नये शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

नये शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
नये शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

नये शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश,,,

बालोद, :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने नये शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व बालोद जिले के सभी शालाओं में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। जिससे कि 16 जून से नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पश्चात् जिले के सभी स्कूलों में अध्ययन-अध्यापन का कार्य सुचारू रूप से संचालित होने के साथ-साथ मध्यान्ह भोजन एवं अन्य जरूरी सुविधाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सके।

  कलेक्टर शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में शिक्षा विभाग एवं संबंधित विभाग के अधिकारियो को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम योगेन्द्र श्रीवास सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे।

  कलेक्टर ने जिले के सभी संकुल स्त्रोत समन्वयकों को 16 जून के पूर्व सभी स्कूलों का निरीक्षण कर इसकी रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अधिकारियों को स्कूलों के निरीक्षण के दौरान मध्यान्ह भोजन के लिए प्रयुक्त किए जाने वाले सामग्रियों का अनिवार्य रूप से जाँच करने को कहा। उन्होंने कहा कि मध्यान्ह भोजन में प्रयुक्त किए जाने वाले खाद्यान सामग्री एवं मसाले आदि किसी भी स्थिति में खराब न हो।

  मध्यान्ह भोजन के लिए ताजे एवं उपयुक्त सामग्रियों का ही उपयोग सुनिश्चित कराई जाए। इसके साथ-साथ उन्होंने सभी स्कूलों में साफ-सफाई की समूचित व्यवस्था, पेयजल, विद्युत आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने जिले के सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयकों को 14 एवं 15 जून को सभी स्कूलों का निरीक्षण करने को कहा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा को इसकी रिर्पोट भी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से बच्चों के गणवेश वितरण की स्थिति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों के गणवेश वितरण के अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर गणवेश वितरण का कार्य संपन्न कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने लोक निर्माण एवं ग्रामीण सेवा यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंताओं से स्कूलों में चल रहे निर्माणाधीन कार्यों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र पूरा कराने तथा निर्माण कार्य के चलते स्कूलों में एकत्र मलबा आदि को तत्काल हटाकर समूचित साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।

   इस दौरान उन्होंने कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग से निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अग्रंेजी माध्यम विद्यालय के निर्माण कार्य के प्रगति के संबंध मे जानकारी ली तथा इसे शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को सभी मतदान केंद्रों में शौचालय, पेयजल, विद्युत आदि सभी व्यवस्थाएं आदि सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर शर्मा ने जिले के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में किए जा रहे उत्पादन कार्यों की भी समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से गौठानवार गोबर खरीदी के कार्य की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। उन्हांेने सभी गौठानों में समूचित मात्रा में गोबर खरीदी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित की गई ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करते हुए शेष सभी आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होेंने जिले में राजस्व प्रकरणों की निराकरण की स्थिति की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने सहायक संचालक कौशल विकास से बेरोजगारी भत्ता योजना अंतर्गत पात्र अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु तैयार की गई कार्य योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए कांउसलिंग आयोजित कर बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कराने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर ने सी-मार्ट के उत्पादों की बिक्री की समीक्षा करते हुए सभी विभाग प्रमुखों को अपने-अपने विभागों के लिए आवश्यक सामग्री की खरीदी सी-मार्ट से करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी अधिकारी को इसका सफल क्रियान्वयन हेतु दवाईयों की समूचित उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406