केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को प्रस्तुत किया केंद्रीय बजट 2024-25 पर बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी , यह बजट देश को उच्च शिखर तक पहुंचने वाला बजट है, :- युवराज कुँवर लाल निवेन्द्रसिंह टेकाम, जयेस ठाकुर, देवेंद्र जायसवाल, जशराज शर्मा, सोमेश सोरी, रूपेश सिन्हा,बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रखी अपनी अपनी बात

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को प्रस्तुत किया केंद्रीय बजट 2024-25 पर बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी ,  यह बजट देश को उच्च शिखर तक पहुंचने वाला बजट है, :- युवराज कुँवर लाल निवेन्द्रसिंह टेकाम, जयेस ठाकुर, देवेंद्र जायसवाल, जशराज शर्मा, सोमेश सोरी, रूपेश सिन्हा,बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रखी अपनी अपनी बात
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को प्रस्तुत किया केंद्रीय बजट 2024-25 पर बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी ,  यह बजट देश को उच्च शिखर तक पहुंचने वाला बजट है, :- युवराज कुँवर लाल निवेन्द्रसिंह टेकाम, जयेस ठाकुर, देवेंद्र जायसवाल, जशराज शर्मा, सोमेश सोरी, रूपेश सिन्हा,बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रखी अपनी अपनी बात

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को प्रस्तुत किया केंद्रीय बजट 2024-25 पर बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी ,

यह बजट देश को उच्च शिखर तक पहुंचने वाला बजट है, :- युवराज कुँवर लाल निवेन्द्रसिंह टेकाम, जयेस ठाकुर, देवेंद्र जायसवाल, जशराज शर्मा, सोमेश सोरी, रूपेश सिन्हा,बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रखी अपनी अपनी बात

  डोण्डी लोहारा :- जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र जायसवाल ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को संसद में मोदी सरकार का बजट पेश कर चुकी है,

   इस दौरान सरकार ने वेतन भोगियों, पेंशन भोगियों, किसान ,महिलाओं युवा छात्रों समेत कई वर्गों के लिए बड़े ऐलान किए हैं।

  गरीब ,युवा ,महिला, किसान जैसे प्रमुख वर्गों पर ध्यान देने की कोशिश है, रोजगार कौशल एमएसएमई मध्य वर्ग पर निरंतर ध्यान दिया जा रहा है।

 युवाओं के लिए सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए 10 लख रुपए लोन देने का ऐलान किया है यह सहायता विशेष रूप से उन छात्रों को दी जाएगी इसके लिए एक लाख छात्रों को हर साल ई वाउचर दिए जाएंगे।

  भारत की अर्थव्यवस्था की वृद्धि लगातार शानदार बनी हुई है रोजगार और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी पांच योजनाओं के लिए 2 लाख करोड रुपए का बजट है। *2.66 लाख करोड़ ग्रामीण विकास हेतु, 3 करोड़ प्रधानमंत्री आवास,बारहमासी सड़क, ग्रामीण जीवन के उत्थान में मील पत्थर साबित होगा :- कुँवर लाल निवेन्द्र सिंह टेकाम,देवेन्द्र जायसवाल ,जयस ठाकुर, सोमेश सोरी, जशराज शर्मा, रूपेश सिन्हा,

सीधी प्रतिक्रिया जनप्रतिनिधियों द्वारा

   आज 23 जुलाई 2024 को प्रस्तुत केंद्रीय बजट 2024-25 पर बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी बताया।

उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए प्रावधानों की सराहना की और इसे देश सहित प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया।

 

     युवराज लाल निवेन्द्र सिंह टेकाम :-ने गृह विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों का स्वागत किया।

 उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास, पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता परियोजनाओं के लिए आवंटित राशि से ग्रामीण जीवन स्तर में सुधार होगा।

  उन्होंने कहा होम अफेयर्स के लिए 150983 करोड रुपए का प्रावधान , मनरेगा का बजट 60000 करोड़ से बढ़कर 86 हजार करोड़ रुपये करना, 2.66 लाख करोड़ ग्रामीण विकास हेतु, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 3 करोड़ नए घरों का निर्माण, पीएमजीएसवाई चरण IV 25,000 ग्रामीण बसावटों के लिए बारहमासी सड़क ग्रामीण जीवन के उत्थान में सहायक होगा।

  जयस ठाकुर ने कहा तकनीकी शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों को भी सराहा गया है,उन्होंने कहा कि नए उच्च शिक्षण संस्थानों की स्थापना से युवाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और रोजगार के अवसर मिलेंगे।

  5 साल में 500 टॉप कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप, स्किल इंडिया के तहत युवाओं को प्रशिक्षित और पुनर्प्रशिक्षित करने के कदम देश की तकनीकी दक्षता को बढ़ाएंगे।।

   विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बजट में किए गए प्रावधानों पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य आधुनिक तकनीकों को प्रोत्साहन देने के लिए उठाए गए कदम देश की तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देंगे।

  शोध और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किए गए कोष से नई खोजों और आविष्कारों को बल मिलेगा। इस बार के बजट में कृषि, रोजगार, सामाजिक कल्याण, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा के अलावा गरीब, महिला, किसान युवा पर बजट में फोकस किया गया है।

