छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति एवं गौरवशाली विरासत को सहेजने का महत्वपूर्ण प्रयास है छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन :- मंत्री श्रीमती भेड़िया हरेली त्यौहार के पावन अवसर पर डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम ठेमाबुजुर्ग में माँ दंतेश्वरी का आर्शीवाद लेकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया गया शुभारंभ बरसते पानी में मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, कलेक्टर कुलदीप शर्मा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने पिठ्ठूल खेल खेलकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया आगाज

छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति एवं गौरवशाली विरासत को सहेजने का महत्वपूर्ण प्रयास है छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन :- मंत्री श्रीमती भेड़िया  हरेली त्यौहार के पावन अवसर पर डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम ठेमाबुजुर्ग में माँ दंतेश्वरी का आर्शीवाद लेकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया गया शुभारंभ  बरसते पानी में मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, कलेक्टर कुलदीप शर्मा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने पिठ्ठूल खेल खेलकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया आगाज
छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति एवं गौरवशाली विरासत को सहेजने का महत्वपूर्ण प्रयास है छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन :- मंत्री श्रीमती भेड़िया  हरेली त्यौहार के पावन अवसर पर डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम ठेमाबुजुर्ग में माँ दंतेश्वरी का आर्शीवाद लेकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया गया शुभारंभ  बरसते पानी में मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, कलेक्टर कुलदीप शर्मा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने पिठ्ठूल खेल खेलकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया आगाज

 

छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति एवं गौरवशाली विरासत को सहेजने का महत्वपूर्ण प्रयास है छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन :- मंत्री श्रीमती भेड़िया

हरेली त्यौहार के पावन अवसर पर डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम ठेमाबुजुर्ग में माँ दंतेश्वरी का आर्शीवाद लेकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया गया शुभारंभ

बरसते पानी में मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, कलेक्टर कुलदीप शर्मा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों ने पिठ्ठूल खेल खेलकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया आगाज

 

 

  बालोद, :- महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति एवं गौरवशाली विरासत को सहेजने का महत्वपूर्ण प्रयास है।

   जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ के माटी से जुड़े हुए खेलकूद के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु अभिनव प्रयास किए जा रहे है।

   मंत्री श्रीमती भेड़िया आज जिले के डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम ठेमाबुजुर्ग में आयोजित छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। वे कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थीं।

  कार्यक्रम में कलेक्टर  कुलदीप शर्मा, जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती बंसती दुग्गा, जनपद उपाध्यक्ष  पूनीत सेन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती करिश्मा सलामे, पीयूष सोनी सहित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम श्री मनोज मरकाम, सरपंच श्रीमती लोकेश्वरी देहारी सहित अन्य अतिथिगण उपस्थित थे।

  इस अवसर पर मंत्री श्रीमती भेड़िया एवं अतिथियों ने छत्तीसगढ़ की पहली तिहार हरेली के पावन अवसर पर बरसते पानी में ग्राम ठेमाबुजुर्ग में माँ दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना कर एवं माता से आर्शीवाद लेकर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का शुभारंभ किया।

  इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया, कलेक्टर  कुलदीप शर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती बंसती दुग्गा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव सहित अन्य अतिथियों ने छत्तीसगढ़ की परंपरागत पिठ्ठूल खेल खेलकर बालोद जिले में छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आगाज किया।

  उल्लेखनीय है कि तेज बारिश में भी ग्रामीण अपने माटी से जुड़े हुए परपंरागत खेलों का आनंद उठाने के लिए कार्यक्रम स्थल में जुटे हुए थे।

   इस दौरान हो रहे घनघोर बारिश भी ग्रामीणों के उत्साह को कम नहीं कर पाया। इस अवसर पर मंत्री श्रीमती भेड़िया एवं अतिथियों ने परपंरागत कृषि उपकरणों का पूजा-अर्चना कर हरेली तिहार के रस्म को पूरा किया।

   इस अवसर पर श्रीमती भेड़िया ने उपस्थित लोगों को छत्तीसगढ़ की पहली तिहार हरेली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले छत्तीसगढ़ के सरकार के द्वारा छत्तीसगढ की परंपरा, संस्कृति, रीति-रिवाज, बोली-भाषा, खेलकूद, खान-पान, आदि के संरक्षण एवं संवर्धन तथा उन्हें विशिष्ट पहचान दिलाने निरंतर प्रयास की जा रही है।

   जिसके फलस्वरूप राज्य में दूसरी बार छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन किया जा रहा है। जिसके कारण छत्तीसगढ की परंपरा एवं संस्कृति के साथ-साथ छत्तीसगढ़िया खेलकूद को भी देश और दुनिया में विशिष्ट पहचान मिला है।

  इस अवसर पर उन्होंने डौण्डीलोहारा एवं डौण्डी विकासखण्ड में खेलकूद की महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि खेल के क्षेत्र में हमारे दोनों विकासखण्ड सदैव अग्रणी रहा है।

  कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने राज्य शासन द्वारा शुरू किए गए छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के महत्व के संबंध में प्रकाश डालते हुए कहा कि इस बार छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के आयोजन में छत्तीसगढ़ के कुल 16 खेलों को शामिल किया गया है। जिसके माध्यम से हमारे खिलाड़ियों को इन खेलों में सहभागिता निभाने का बेहतरीन अवसर प्राप्त हो सकेगा।

  उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के माध्यम से अपने उत्कृष्ट खेलों को प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ब्लाॅक, जिला एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में खेल खेलने का अवसर प्राप्त होगा। इस अवसर पर उन्होनंे जिलेवासियों को पावन पर्व हरेली एवं छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के सफल आयोजन हेतु बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी।

   कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा कृषि विभाग के योजना के अंतर्गत 04 हितग्राहियों को 90 प्रतिशत अनुदान पर ब्रश कटर का भी वितरण किया गया।

  इस दौरान मंत्री श्रीमती भेड़िया, कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं अतिथियों ने ग्राम ठेमाबुजुर्ग के एनिमिक महिला श्रीमती ज्योति के घर में पहुँचकर मुनगा एवं अन्य फलदार पौधों को रोपण किया गया।

  इस दौरान मंत्री श्रीमती भेड़िया के द्वारा एनिमिक महिला एवं एनिमिक शिशु को सुपोषण किट भी प्रदान किया गया।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :-,94255 72406