*युवा मितान क्लब चयन प्रक्रिया का करता हूं खुला विरोध -खुल गया पोल- खिलेश*

*युवा मितान क्लब चयन प्रक्रिया का करता हूं खुला विरोध -खुल गया पोल- खिलेश*
*युवा मितान क्लब चयन प्रक्रिया का करता हूं खुला विरोध -खुल गया पोल- खिलेश*

*युवा मितान क्लब चयन प्रक्रिया का करता हूं खुला विरोध -खुल गया पोल- खिलेश*

अं. चौकी//ज्ञात हो कि पूरे छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री  द्वारा ग्राम के विकास एवं सांस्कृतिक, सामाजिक धरोहर को सुरक्षित रखने के लिए नया योजना लागू हुआ है "युवा मितान क्लब" जहां प्रत्येक ग्राम के ग्रामीण युवा बढ़ चढ़ कर आवेदन किए हैं, और सभी युवा उत्साहित होकर उम्मीद लगाए बैठे थे कि राज्य सरकार बहुत बढ़िया योजना लाए हैं, जिससे हमारी संस्कृति, युवाओं को उचित मार्गदर्शन व परंपराओं का संरक्षण होगा।

 लेकिन जब चयन प्रक्रिया शुरू हुआ तो जनपद कार्यालय का अहम भूमिका रही है, किसे चयन करना है किसे नहीं। अब बात करें राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ चौकी जनपद पंचायत की तो पूरी तरह से लीपा - पोती का कार्य किया गया है।

 मानता हूं कि एक ग्राम से नियत तिथि तक 40 आवेदन लिए हैं, और उस 40 आवेदनों में से केवल 20 युवाओं को युवा मितान क्लब का सदस्य बनाया गया है। 20 सदस्य ही लेना था तो नियम व शर्त रख देना था या पंचायत सचिवों के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को सहज रूप से जानकारी दे देना था कि 40 युवाओं में केवल 20 युवा को ही युवा मितान क्लब का सदस्य बनाया जायेगा तो युवा साथी निराश नहीं होते, पर ये चयन प्रक्रिया बहुत ही बेकार तरीके से किया गया है।

 योजना का शुभारंभ हुआ तो नियम में पात्रता के बारे में बहुत बढ़िया जानकारी दिए हैं परंतु अंबागढ़ चौकी ब्लॉक पर ऐसा कुछ हुआ नहीं है। आप सभी को अवगत कराना चाहूंगा कि ग्राम पंचायत मिरचे में कुल 26 युवा आवेदन किए थे। जहां पंचायत सचिव फार्मेल्टी निभाते हुए लेटर पैड पर केवल 22 लोगों का नाम अंकित किया है बांकि युवाओं का आवेदन कचड़े के समान जनपद तो पहुंच गया लेकिन उनको पूछने वाला कोई नहीं है। 22 आवेदनों में गांव के ही एक युवा जनपद कार्यालय पहुंच कर अपना नाम जुड़वाए हैं तो कुल जनपद के सूची के अनुसार 23 लोगों का नाम ही सूची में शामिल है बाक़ी युवा का नाम गया कचड़े में। यह तो पंचायत सचिव की महानता है कि लेटर जनपद तक पहुंचा दिए। अब जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी की बात कहें तो आवेदन 26 गया है और सचिव के लेटर पैड में केवल 22 नाम और जनपद में जा के आवेदन करने वाले युवा करके 23 लोगों की सूची तैयार किया गया है।

अब उसी सूची के आधार पर सीरियल अनुसार में 20 लोगों का नाम पात्रता सूची में आया है बाक़ी युवा जिनके आवेदन का कोई औचित्य नहीं है। इस चयन प्रक्रिया से बहुत से युवा निराश हो गए हैं। 20 नंबर के नीचे वाले युवा पात्रता सूची के आधार पर हैं या नहीं है इसका किसी को कोई ख्याल नहीं है।

 मैं अगर अपनी बात कहूं तो निरंतर 2010 से जनसंपर्क विभाग, रीजनल आउटरीच ब्यूरो ( सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार) स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, संकल्प वाटर एड, स्वच्छ भारत मिशन, ओ. डी. एफ. ब्लॉक, जिला इन सभी विभागों में अपना बहुमूल्य समय दिया हूं। सतत् जनसेवा नवयुवक मण्डल ग्राम मिरचे से अभी भी अध्यक्ष रह कर नेहरू युवा केन्द्र संगठन राजनांदगांव से जुड़ कर ग्राम को स्वच्छ बनाने हेतु श्रमदान, समाज सेवा, कोविड -19 के समय तपती धूप में अपनी परवाह न करते हुए लोगों की सुरक्षा के प्रति विभिन्न अभियान चलाएं हैं।

 जिसका न तो अब ग्राम पंचायत को ख्याल है और न ही जनपद कार्यालय को। ये समाज सेवा के लिए समर्पित युवाओं को पूर्ण रूप से निराश करने वाली चयन प्रक्रिया साबित हुआ है। हमारे छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल जी योजना अच्छा लागू किए हैं परंतु जनपद और पंचायत स्तर के अधिकारी जो पूर्ण रूप से लीपा पोती का कार्य किए हैं।