कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने की वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की   समीक्षा कार्यों में प्रगति लाने एवं हितग्राहियों को जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने की वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की    समीक्षा कार्यों में प्रगति लाने एवं हितग्राहियों को जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश
कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने की वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की    समीक्षा कार्यों में प्रगति लाने एवं हितग्राहियों को जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

 

  कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने की वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रगति की

  समीक्षा कार्यों में प्रगति लाने एवं हितग्राहियों को जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

  बालोद, :-29 दिसम्बर कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने आज संयुक्त जिला कार्यालय स्थित अपने कक्ष से वीडियों कान्फ्रेसिंग लेकर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

  उन्होंने अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यों में प्रगति लाने तथा शिविरों में हितग्राहियों को शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं से अधिक से अधिक लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड, हर घर नल योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आदि की विस्तृत समीक्षा की। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव भी उपस्थित थी।

  कलेक्टर शर्मा ने अब तक आयोजित किए गए शिविरों के कार्य की प्रगति के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने गुरूर जनपद पंचायत में आयोजित की जाने वाली शिविरों की संख्या बढ़ाने हेतु एसडीएम एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने शिविरों में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों के द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ की प्रस्तुति की भी समीक्षा की।

  उन्होंने अधिकारियों को शिविरों में ’मेरी कहानी मेरी जुबानी’ की समुचित प्रस्तुति कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने सभी शिविरों में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने तथा स्वच्छता सुनिश्चित कराने हेतु अनिवार्य रूप से शपथ दिलाने के निर्देश दिए।

  इसके अलावा शिविरों में ’धरती करे पुकार’ का भी अनिवार्य रूप से आयोजन कराने को कहा।

  कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों में आयोजित की जाने वाली शिविरों में उपस्थित होने वाले जन प्रतिनिधियों को यथोचित सम्मान सुनिश्चित कराने तथा अतिथियों एवं आम लोगों की समुचित उपस्थिति भी कराने को कहा।

  इसके अलावा सभी शिविरों में चिकित्सकों के द्वारा आम लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार उनका उपचार एवं दवाईयां भी वितरण कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर शर्मा ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत रसोई गैस का वितरण, आयुष्मान कार्ड का निर्माण कर हितग्राहियों को वितरण कराने के निर्देश दिए।

  इसके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अधिक से अधिक हितग्राही का नवीन पंजीयन कराने, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत हितग्राहियों का पंजीयन कराने के निर्देश दिए।

  उन्होंने अधिकारियों को पोर्टल में इसके एण्ट्री कार्य को सही तरीके से कराने को कहा।

  कलेक्टर ने जिले के नगरीय क्षेत्रों में आयोजित की जाने वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा के तैयारियों की भी समीक्षा की।

 उन्होंने अधिकारियों को इसके सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406