पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ तथा त्रुटिरहित ढंग से करें निर्वाचन कार्यों का संपादन: कलेक्टर कुलदीप शर्मा विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आयोजित आवश्यक बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ तथा त्रुटिरहित ढंग से करें निर्वाचन कार्यों का संपादन: कलेक्टर कुलदीप शर्मा  विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आयोजित आवश्यक बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ
पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ तथा त्रुटिरहित ढंग से करें निर्वाचन कार्यों का संपादन: कलेक्टर कुलदीप शर्मा  विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आयोजित आवश्यक बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

 

पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ तथा त्रुटिरहित ढंग से करें निर्वाचन कार्यों का संपादन: कलेक्टर कुलदीप शर्मा

विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आयोजित आवश्यक बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

बालोद :- 27 जुलाई 2023 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुलदीप शर्मा ने निर्वाचन कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इसे पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ तथा त्रुटिरहित ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

   जिससे की बालोद जिले में विधानसभा आम निर्वाचन 2023 का कार्य बिना किसी अवरोध के निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो सके।

  कलेक्टर  शर्मा आज जिला पंचायत सभाकक्ष में विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के तैयारियों के संबंध में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में जिले के सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के अलावा नोडल एवं सेक्टर अधिकारियों सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

   इस दौरान उन्होंने विधानसभा आम निर्वाचन से जुड़े विभिन्न तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

   कलेक्टर शर्मा ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई।

   बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम  शशांक पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  योगेन्द्र श्रीवास सहित सभी संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

   इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्य से जुड़े विभिन्न बारिकियों पर प्रकाश डालते हुए इसके संबंध में अधिकारियों को आवश्यक सुझाव भी दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने निर्वाचन कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु मानवीय संसाधनों एवं मतदान सामग्रियों एवं मशीनों के प्रबंध के कार्य को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया।

   उन्होंने कहा कि बालोद जिले में विधानसभा आम निर्वाचन के कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, नोडल एवं सेक्टर अधिकारियों की नियुक्ति कर ली गई है।

  कलेक्टर शर्मा ने निर्वाचन संबंधी विभिन्न दायित्वों को निर्वहन करने हेतु नियुक्त किए गए सभी नोडल अधिकारियों को अपने सहायक एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारियों की शीघ्र नियुक्ति करने के निर्देश भी दिए।

   कलेक्टर ने कहा कि सभी सेक्टर एवं प्रभारी अधिकारियों के पास अनिवार्य रूप से निर्वाचन कार्य से जुडे़ मास्टर कैलेण्डर उपलब्ध होनी चाहिए।

   इसके अलावा उन्होंने सभी प्रभारी अधिकारियों को अपने सहायक अधिकारियों के साथ अनिवार्य रूप से बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

   उन्होंने जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को टीम वर्क के साथ निर्वाचन कार्य का संपादन करने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारी को अनिवार्य रूप से मुख्यालय में निवास करने के निर्देश दिए।

  बैठक में कलेक्टर ने रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के अलावा निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों के प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी।

  उन्होंने कहा कि रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के अलावा निर्वाचन संबंधी दायित्वों का निर्वहन कर रहे सभी अधिकारियों को पूरे निर्वाचन प्रक्रिया का समुचित जानकारी होना चाहिए।

   कलेक्टर शर्मा ने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्यों के अंतर्गत सेक्टर अधिकारियों का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। उन्हांेने सभी सेक्टर अधिकारियों से मतदान केंद्रोें के निरीक्षण के संबंध में जानकारी ली तथा सभी सेक्टर अधिकारियों को अपने-अपने मतदान केंद्रोें का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   इसके साथ ही उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों को रूट प्लान का भी भली-भाँति अवलोकन करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने 02 अगस्त से प्रारंभ हो रहे फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का द्वितीय चरण के अंतर्गत विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

  उन्होंने इस कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न करने हेतु अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। बैठक में श्री शर्मा ने लोक निर्माण विभाग एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंताओं को आवश्यकतानुसार तत्काल मरम्मत आदि के कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने बूथ लेवल एजंेट के कार्यों की जानकारी के अलावा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता, व्यय लेखा, यातायात व्यवस्था, मीडिया माॅनिटरिंग सेल आदि विभिन्न कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।

  इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से निर्वाचन कार्य के संबंध में आवश्यक सुझाव भी लिए।

  इस अवसर पर बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने निर्वाचन कार्य से जुड़े अपने अनुभव एवं आवश्यक सुझाव भी साझा किए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406