राजस्व प्रकरणों का निराकरण अभियान चलाकर करें - कलेक्टर कलेक्टर ने ली राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक

राजस्व प्रकरणों का निराकरण  अभियान चलाकर करें - कलेक्टर कलेक्टर ने ली राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक


बालोद,
कलेक्टर श्री जनमेजय ने कहा कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण अभियान चलाकर करें। छह माह से ज्यादा समय के लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करें। श्री महोबे आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। कलेक्टर ने अविवादित नामांतरण, विवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, बंदोबस्त त्रुटि सुधार तथा अतिक्रमण के प्रकरणों की जानकारी ली और निर्देशित किया कि समय सीमा में प्रकरणों का शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें। 
कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्र में अतिक्रमित भूमि का व्यवस्थापन के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने व्यवस्थापन के संबंध में प्राप्त, निराकृत एवं निरस्त किए गए आवेदनों की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने ई-कोर्ट में दर्ज प्रकरणों तथा भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली और उसका शतप्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण पत्र समय पर जारी करें। उन्होंने भूॅईयॉ साफ्टवेयर में अपडेशन कार्य की जानकारी ली और अभिलेख दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी कार्य की तहसीलवार समीक्षा की। उन्होंने लोक सेवा केन्द्रों में प्रदाय की जा रही सेवाओं की भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।  
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे समय-समय पर शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन का भी निरीक्षण करें। उन्होंने गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन तथा पूरक पोषण आहार के तहत रेडीटूईट तैयार करने वाले समूहों के कार्यों का भी निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में व्यक्तिगत व सामुदायिक वन अधिकार पट्टा वितरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री निवास, राज्य सचिवालय, प्रभारी मंत्री, कमिश्नर कार्यालय, पीजीएन, मुख्यमंत्री जनचौपाल, कलेक्टर जनचौपाल से प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लंबित आवेदनों का निराकरण गंभीरता के साथ करें। बैठक में अपर कलेक्टर ए.के. बाजपेयी, एस.डी.एम. बालोद श्रीमती सिल्ली थॉमस, एस.डी.एम.डौण्डीलोहारा ऋषिकेश तिवारी, एस.डी.एम. गुण्डरदेही भूपेन्द्र अग्रवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.एस.ठाकुर, अभिषेक दीवान, प्रेमलता चंदेल, तहसीलदार, नायब तहसीलदार आदि उपस्थित थे।