जिले मे मादक पदार्थों के अनाधिकृत व्यापार-व्यवसाय पर रोक लगाने हेतु प्रभावी उपाय   सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर  चन्द्रवाल जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

जिले मे मादक पदार्थों के अनाधिकृत व्यापार-व्यवसाय पर रोक लगाने हेतु प्रभावी उपाय    सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर  चन्द्रवाल जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
जिले मे मादक पदार्थों के अनाधिकृत व्यापार-व्यवसाय पर रोक लगाने हेतु प्रभावी उपाय    सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर  चन्द्रवाल जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

 जिले मे मादक पदार्थों के अनाधिकृत व्यापार-व्यवसाय पर रोक लगाने हेतु प्रभावी उपाय

  सुनिश्चित की जाए :- कलेक्टर  चन्द्रवाल जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

  बालोद, :-24 जुलाई कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने नशापान को समाज के लिए अभिशाप बताते हुए जिले में मादक पदार्थों के अनाधिकृत व्यापार व्यवसाय पर रोक लगाने हेतु प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

  जिससे वर्तमान एवं आने वाली पीढ़ी को नशापान से दूर रखा जा सके। कलेक्टर श्री चन्द्रवाल स्वापक औषधि मनः प्रभावी पदार्थों का अनाधिकृत व्यवसायियों का व्यापक एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में एडीशनल एसपी श्री अशोक जोशी, उप संचालक समाज कल्याण विभाग सहित शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, आबकारी, खाद्य, औषधि एवं ड्रग नियंत्रण विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

  बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्रवाल ने जिले के दूरस्थ वन क्षेत्रों में अवैध गांजा एवं अन्य मादक पदार्थों की खेती पर बीट गार्ड/फाॅरेस्ट गार्ड के माध्यम से सतत् निगरानी रखने के निर्देश दिए।

  इसके अलावा उन्होंने इस संबंध मंे जानकारी संज्ञान में आने पर तत्काल उचित कार्रवाई करने तथा टीम के सदस्यों के साथ मिलकर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के चिह्नांकित स्थलों में नशामुक्ति के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक से जिले में संचालित नशामुक्ति केन्द्र के वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

  समाज कल्याण विभाग के उप संचालक ने जिला मुख्यालय बालोद के समीपस्थ ग्राम पाररास में नशामुक्ति केन्द्र स्थापित होने की जानकारी दी।

 उन्होंने बताया कि पाररास नशामुक्ति केन्द्र में भर्ती होने वाले चिकित्सकों के द्वारा जाँचकर उनका समुचित उपचार की जाती है।

  उप संचालक समाज कल्याण विभाग ने पाररास नशामुक्ति केन्द्र में 15 सदस्यी टीम कार्यरत होने की जानकारी दी।

 बैठक में  चन्द्रवाल ने फूड एवं ड्रग इंसपेक्टर को नशीली दवाओं के उत्पादन, विक्रय, रखरखाव आदि के संबंध में एजेंसियों के प्रतिमाह सरप्राईज जाँच करने के भी निर्देश दिए।

 इसके अलाव उन्होंने फूड एवं ड्रग इंसपेक्टर को जिले में संचालित मेडिकल स्टोर्स की नियमित जाँच करने तथा डाॅक्टरों के सुझाव के बिना नशीली दवाओं की बिक्री करने वाले मेडिकल स्टोर्स को चिह्नित कर उन पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने उप संचालक समाज कल्याण विभाग तथा शिक्षा एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को मादक पदार्थों के उपयोग से होने वाले हानि के संबंध में आम जनता में जागरूकता लाने हेतु नियमित रूप से नशामुक्ति कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406