  यह बजट देश सहित प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और सभी क्षेत्रों में सुधार और प्रगति को बढ़ावा देगा। *मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो रहा है वित्त मंत्री ने इस दौरान कई राहत का ऐलान किया वित्त मंत्री ने कहा कि गरीब युवा महिला किसान जैसे प्रमुख वर्गों पर ध्यान देने की कोशिश है।

  भारत की जनता ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है उन्हें ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए दोबारा चुना है।

   -सोमेश सोरी नगर पंचायत अध्यक्ष डोण्डी * ने कहा :-वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट में ऐलान किया की माता-पिता और अभिभावकों द्वारा पेंशन योगदान प्रदान करने के लिए सरकार एनपीएस वात्सल्य लॉन्च करेगी ।

  इनकम टैक्स आसान होगा टीडीएस पर भी बड़ा ऐलान की बात करते हुए कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया की इनकम टैक्स को आसान बनाया जाएगा, टीडीएस वक्त पर न भरना अब अपराध नहीं होगा।

 मोबाइल फोन सस्ते होंगे बजट में बड़ा ऐलान किया गया है, मोबाइल फोन चार्जर सस्ते होंगे इसके अलावा बिजली के तार एक्स-रे मशीन सस्ती होगी कैंसर की तीन दवाइयां से कस्टम ड्यूटी कम कर दी गई चमड़े के जूते चप्पल पर्स सस्ते होंगे इसके साथ ही सोना चांदी भी सस्ता होगा इंपोर्टेड ज्वेलरी सस्ती होगी कीमती धातुओं के संबंध में वित्त मंत्री ने कहा कि सोने चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6% और प्लैटिनम पर 6: 5% प्रतिशत की जाएगी।

 

■ *जिला कार्यकारिणी सदस्य जशराज शर्मा ने कहा नवाचार अनुसंधान और विकास को बढ़ावा दिया जाएगा, बुनियादी अनुसंधान कोष की स्थापना की जाएगी, वाणिज्यिक स्तर पर निजी क्षेत्र द्वारा संचालित अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक लाख करोड रुपए का वित्त पोषण पूल भी बनाया जाएगा।

 

■ *जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र जायसवाल* ने कहा है कि केंद्र के बजट में कृषि, रोजगार, सामाजिक कल्याण, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा के अलावा गरीब, महिला, किसान, युवा पर बजट में फोकस किया गया है।

  कृषि क्षेत्र के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया गया है। जहाँ वैश्विक अर्थव्यवस्था अब भी नीतिगत अनिश्चितता की चपेट में है, ऐसे में भारत की आर्थिक वृद्धि जारी है।

  उन्होंने कहा कि 4.1 करोड़ युवाओं का पांच साल में दो लाख करोड़ रुपये के आवंटन से रोजगार मिलेगा, उनका कौशल बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए मकानों का ऐलान ग्रामीण विकास के लिए किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 के तहत 1 करोड़ शहरी गरीब एवं मध्यवर्गीय परिवारों को लाभ मिलेगा।

 

 ■ *जयस ठाकुर जिला मंत्री भाजपा* ने कहा कि टीडीएस के नियमों को सरल करने, आयकर में टैक्स स्लैब में किए गए बदलाव और स्टैंडर्ड डिडक्शन में की गई बढ़ोत्तरी का स्वागत किया और कहा कि अमृतकाल का यह बजट हर मायने में संतुलित और महत्वपूर्ण है।

  रोजगार के अवसरों की संभावनाओं का द्वार खोलते हुए केंद्र सरकार ने रोजगार और कौशल उन्नयन के लिए 1 लाख करोड़ और नए रोजगार के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान करते हुए 5 साल में 4 करोड़ रोजगार मुहैया कराने का संकल्प व्यक्त किया है। इसी प्रकार मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 30 लाख नौकरियाँ देने का इरादा बजट में व्यक्त करके युवाओं के विकास और आत्मविश्वास का मार्ग प्रशस्त किया है।

  जयस ठाकुर ने कहा कि केंद्र राजग सरकार ने अपने प्रस्तुत बजट में महिलाओं के उत्थान के लिए तीन लाख करोड़ रुपए का प्रावधान करके नारी उत्थान की अपनी प्रतिबद्धता को साकार किया है।

  बजट में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत करने का संकल्प व्यक्त कर देश के 63 हजार ग्रामों के 5 करोड आदिवासियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य व्यक्त किया है।

रूपेश सिन्हा भाजपा मंडल अध्यक्ष डोण्डी लोहारा :- ने कहा कि केंद्र सरकार 109 उच्च पैदावार वाली फसलों पर फोकस करते हुए दलहन, तिलहन और सब्जियों की उत्पादकता बढ़ाने पर भी ध्यान दे रही है और 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना भी केंद्र सरकार का लक्ष्य है।

  इसी प्रकार कृषि क्षेत्र के लिए डेढ़ लाख करोड़ रुपए का प्रावधान करने के साथ ही सिंचाई के लिए साढ़े 11 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान कृषि क्षेत्र के समुन्नत होने का स्वर्णिम अवसर है।

 गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को अगले 5 साल जारी रखने की घोषणा भी स्वागत योग्य है।

    रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो. नम्बर :- 94255 72406