किसानोें को समुचित मात्रा में खाद-बीज, कीटनाशक दवाईयाॅ आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियो को दिए निर्देश

किसानोें को समुचित मात्रा में खाद-बीज, कीटनाशक दवाईयाॅ आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियो को दिए निर्देश
किसानोें को समुचित मात्रा में खाद-बीज, कीटनाशक दवाईयाॅ आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियो को दिए निर्देश

 

किसानोें को समुचित मात्रा में खाद-बीज, कीटनाशक दवाईयाॅ आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियो को दिए निर्देश

बालोद,:- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने मौजूदा खरीफ सीजन में जिले के किसानों को समुचित मात्रा में खाद-बीज, कीटनाशक दवाईयाॅ आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि जिले के किसानों को किसी भी स्थिति में खाद-बीज, दवाईयों आदि के लिए दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

 शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कृषि एवं सम्बद्ध विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कृषि विभाग के उप संचालक को मौजूदा खरीफ सीजन में किसानों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा।

बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम योगेन्द्र श्रीवास सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 बैठक में शर्मा ने कहा कि वर्षा ऋतु में जिले के दुरस्थ एवं पहुॅच विहिन क्षेत्र के लोगों को खाद्यान्न सामाग्रियों की उपलब्धता के संबंध में किसी भी प्रकार की परेशानी नही होनी चाहिए।

  इसके लिए उन्होंने जिला खाद्य अधिकारी को जिले के सभी राशन दुकानों में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न भण्डारण कराने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को वर्षा ऋतु में जल जनित बिमारियों की रोकथाम हेतु नियमित रूप से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए।

 इसके अलावा उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर, बिमारियों के प्रसार के रोकथाम हेतु जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा मैदानी अमले के रूप में कार्यरत् स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, मितानिनों आदि के पास भी पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्वास्थ्य शिविरों में लोगों का नेत्र परीक्षण कर आवश्यकतानुसार चश्मा आदि वितरीत करने के भी निर्देश दिए।

   इसके अलावा उन्होंने श्रवण बाधित व्यक्तियों की जाॅच कर, उन्हें आवश्यकतानुसार श्रवण यंत्र उपलब्ध कराने को कहा।

  बैठक में  शर्मा ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिले के शतप्रतिशत लोगों का अनिवार्य रूप से आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

  उन्होंने सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को इसके लिए योजना बनाकर इस कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिले के सभी छात्रावास, आश्रमों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर शतप्रतिशत विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने को कहा। इसके अलावा उन्होंने जिले के सभी वृद्धाश्रमों एवं घरौंदा आदि आश्रय गृहों में मोबाइल मेडिकल यूनिट भेजकर वहाॅ निवासरत लोगों का अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश भी दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने जिले के गौठानों में गोबर खरीदी के कार्य की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने बारिश के दौरान गौठानों में गोबर के समुचित रखरखाव की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। श्री शर्मा ने कहा कि खेती किसानी के समय को देखते हुए गौठानों से वर्मी खाद की बिक्री एवं उठाव में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए, इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को जरूरी उपाय सुनिश्चित करने को कहा।

  कलेक्टर ने मौजूदा समय को पशुओं के चारा उत्पादन के लिए सबसे अनुकुल बताते हुए पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक को पर्याप्त मात्रा में पर्याप्त मात्रा में चारा उत्पादन के निर्देश भी दिए।

 कलेक्टर शर्मा ने जिले के लगभग 200 चारागाहों में 15 जुलाई तक अनिवार्य रूप से चारा लगाने के निर्देश भी दिए।

  कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को बारिश के दौरान मकान एवं फसल आदि क्षतिग्रस्त होने पर तत्काल आर.बी.सी. 6-4 के तहत् प्रकरण बनाकर राहत राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

  उन्हांेने सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नियमित रूप से फिल्ड विजिट कर स्थिति पर नियंत्रण रखने एवं जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने कहा कि किसी भी स्थिति में नगरीय क्षेत्रों में पानी का ठहराव की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने सभी पेयजल स्त्रोतों का क्लोरिनेशन कराने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर शर्मा ने कहा कि बारिश के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के मार्गों तथा अन्य स्थानों में गढ्ढा आदि बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को बोर खनन वाले स्थान पर सुरक्षा के पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406