कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण मरीजों का समुचित ईलाज एवं जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिए निर्देश    इस दौरान जिला मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ . जे एल उइके एवं सिविल सर्जन आर के श्रीमाली  रहे मौजूद,,

कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण मरीजों का समुचित ईलाज एवं जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिए निर्देश     इस दौरान जिला मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ . जे एल उइके एवं सिविल सर्जन आर के श्रीमाली  रहे मौजूद,,
कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण मरीजों का समुचित ईलाज एवं जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिए निर्देश     इस दौरान जिला मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ . जे एल उइके एवं सिविल सर्जन आर के श्रीमाली  रहे मौजूद,,

 

 कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण मरीजों का समुचित ईलाज एवं जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

   इस दौरान जिला मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ . जे एल उइके एवं सिविल सर्जन आर के श्रीमाली  रहे मौजूद,,

 बालोद, :- 18 जनवरी कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने आज जिला चिकित्सालय बालोद का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

   इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जिला चिकित्सालय में ईलाज हेतु आने वाले मरीजो का समुचित ईलाज करने के साथ-साथ उन्हें अस्पताल में मिलने वाली जरूरी सुविधाओं का लाभ सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

 

 

  इस दौरान संयुक्त कलेक्टर योगेन्द्र श्रीवास, एसडीएम श्रीमती शीतल बंसल मुख्य चिकित्सक एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ जेएल उइके, सिविल सर्जन डाॅ आरके श्रीमाली जिला राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन प्रबन्धक अखिलेश शर्मा जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

  इस दौरान कलेक्टर चंद्रवाल ने जिला चिकित्सालय के पंजीयन कक्ष, ओपीडी कक्ष के अलावा ब्लड बैंक, डायलिसिस यूनिट, सर्जिकल वार्ड, महिला एवं पुरुष वार्ड सहित विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को अस्पताल में प्रतिदिन भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या एवं उनके ईलाज के व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली।

   चन्द्रवाल ने अधिकारियों से आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं तथा हमर लैब आदि की सुविधा के संबंध मंे भी जानकारी ली।

  कलेक्टर ने अस्पताल के औषधि वितरण कक्ष का निरीक्षण कर वहाँ उपस्थित कर्मचारी से आज औषधि वितरण कक्ष से दवाई लेने वाले मरीजों की कुल संख्या के संबंध मंे भी जानकारी ली।

 

 

   चन्द्रवाल ने जिला चिकित्साल श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में पहुँचकर दवाईयों की समुचित उपलब्धता एवं जेनेरिक दवाईयों के निर्धारित दर आदि के संबंध में जानकारी ली।

  कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित 100 बिस्तर वाले मातृ शिशु अस्पताल में पहुँचकर वहाँ की सुविधाआंे एवं व्यवस्थाओं का पड़ताल किया।

  इस दौरान उन्होंने मातृ शिशु अस्पताल के प्रसव कक्ष, आॅपरेशन कक्ष आदि का निरीक्षण कर अधिकारियों से आवश्यक जानकारी ली।

  चन्द्रवाल ने अधिकारियों से अस्पताल में प्रसव हेतु प्रतिदिन आने वाले गर्भवती माताओं के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में उनकी सुरक्षित प्रसव एवं सर्जरी हेतु उपलब्ध टेबल एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने मातृ शिशु अस्पताल के सोनोग्राफी कक्ष, होम्योपैथी एवं आयुर्वेद विभाग के अलावा पोषण पुनर्वास केंद्र आदि का भी निरीक्षण किया।

  चन्द्रवाल ने अधिकारियों से पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती होेने वाले बच्चों की कुल संख्या आदि के संबंध में जानकारी ली तथा बच्चों की समुचित ईलाज एवं देखभाल हेतु जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

  कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जे एल उइके को जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 10-10 बिस्तर का पोषण पुनर्वास केंद्र प्रारंभ करने के संबंध में शासन को पत्र लिखने के भी निर्देश दिए।

  उन्होंने वहाँ पर विशेष नवजात देखभाल इकाई का भी निरीक्षण किया। चन्द्रवाल ने सिविल सर्जन डाॅ. श्रीमाली को मातृ शिशु अस्पताल में मरीजों के लिए समुचित मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406