कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया कांदुल में ग्रामीण औद्योगिक पार्क एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण ’हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान अंतर्गत मध्यम कुपोषित बालक के घर में रोपे मुनगा के पौधे

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया कांदुल में ग्रामीण औद्योगिक पार्क एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण  ’हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान अंतर्गत मध्यम कुपोषित बालक के घर में रोपे मुनगा के पौधे
कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया कांदुल में ग्रामीण औद्योगिक पार्क एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण  ’हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान अंतर्गत मध्यम कुपोषित बालक के घर में रोपे मुनगा के पौधे

 

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया कांदुल में ग्रामीण औद्योगिक पार्क एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण

’हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान अंतर्गत मध्यम कुपोषित बालक के घर में रोपे मुनगा के पौधे

  बालोद, :-कलेक्टर कुलदीप शर्मा द्वारा बालोद जिले में शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जिले के प्रत्येक नागरिकों को सुनिश्चित कराने तथा इन योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन की वास्तविक स्थिति का पड़ताल करने जिले के विभिन्न स्थानों में लगातार दौरा एवं आम जनता से भेंट मुलाकात कर वस्तु स्थिति की जानकारी लिया जा रहा है।

  इसी कड़ी में कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने बुधवार 19 जुलाई को गुंडरदेही विकासखंड के विभिन्न गांव का दौरा कर विकास कार्यों का अवलोकन किया।

  इस अवसर पर कलेक्टर शर्मा ने ’हरित बालोद सुपोषित बालोद’ अभियान के अंतर्गत ग्राम कांदुल में मध्यम कुपोषित बच्चे प्रणव के निवास में पहुंचकर मुनगे के पौधे का रोपण भी किया।

  इस दौरान  शर्मा ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क कांदूल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

   निरीक्षण के दौरान उन्होंने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में लगे सभी उपकरणों का बारीकी से अवलोकन किया।

  इसके साथ ही उन्होंने यहां कार्यरत मानव संसाधनों के अलावा महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क की प्रतिदिन का उत्पादन, लागत एवं विक्रय के आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

   इस दौरान शर्मा ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में कार्यरत् राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों एवं स्वसहायता समूह और ग्रामीणों से चर्चा कर स्थानीय स्तर पर औद्योगिक पार्क से उन्हें हो रहे लाभ के संबंध में जानकारी ली।

   वसुंधरा राय प्रोडक्ट समूह के अध्यक्ष थान सिंह ने कलेक्टर श्री शर्मा को बताया कि पहले गांव में रोजगार के साधन उपलब्ध नहीं होने से ग्रामीण रोजगार की तलाश हेतु अन्य राज्य अथवा आसपास के जिलों में जाते थे।

   लेकिन अब उनके गांव में महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापित होने से गांव में ही उन्हें आसानी से रोजगार प्राप्त हो रहा है। इसके लिए उन्होंने प्रदेश के मुखिया  भूपेश बघेल को सहृदय धन्यवाद ज्ञापित किया।

   इस दौरान  शर्मा ने मौके पर उपस्थित ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता को महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में वेंटिलेशन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर ने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के शेष कार्यों को शीघ्र पूरा करने तथा संपूर्ण परिसर को हरियाली युक्त बनाने हेतु समुचित रूप से पौधा रोपण करने के निर्देश दिए।

   इस अवसर पर कलेक्टर शर्मा ने पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त एवं हरा-भरा बनाने हेतु वृक्षारोपण भी किया।

   इस दौरान कलेक्टर  शर्मा ने ग्राम कांदूल के आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से गर्भवती एवं शिशुवती माताओं एवं एनिमिक महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र में वितरित की जाने वाली गर्म भोजन एवं पौष्टिक आहार के वितरण के संबंध में जानकारी ली।

   उन्होंने अधिकारियों को नियमित रूप से इसका वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

   आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों की कुल दर्ज संख्या, अंडा वितरण, वजन जांच, कुपोषण से मुक्त हुए बच्चे आदि के संबंध में जानकारी ली।

   इस दौरान कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा कर शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत उन्हें मिल रहे लाभ के संबंध में जानकारी ली।

   कलेक्टर  शर्मा ने आंगनबाड़ी के समीप स्थित भैयालाल के मकान में पहुंचकर जल जीवन मिशन अंतर्गत टेप वाटर की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली।

  कलेक्टर शर्मा ने मौके पर उपिस्थत ग्रामीणों जिला प्रशासन द्वारा जिले को कुपोषण एवं एनिमिया मुक्त बनाने हेतु ’हरित बालोद एवं सुपोषित बालोद’ अभियान के संबंध में भी जानकारी ली।

   उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत एनिमिक गर्भवती एवं शिशुवती माताओं तथा कुपोषित बच्चों के घरों में तीन मुनगा तथा दो पपीता सहित कुल 5 पौधों का रोपण किया जाएगा।

   इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम गुंडरदेही सुरेश कुमार साहू, महिला एवं बाल विकास अधिकारी  अजय शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406