एटीएम कार्ड अपडेट करने के बहाने हुई 68697.60 रुपये की ठगी..

एटीएम कार्ड अपडेट करने के बहाने हुई 68697.60 रुपये की ठगी..

एटीएम कार्ड अपडेट करने के बहाने हुई 68697.60 रुपये की ठगी
थाना गुण्डरदेही में 420 ता हि के तहत मुकदमा दर्ज।       

      गुंडरदेही:-- 
 क्षेत्र के अंतर्गत रतन चंद नामदेव वरिष्ट कृषि विस्तार अधिकारी निवासी रेंगाकठेरा गुण्डरदेही द्वारा थाना आकर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराया कि उनके मोबाइल नम्बर पर अज्ञात मोबाइल नम्बर से फ़ोन आया उसने अपने आपको स्टेट बैंक का शाखा प्रबंधक होना बताया ,और आपका एटीएम कार्ड अपडेट करना है ।एटीएम कार्ड के 16 अंकों का नम्बर पूछा ,एंवम  मोबाइल पर आए 0TP को शेयर करने कहा ,0TP नंबर बताने पर प्रार्थी के खाते से कुल 68697.00 रुपये निकल गए ।रिपोर्ट पर 420 ipc के तहत मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है ।दोस्तो एटीएम ठगों ने हर तरफ अपना जाल बिछा रखा है। अलग-अलग तरीकों से आम जन अपने जाल में फांसते हैं। देश के किसी कोने में बैठा ठग आपको अपनी बातों के जाल में फंसाकर आपके एटीएम के 16 डिजिट का नम्बर जान लेता है और रुपये उड़ा लेता है।

 *कैसे होती है एटीएम ठगी*
इन  तरीकों को जान लीजिए तो आप एटीएम ठगों के जाल में फंसने से बच सकते हैं –
•ठग कॉल कर खुद को बैंक का अधिकारी बताते हुए कहेगा आपके एटीएम कार्ड का आज ही नवीकरण करना है। ऐसा नहीं करने पर एटीएम कार्ड बंद हो जाएगा। यह कहकर आपसे आपके एटीएम का पूरा विवरण ले लेगा। आपको एटीएम के 16 अंको का नम्बर पूछेगा ,फिर एटीएम के दुसरी ओर स्थित  cvv (वरीफिकेशन वैल्यू कोड )नम्बर पूछेगा फिर आपके मोबाइल नम्बर पर आए 0TP पूछेगा आपको उसे जानकारी नहीं देनी है। अगर आपने 0TP शेयर की तो आपके खाते से पैसे निकल जायेंगे ,ऐसे काल आने की स्थिति में अपने बैंक से या पुलिस से  संपर्क करना चाहिए!
•कॉलर बैंक के विजिलेंस सेल का अधिकारी बनकर आपके एटीएम कार्ड की क्लोनिंग होने की जानकारी देगा। आपको डराकर आपसे एटीएम कार्ड का 16  डिजिट का नंबर पूछेगा। 0TP शेयर करने कहेगा।
बैंक अधिकारी बनकर कॉल करने वाला आपका नाम-पता सब बताएगा।आपको विश्वास में लेकर आपसे   एटीएम कार्ड के 16 डिजिट का नम्बर पूछेगा आपको 0TP शेयर करने को कहेगा।
•आपके खाते में आधार नम्बर अपडेट करने के नाम से बैंक का अधिकारी बनकर आपको फ़ोन आने की संभावना है।ऐसे में आपको एटीएम कार्ड का नम्बर एवम cvv नम्बर व 0TP शेयर करने से बचना है।
• बैंकों ने स्पष्ट किया है कि एटीएम कार्ड के बारे में उसके 16 डिजिट के नंबर के बारे में या फिर पासवर्ड जानने के लिए उनकी तरफ से कोई भी कॉल नहीं किया जाता है। लिहाजा ऐसे किसी भी कॉल से परहेज करें।
*अपील*
दोस्तो साइबर अपराधो से आमजन के बचाव के लिए बालोद पुलिस लगातार जागरूकता अभियान चला रही है ।गुण्डरदेही बालोद पुलिस आपसे अपील करती है, कि किसी भी अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन करके स्वयं को  बैंक का अधिकारी बताने की स्थिति में बैंक से अथवा पुलिस से तत्काल संपर्क करे ।किसी भी प्रकार के लालच या झांसे में न आये।
सॉवधान रहे सुरक्षित रहें
*बालोद पुलिस*
(थाना गुण्डरदेही निरीक्षक रोहित मालेकर द्वारा जनहित में जारी)