इस योजना से निश्चित रूप से शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा व उसका बेहतर परिणाम भी मिलेगा जानें पूरी खबर में

इस योजना से निश्चित रूप से शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा व उसका बेहतर परिणाम भी मिलेगा जानें पूरी खबर में
इस योजना से निश्चित रूप से शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा व उसका बेहतर परिणाम भी मिलेगा जानें पूरी खबर में

इस योजना से निश्चित रूप से शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा व उसका बेहतर परिणाम भी मिलेगा जानें पूरी खबर में

 

 बालोद-आगामी 16 जून से नए शिक्षण सत्र की शुरुआत हो रही है। लेकिन इन नए शिक्षण सत्र में शिक्षा विभाग नए सिरे से पढ़ाई विद्यार्थियों को कराएगी। जिसकी तैयारी शिक्षा विभाग कर रहा है। शिक्षा विभाग इस साल दसवीं व बारहवीं में विद्यार्थियों के फेल होने के आंकड़े से चिंतित हैं। नए शिक्षण सत्र में फेल होने व शिक्षा के स्तर को सुधारने की तैयारी कर रहा है। जिला शिक्षा विभाग ने अपनी योजना व तैयारी लगभग पूरी कर ली है अब सिर्फ कलेक्टर से अनुमोदन होना बाकी हैं। जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास बघेल ने बताया कि इस नए शिक्षण सत्र में होनहार विद्यार्थियों का चयन कर विशेष कोचिंग दिया जाएगा व स्कूल में भी अतिरिक्त समय देंगे। ​​​

10वीं-12वीं के परिणामों की स्थिति 

जिला शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार बारहवीं में 4 हजार 592 बालक एवं 5 हजार 932 बालिका कुल 10 हजार 524 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। जिसमें 2 हजार 392 विद्यार्थी प्रथम, 4 हजार 826 विद्यार्थी द्वितीय एवं 564 विद्यार्थी तृतीय स्थान पर हैं। 7 हजार 782 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। वही 1 हजार 626 विद्यार्थी पूरक तो 1 हजार 113 विद्यार्थी फेल हुए हैं। जिससे बारहवीं का 73.96 प्रतिशत परिणाम रहा। उसी प्रकार दसवीं की परीक्षा में 5 हजार 842 बालक एवं 6 हजार 305 बालिका यानी कि कुल 12 हजार 147 विद्यार्थी शामिल हुए थे। जिसमें 3 हजार 775 प्रथम, 3 हजार 736 द्वितीय एवं 716 विद्यार्थी तृतीय स्थान पर रहे। जिसमें 2 उत्तीर्ण श्रेणी में रहे व 756 विद्यार्थी पूरक हैं। जिले में दसवीं का 67.75 प्रतिशत परिणाम रहा। 

बारहवीं में 1,113 विद्यार्थी फेल 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम बीते माह ही जारी किया। लेकिन इस बार जारी परीक्षा परिणाम चौकाने वाला रहा है। जिले में बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में कुल 1 हजार 113 विद्यार्थी फेल हुए हैं तो वहीं 1 हजार 626 विद्यार्थी पूरक आए हैं। बारहवीं बोर्ड में एक हजार से अधिक विद्यार्थियों के फेल होने से शिक्षा विभाग भी चिंतित हो गए हैं। यही स्थिति दसवीं बोर्ड का भी है। 

आंकड़ा चिंताजनक 

जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास बघेल ने कहा यह आंकड़े चिंताजनक है, जल्द ही यह स्थिति सुधारनी होगी। वहीं दसवीं बोर्ड में भी 756 विद्यार्थी पूरक आए हैं। यह स्थित सिर्फ हमारे जिले की नहीं है बल्कि अन्य जिलों में भी अनुत्तीर्ण होने की संख्या ज्यादा है। 

बेहतर परिणाम के लिए विशेष पहल 

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया की इस बार बोर्ड परीक्षा परिणाम की स्थिति ने निराश किया है। आने वाले बोर्ड परीक्षा परिणाम में इस स्तर को सुधारने के लिए विशेष पहल की जा रही है। इसके लिए शिक्षकों को निर्देशित किया जाएगा। कक्षा नवमी व कक्षा ग्यारहवीं में अच्छे अंक से उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों की अलग सूची बनाकर इन विद्यार्थियों को रोजाना अतिरिक्त क्लास लेकर गणित, विज्ञान, अर्थशास्त्र, भौतिकी सहित विभिन्न प्रमुख विषयों की विशेष कोचिंग दिया जाएगा।मेरिट में स्थान बनाने की उम्मीद शिक्षा विभाग ने जिस प्रकार से होनहार विद्यार्थियों को विशेष कोचिंग की योजना बनाई है। यह योजना सफल हो गया तो शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि आगामी बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर होगा व कई विद्यार्थी मेरिट में स्थान भी बना सकते हैं।विशेष कोचिंग देने की योजना जिला शिक्षा अधिकारी बालोद प्रवास बघेल ने बताया कि शिक्षा व्यवस्था में सुधार व बेहतर परिणाम के लिए इस बार होनहार विद्यार्थियों को विशेष कोचिंग देने की योजना है। इस योजना से निश्चित रूप से शिक्षा के स्तर में सुधार आएगा व उसका बेहतर परिणाम भी मिलेगा।

समाचार विज्ञापन एवं सुझाव के लिए

cgnewsplus24@gamilcom

संपर्क

7089094826

9302694826