हजार नए शिक्षकों की भर्ती होगी. 

विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन की कार्यवाही के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा की. 

छत्तीसगढ़ विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 का 2904 करोड़ 41 लाख 70 हजार 571 रुपये का प्रथम अनुपूरक बजट शुक्रवार को ध्वनिमत से पारित किया गया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रथम अनुपूरक पर सदन में हुई चर्चा का सिलसिलेवार जवाब देते हुए राज्य सरकार के वित्तीय प्रबंधन, उपलब्धियों और अनुपूरक बजट के प्रावधानों की जानकारी दी. 

 

मुख्यमंत्री ने चर्चा का जवाब देते हुए कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 10 हजार नए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. साल 1998 के बाद राज्य सरकार की तरफ से 14 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई है, जिन्हें दस्तावेजों की जांच के बाद नियुक्ति दी जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरेली पर्व से गौमूत्र की खरीदी भी शुरू करने जा रहे हैं. इससे राज्य में जैविक खेती को मदद मिलेगी. पशुओं के उपचार के लिए 163 मोबाइल वेटनरी यूनिट शुरू होगी. इसके लिए अनुपूरक बजट में 10 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. 

गौठानों में विकसित किए जा रहे महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में लगने वाली यूनिटों को बिना बिजली की खपत की सीमा के कुल बिजली बिल में हॉफ बिजली बिल योजना का लाभ दिया जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने सार्वभौम सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पीडीएस केन्द्र संचालकों को डीलर मार्जिन राशि देने के लिए 266 करोड़ रुपये, अनुसूचित क्षेत्रों और सामान्य क्षेत्रों में चना वितरण के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि, हाट-बाजार क्लिनिक योजना की मोबाइल यूनिटों के लिए 300 चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती के साथ ही कोरबा, कांकेर, महासमुंद के मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण, उपकरणों की व्यवस्था और बिलासपुर के कैंसर संस्थान के लिए 250 करोड़ रुपये, 120 देवगुड़ी और 94 घोटुल के लिए 25.50 करोड़ रुपये, राजिम माघी पुन्नी मेला स्थल विकास के लिए 1.85 करोड़, गिरौदपुरी और भण्डारपुरी के विकास के लिए एक करोड़, रामायण मंडली के कलाकारों के संरक्षण और संवर्धन एवं कला दलों के लिए रामायण मंडली प्रोत्साहन योजना के तहत 10 करोड़ रुपए, दामाखेड़ा के विकास के लिए 9 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. 

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए

 [email protected]

​​​​​​संपर्क

 मो:

7067327173

7089094826

9302694826

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus