जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का निराकरण 03 दिनों में सुनिश्चित करें:- कलेक्टर इंदजीत चन्द्रवाल   समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का निराकरण 03 दिनों में सुनिश्चित करें:- कलेक्टर इंदजीत चन्द्रवाल    समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का निराकरण 03 दिनों में सुनिश्चित करें:- कलेक्टर इंदजीत चन्द्रवाल    समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

  जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का निराकरण 03 दिनों में सुनिश्चित करें:- कलेक्टर इंदजीत चन्द्रवाल

  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

  बालोद, :- 16 जनवरी कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि जिले के आम नागरिकों के समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त जिला कार्यालय में प्रत्येक कार्य दिवस में कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

  उन्होंने सभी अधिकारियों को जनदर्शन में प्राप्त आवेदन पत्रों का 03 दिनों के भीतर अनिवार्य रूप से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जिससे की आम नागरिकों के समस्याओं का समय पर निराकरण हो सके।

  उन्होंने बताया कि प्रत्येक कार्य दिवसों में आयोजित होने वाले जनदर्शन कार्यक्रम के लिए प्रभारी अधिकारियों की भी नियुक्ति कर दी गई है।

  बैठक में अपर कलेक्टर  चंद्रकांत कौशिक एवं  शशांक पाण्डेय सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

    इस दौरान कलेक्टर चन्द्रवाल ने जिले में प्रत्येक कार्य दिवसों के अंतर्गत सोमवार 15 जनवरी को आयोजित प्रथम जनदर्शन कार्यक्रम के दौरान प्राप्त कुल आवेदनों एवं उसके निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की।

   कलेक्टर  चन्द्रवाल ने कहा कि आवेदन पत्रों के निराकरण के पश्चात् इसकी जानकारी संबंधित आवेदकों को भी अनिवार्य रूप से देना सुनिश्चित करें। इसके लिए उन्होंने संबंधित आवेदकों का दूरभाष नंबर भी लेने के निर्देश दिए हैं।

   कलेक्टर चन्द्रवाल ने जिले के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से आगामी ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए जिले के नगरीय निकायों में स्थापित किए गए वाटर एटीएम बेहतर कराने हेतु दिए गए निर्देशों पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली।

  उन्होंने सभी वाटर एटीएम को शीघ्र ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी बालोद को कृष्ण कुंज परिसर बालोद में स्थित चैपाटी को शीघ्र प्रारंभ करने हेतु दिए गए निर्देशों पर की जा रही कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली।

  मुख्य नगर पालिका अधिकारी बालोद द्वारा 10 दिनों के भीतर चैपाटी प्रारंभ करने की जानकारी दी गई।

  बैठक में कलेक्टर ने जिले में 108 एम्बुलेंस सेवा की उपलब्धता के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी ली।

  उन्होंने जिले के सभी शासकीय अस्पतालों में जेनेरिक दवाओं की अनिवार्य रूप से उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर  चन्द्रवाल ने कृषि विभाग के उपसंचालक से जिले में गन्ने की खेती की रकबा बढ़ाने हेतु किए जा रहे उपायों की भी जानकारी ली। उन्हांेने कृषि विभाग के उपसंचालक को जिले में गन्ने की खेती रकबा बढ़ाने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  जिससे की जिले में स्थापित शक्कर कारखाना के लिए समुचित मात्रा में गन्ने की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके और किसानों को इनका समुचित लाभ भी मिल सके। इसके लिए उन्होंने किसानों का चयन करने तथा कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक उपाय करने को कहा।

  बैठक में  चन्द्रवाल ने जिला ग्रंथालय बालोद में वाई-फाई आदि की सुविधा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को कोचिंग की सुविधा प्रदान करने हेतु दिए गए निर्देशों पर की जा रही कार्यवाही की भी समीक्षा की।

  उन्होंने अधिकारियों को जिला ग्रंथालय में विद्यार्थियों को राज्य लोक सेवा आयोग, जेईई, नीट एवं व्यापम आदि की परीक्षाओं की कोचिंग की सुविधा प्रदान करने हेतु शीघ्र कार्यवाही प्रारंभ करने को कहा।

  कलेक्टर ने जिले के नवयुवकों को सेना एवं पुलिस विभाग में भर्ती हेतु प्रदान किए जा रहे निःशुल्क शारीरिक दक्षता प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में भी जानकारी ली।

  बैठक में  चन्द्रवाल ने जिले के जर्जर शासकीय भवनों का मरम्मत कर उनका उपयोग सुनिश्चित करने हेतु इन शासकीय भवनों का चिन्हांकन करने के भी निर्देश दिए हैं।

  बैठक मंे कलेक्टर ने जिले के शासकीय विभागों की व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु विभाग प्रमुखों द्वारा किए जा रहे नवाचार के संबंध मंे भी जानकारी ली।

  बैठक में विभिन्न विभाग के अधिकारियों ने कलेक्टर  चन्द्रवाल द्वारा पिछले बैठक में दिए गए निर्देशों के आधार पर विभागीय योजनाओं को हासिल करने के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं उसकी उपलब्धि के संबंध में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी।

  कलेक्टर ने सभी विभाग के अधिकारियों को प्रत्येक साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में इसकी जानकारी अनिवार्य रूप से देने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :-अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406