पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रशिक्षणार्थियों को मिला ई-स्किल सर्टिफिकेट  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के पीएम विश्वकर्मा 2024 कार्यक्रम का किया गया सीधा प्रसारण  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने उपस्थिति में जिला परियोजना लाईवलीवुड कॉलेज बालोद के प्रशिक्षित हितग्राहियों किया गया प्रमाण-पत्र वितरित

पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रशिक्षणार्थियों को मिला ई-स्किल सर्टिफिकेट   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के पीएम विश्वकर्मा 2024 कार्यक्रम का किया गया सीधा प्रसारण   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने उपस्थिति में जिला परियोजना लाईवलीवुड कॉलेज बालोद के प्रशिक्षित हितग्राहियों किया गया प्रमाण-पत्र वितरित
पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रशिक्षणार्थियों को मिला ई-स्किल सर्टिफिकेट   प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के पीएम विश्वकर्मा 2024 कार्यक्रम का किया गया सीधा प्रसारण   जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने उपस्थिति में जिला परियोजना लाईवलीवुड कॉलेज बालोद के प्रशिक्षित हितग्राहियों किया गया प्रमाण-पत्र वितरित

 

पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रशिक्षणार्थियों को मिला ई-स्किल सर्टिफिकेट

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के पीएम विश्वकर्मा 2024 कार्यक्रम का किया गया सीधा प्रसारण

 जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने उपस्थिति में जिला परियोजना लाईवलीवुड कॉलेज बालोद के प्रशिक्षित हितग्राहियों किया गया प्रमाण-पत्र वितरित

 बालोद, :- 20 सितम्बर 2024 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज महाराष्ट्र के वर्धा में आयोजित पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में विडियो क्रांफेसिंग के माध्यम से लाभार्थियों को डिजिटल आईडी कार्ड एवं सर्टिफिकेट का वितरण किया।

  इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला मुख्यालय बालोद स्थित लाईवलीहुड काॅलेज में भी किया गया।

  काॅलेज परिसर में बड़ी संख्या में उपस्थित पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रशिक्षणार्थियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सीधा प्रसारण का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोंधित करते हुए कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना भारत के हजारों वर्ष पुराने कौशल को विकसित भारत के लिए इस्तेमाल करने का एक रोड मैप है।

  इतिहास में भारत की समृद्धि के कितने ही गौरवशाली अध्याय देखने को मिलते हैं। इस समृद्धि का बड़ा आधार हमारा पारंपरिक कौशल, उस समय का हमारा शिल्प, हमारी इंजीनियरिंग, हमारा विज्ञान था।

  हम दुनिया के सबसे बड़े वस्त्र निर्माता थे। हमारा धातु-विज्ञान, हमारी मेटलर्जी भी विश्व में बेजोड़ थी। उस समय के बने मिट्टी के बर्तनों से लेकर भवनों की डिजाइन का कोई मुकाबला नहीं था।

  इस ज्ञान-विज्ञान को कौन घर-घर पहुंचाता था? सुतार, लोहार, सोनार, कुम्हार, मूर्तिकार, चर्मकार, बढ़ई-मिस्त्री ऐसे अनेक पेशे, ये भारत की समृद्धि की बुनियाद हुआ करते थे।

 इन पारंपरिक कौशल को आधुनिक युग में पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत लोगों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार, स्वरोजगार हेतु सक्षम बनाया जा रहा है। जिला परियोजना लाईवलीहुड काॅलेज बालोद में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत ध्यानपूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करें।

 यह आपके कौशल को निखारेगी और आपके भविष्य निर्माण में सहायक बनेगी। इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं तथा आर्थिक रूप से सशक्त बन सकते हैं।

  इस अवसर पर सीईओ डाॅ. कन्नौजे ने प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके विभिन्न हितग्राहियों को ई-स्किल सर्टिफिकेट प्रदान कर उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी दी।

  इस अवसर पर जिला परियोजना लाईवलीहुड काॅलेज की प्राचार्य श्रीमती यामिनी ठाकुर, डीपीएमयू श्री अनिल कुमार साहू सहित प्रशिक्षक और बड़ी संख्या में प्रशिणार्थी उपस्थित थे।

  उल्लेखनीय है कि पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत बालोद जिले में अब तक 06 हजार से अधिक लोगों का पंजीकरण किया गया है। जिसमें से अब तक 3925 लोगों कों विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। जिसमें दर्जी, राजमिस्त्री, सेलून आदि का प्रशिक्षण दिया गया है। जिसके अंतर्गत 40 घंटे का प्रशिक्षण एवं आधुनिक मशीनों से परिचित कराया जाता है।

  प्रशिक्षुकों को रहने एवं खाने के भत्ते के रूप में 4 हजार रुपयों के साथ 15 हजार रुपयों का टूलकीट एवं प्रशिक्षण पूर्ण करने का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण उपरांत 03 लाख रुपये तक का कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :-94255 72406