भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजित हो स्वतंत्रता दिवस समारोह: कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजित हो स्वतंत्रता दिवस समारोह: कलेक्टर  कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजित हो स्वतंत्रता दिवस समारोह: कलेक्टर  कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

 

भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजित हो स्वतंत्रता दिवस समारोह :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

बालोद,:- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी बालोद जिले में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन भव्य एवं गरिमामय ढंग से सुनिश्चित की जाए।

    कलेक्टर शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए है।

   उन्होंने जिला मुख्यालय बालोद सहित सभी विकासखण्ड मुख्यालयों, सभी शासकीय एवं अर्द्धशासकीय कार्यालयों के अलावा जिले के सभी स्थानों में स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियाँ सुनिश्चित करने के निर्देश जिले के सभी अधिकारियों को दिए हैं।

   बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री शशांक पाण्डेय सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

   बैठक में  शर्मा ने कहा कि जिला स्तरीय समारोह का आयोजन जिला मुख्यालय बालोद के गंजपारा स्थित सरयू प्रसाद स्टेडियम में किया जाएगा।

   उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को समारोह में जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

   उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह का अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को सुबह 09 बजे किया जाएगा।

   उन्होंने 14 अगस्त की रात्रि को सभी शासकीय कार्यालयों में रोशनी की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने विधानसभा आम निर्वाचन 2023 की तैयारियों की भी समीक्षा की।

  उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियांे से अपने-अपने प्रभार क्षेत्र के मतदान केंद्रों के निरीक्षण संबंध में भी जानकारी ली।

  कलेक्टर शर्मा ने सभी सेक्टर अधिकारियों को सभी मतदान केंद्रों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण कर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने सभी मतदान केंद्रों में शौचालय, पेयजल, बिजली, रैम्प आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को 02 अगस्त से शुरू हो रहे निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के संबंध में भी जानकारी दी।

  उन्होंने कहा कि 02 अक्टूबर को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी आयोजित की जाएगी। बैठक में कलेक्टर ने स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, ई.व्ही.एम. डैमोंस्ट्रेशन के कार्य आदि की विस्तृत समीक्षा की।

  उन्होंने मतदाताओं एवं आम नागरिकों को ई.व्ही.एम. के कार्य पद्धति के संबंध में जानकारी प्रदान करने हेतु वर्तमान में संचालित डैमोंस्ट्रेशन सेंटर के अलावा जनपद पंचायत कार्यालयों, जिले के महाविद्यालयों, मेला, जन चैपाल आदि में भी ई.व्ही.एम. के कार्य पद्धति के प्रदर्शन कराने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिले में संचालित विभिन्न गतिविधियांे के संबंध में भी जानकारी ली।

  उन्हांेने मतदाताओं एवं आम नागरिकों को मतदान के महत्व के संबंध में जानकारी देने एवं जिले में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने हेतु नियमित रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए।

  बैठक में कलेक्टर शर्मा ने जिले मंे मुख्यमंत्री घोषणा के कार्यों की क्रियान्वयन की स्थिति की भी समीक्षा की।

  उन्होंने इसके अंतर्गत सभी प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र पूरा कराने को कहा। बैठक में उन्होंने जिले के सड़कों एवं पहुँच मार्गों की स्थिति की भी समीक्षा की।

  जिससे कि वर्षा ऋतु में आम नागरिकों को आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने सड़क निर्माण कार्य से जुड़े विभाग के अधिकारियों से आवश्यकतानुसार सड़कों का मरम्मत एव गड्ढा भराव आदि कार्य कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने जिले में संचालित उत्कृष्ट हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों मंे अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित कराने हेतु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली।

  इसके अलावा उन्होंने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य, महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क एवं गोधन न्याय योजना आदि के कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

  कलेक्टर ने जिले में घुमंतू मवेशियों के विचरण के फलस्वरूप आम लोगों को होने वाली समस्याओं के रोकथाम हेतु किए जा रहे उपायों की भी समीक्षा की।

  उन्होंने जिले के सभी नगरीय निकायों में इस संबंध मंे किए गए बेहतरीन कार्यों की सराहना की। उन्होंने पशुओं को रखे जाने वाले स्थान में पशु चिकित्सकों की उपलब्धता भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   बैठक में उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 09 से 15 अगस्त तक आयोजित ’मेरा माटी, मेरा देश’ अभियान के संबंध में भी जानकारी दी।

   उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रत्येक गांव में 75 पौधे का रोपण अनिवार्य रूप से किया जाएगा।

   उन्हांेने 15 अगस्त के अवसर पर जिले के सभी अमृत सरोवरों एवं तालाबों में ध्वजारोहण कराने के निर्देश दिए हैं।

 रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406