जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने किया उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरपंच एवं सचिवों का सम्मान  उन्मुखीकरण कार्यशाला में सम्मानित हुए बालोद विकासखण्ड के 10 सरपंच एवं सचिव

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने किया उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरपंच एवं सचिवों का सम्मान   उन्मुखीकरण कार्यशाला में सम्मानित हुए बालोद विकासखण्ड के 10 सरपंच एवं सचिव
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने किया उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरपंच एवं सचिवों का सम्मान   उन्मुखीकरण कार्यशाला में सम्मानित हुए बालोद विकासखण्ड के 10 सरपंच एवं सचिव

 

 जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने किया उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरपंच एवं सचिवों का सम्मान

 उन्मुखीकरण कार्यशाला में सम्मानित हुए बालोद विकासखण्ड के 10 सरपंच एवं सचिव

 बालोद ,:-  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे ने नवाचार प्रारंभ करते हुए आज जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित उन्मुखीकरण कार्यशाला में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के बालोद विकासखण्ड के 10 ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं सचिवों को सम्मानित किया।

   कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. संजय कन्नौजे ने कहा कि हमारे सरपंच एवं सचिव एवं जनप्रतिनिधि ग्रामीण क्षेत्रो में संचालित शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें।

  उन्हांेने सरपंच, सचिवों को आगामी त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावो को ध्यान में रखते हुए समस्त निर्माणाधीन एवं अपूर्ण कार्यों को गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करने को कहा। उल्लेखनीय है ।

  कि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ संजय कन्नौजे के निर्देशानुसार बालोद जिला पंचायत द्वारा बालोद विकासखण्ड के 60 ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं सचिवों का जिला पंचायत सभाकक्ष में आज उन्मूखीकरण कार्यशाला का आयोजित किया गया।

 इस अवसर पर डाॅ. कन्नौजे ने सभी सरपंच, सचिवों को महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, एनआरएलएम आदि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के विभिन्न महत्वपूर्ण योजना केे लंबित कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए।

  इस दौरान उन्होंने अपने गांव एवं पंचायत को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने तथा ’एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के अंतर्गत अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण कर उनका समुचित देखभाल करने को कहा।

  इस दौरान सीईओ डाॅ. कन्नौजे ने पंचायत प्रतिनिधयों को उनके अधिकार एवं दायित्वो के संबंध में जानकारी दी। डाॅ. कन्नौजे ने पंचायत प्रतिनिधियों को अपने ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत के आय में वृद्धि हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने तथा लोकसेवा गारंटी योजना के तहत ग्राम पंचायतो में 09 प्रकार की सेवाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने को कहा।

  जिससे ग्रामीणों को अपनी जरूरी कामों को पूरा करने के लिए असुविधा का सामना न करना पड़े।

  डाॅ. कन्नौजे ने सरपंचो को 15वें वित्त आयोग द्वारा पूर्व मे प्राप्त राशि का गाईडलाईन के अनुसार 80 प्रतिशत खर्च करने उपरांत आगामी राशि प्राप्त होने की जानकारी दी।

  उन्होंने इसके लिए आवश्यक कार्यवाही करने तथा ग्राम पंचायतो में समस्त सामग्रियों का क्रय जेम-पोर्टल के माध्यम से करने को कहा।

  साथ ही सरपंचो को स्कुलो एवं आंगनबाड़ियो के सुगम संचालन में सहयोग प्रदान करने व चिन्हांकित कुपोषित बच्चो एवं ऐनिमिक महिलाओ को सुपोषण चैपाल के माध्यम से सुपोषित करते हुए अपने ग्राम पंचायतो को सुपोषित ग्राम पचांयत बनाने के लिए व्यक्तिगत रूचि लेकर पहल करने की अपील की।

 इस अवसर पर बड़ी संख्या में सरपंच, सचिव एवं अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :-अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406